
ऑफिस जाने वाले दोस्त जब कभी इकट्ठा होते हैं तो ज्यादातर बातें ऑफिस से जुड़ी हुई ही होती हैं. कोई कहता है कि ऑफिस का माहौल अच्छा नही हैं तो कोई अपने बॉस को अच्छा नहीं बताता. कोई सैलरी से नाराज होता है तो किसी को अपना काम से शिकायत होती है. जितने लोग, उतनी परेशानियां. बहुत कम ऐसे लोग होते हैं जिन्हें अपने ऑफिस और काम से शिकायत नहीं होती है.
हमेशा अपने ऑफिस और काम के बारे में निगेटिव बात करने वाले लोग अपने करियर के लिए खुद दुश्मन बने हुए रहते हैं. आपको बता दें कि प्रोमोशन और अच्छा एप्रेजल उन्हीं का होता है जो अपने काम और बॉस से खुश रहते हैं.
जानिए आखिर ऑफिस में खुश रहना क्यों है जरूरी:
1. जब आप खुश रहते हैं तभी किसी भी प्रोजेक्ट पर अपना ध्यान केंद्रित कर पाते हैं. कई रिसर्च से साबित होता है कि खुश रहने वाले लोग ज्यादा काम करते हैं और गुणवत्ता का भी खास ख्याल रखते हैं. यह उनके अंदर आत्मविश्वास और मोटिवेशन, दोनों पैदा करता है.
2. खुश रहने वाले लोग हमेशा पोजिटिव एटीट्यूड के साथ रहते हैं. दुखी रहने वाले लोग ज्यादातर समय यही सोचते हैं कि यह प्रोजेक्ट तो उनसे नहीं हो पाएगा. इसका असर उनके ग्रोथ पर भी पड़ता है. कई बार तो निगेटिव एटीट्यूड रखने वाले उम्मीदवारों की नौकरी भी चली जाती है. पोजिटिव रहने वाला व्यवहार खुद के लिए और कंपनी दोनों के लिए ही अच्छा होता है.
3. रिलैक्स रहना जितना जरूरी हमारी जिंदगी के लिए है, उतना ही जरूरी नौकरी के लिए भी है. ऑफिस में कई बार आपके आइडियाज रिजेक्ट होते हैं. हो सकता है कि आपने कोई अच्छा काम किया हो और उसकी क्रेडिट किसी और को मिल गया हो. फिर भी खुद पर कंट्रोल करना जरूरी होता है.
4. जो लोग खुश रहते हैं, वो न ही सलाह देने से घबराते हैं और न लेने से. किसी भी काम में वो आसानी से दूसरों का सहयोग कर भी देते हैं और समय पर दूसरों से मदद भी लेते हैं. वहीं, ऑफिस में खुश रहने वाले लोग अपने जूनियर्स के मेंटर भी आसानी से बन जाते हैं.
5. अगर आप नए अवसरों और चुनौतियों को स्वीकार करने लगते हैं तो आप अपने आप को टॉप पर देखना भी चाहते हैं. लेकिन जब आप काम से भागेंगे, निगेटिव एटीट्यूड रखेंगे तो धीरे-धीरे आपकी क्रिएटिविटी भी खत्म होने लगेगी.