
देश में विज्ञापनों के मानक तय करने वाली संस्था एडवर्टाइजिंग स्टेंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया (ASCI) ने देश के 80 कंपनियों के विज्ञापनों को गलत करार दिया है. जांच के बाद (ASCI) ने अपनी रिपोर्ट में इन कंपनियों को ग्राहकों को गुमराह करने का आरोप लगाया है. कंपनियों पर अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए विज्ञापन में गलत दावे करने का शिकायत की गई थी. इसमें कुछ एजुकेशन संस्थाएं भी हैं, जिनके विज्ञापन भ्रामक हैं. इसके लेकर कंपनियों को नोटिस जारी किया गया था. वहीं इमामी कंपनी ने ASCI को दिए अपने जवाब में कहा कि उसका फेयर हैंडसम क्रीम एक विंटर सोल्यूशन क्रीम है और कंपनी ने विज्ञापन में कोई गलत दावा नहीं किया है.
ये कंपनियां हैं जिनके विज्ञापन भ्रामक हैं:
इमामी लिमिटेड: लंबे समय तक सुंदरता (गलत विज्ञापन)
हिन्दुस्तान यूनीलिवर लिमिटेड: प्राकृतिक गुणों से भरे डव शैंपू से बाल नहीं गिरने का दावा (ASCI ने इस विज्ञापन को गुमराह करने वाला बताया)
श्री मारुति हर्बल: स्टे ऑन ओरल लिक्वियड (विज्ञापन के इस लाइन से ASCI को ऐतराज)
जॉनसन एंड जॉनसन: विज्ञापन में प्रोडक्ट्स को 100 सालों से क्लिनिकिली प्रूव होने दावा.
हिन्दुस्तान यूनीलिवर लिमिटेड: दूसरे क्रीम के मुकाबले 10 गुणे ज्यादा रुखे स्कीन से छुटकारा दिलाने का दावा.
मेरिको लिमिटेड: 90 दिन में हेयर फॉल से छुटकारे दिलाने का विज्ञापन में दावा.
भारतीय एयरटेल: 4G नेटवर्क के विज्ञापन में गलत दावा (ASCI ने विज्ञापन के दावों का गलत पाया)
वोडाफोन इंडिया: वर्ल्ड का सबसे लंबा 4जी नेटवर्क कोच्चि में होने का गलत दावा.
पान पराग पान मसाला: इस पान मसाला के विज्ञापन में अभिनेता सचिन खेडेकर पर ग्राहकों गुमराह का आरोप ASCI ने पाया है. ऐसे विज्ञापनों से लोगों में गलत मैसेज जाता है.
ITC लिमिटेड: इस कंपनी सनफिस्ट फॉर्मलाइन कूकिज में दो महिलाओं के द्वारा बताई जा रही प्रोडक्टस की खूबियां जांच में गलत पाई गई. विज्ञापन में मां-बेटी को बिना किसी सेफ्टी के जेबरा क्रॉसिंग पार करते हुए दिखाया गया है.
हथवे केबल और डाटाकॉम प्राइवेट लिमिटेड: 10 गुणे ज्यादा फास्ट नेटवर्क होने का दावा.
पुणे इंसीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट: 14 लाख अधिकत सालाना पैकेज और न्यूनतम 6 लाख रुपये पैकेज देने का वादा. ASCI की जांच में ये दावा गलत पाया है.
ASCI तमाम कंपनियों को आगाह कर दिया है कि वे तुरंत कंज्यूमर को गुमराह या झूठे वादे करने वाले सभी विज्ञापन बंद करें. ये आदेश सभी तरह के विज्ञापनों पर लागू होगा. साथ ही ASCI ने तमाम गलत विज्ञापन देने वाली कंपनियों और शिक्षण संस्थानों को जवाब देने को कहा है. हालांकि कुछ जानकारों से ASCI ने कुछ नियमों पर सवाल उठाए हैं.