घातक कोरोना काल में BCCI आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन हर हाल में कराना चाहती है. इस मामले से जुड़े सूत्रों के मुताबिक IPL के लिए 26 सितंबर से 8 नवंबर तक का संभावित शेड्यूल तैयार किया गया है.
भारत में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा, बीसीसीआई ऐसे में IPL का आयोजन यूएई में कराना चाहेगी.
BCCI ने नवंबर-दिसंबर के ऑस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखकर यह शेड्यूल तैयार किया है. हालांकि यह तभी संभव होगा, जब ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप स्थगित होगा.
सूत्रों के मुताबिक स्टार इंडिया समेत कुछ ब्रॉडकास्टर्स शेड्यूल से खुश नहीं है. स्टार चाहता है कि आईपीएल 14 नवंबर को दिवाली के सप्ताह के अंत में समाप्त हो. विज्ञापनों के लिए स्टार इंडिया दिवाली के सप्ताह का अच्छे से उपयोग करना चाहता है.
बीसीसीआई के शेड्यूल का विरोध करने वालों का कहना है कि इस बार आईपीएल में दोपहर के मैच अधिक होंगे, जो रेटिंग को प्रभावित करेंगे.
स्टार ने आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स 5 साल के लिए खरीदे हैं. स्टार को इस साल आईपीएल से 3300 करोड़ रुपए का टीवी, डिजिटल एड रेवेन्यू जनरेट करने की उम्मीद है.
बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अगर आईपीएल 8 नवंबर तक समाप्त हो जाता है, तो टीम 10 को ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भर सकती है.
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में दिवाली का प्रारूप बदल गया है और बार्क (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) की रेंटिंग्स इन सप्ताह में अब ज्यादा खास नहीं रहती और यही कारण है कि भारतीय टीम को दिवाली ब्रेक दिया जाता है ताकि वह अपने परिवारों के साथ समय बिता सकें.
अधिकारी ने कहा, 'हम स्टार इंडिया के साथ बैठकर इस मुद्दे पर कभी भा बात कर सकते हैं. हमने हालांकि उनसे बार्क रेंटिंग के बारे में बात की है क्योंकि वह सिर्फ आईपीएल ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट के मैच भी प्रसारित करती है. दिवाली के सप्ताह में बार्क रेंटिंग्स में गिरावट देखी गई है इसलिए हमारी राष्ट्रीय टीम इस दौरान ब्रेक लेती है.
अधिकारी ने कहा, 'सिर्फ खिलाड़ियों को ब्रेक ही नहीं मिलता है बल्कि वह देश के सबसे बड़े त्योहार में अपने करीबियों के साथ अच्छा समय बिता पाते हैं. अगर किसी तरह की असमंजस है तो हम प्रसारणकर्ता के साथ बैठकर इस पर कभी भी चर्चा कर सकते हैं. यही कारण है कि आईपीएल को दिवाली सप्ताह तक नहीं खिंचा जा रहा है.'
इस संबंध में जब एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी से बात की तो उन्होंने कहा कि अगर आखिरी सप्ताह दिवाली के सप्ताह से जुड़ता तो इससे स्टार इंडिया को निश्चित फायदा होता लेकिन तारीखों से फ्रेंचाइजियों को मतलब नहीं है.
उन्होंने कहा, अगर आप फ्रेंचाइजी के नजरिए से देखेंगे तो हमारे लिए ज्यादा अंतर नहीं है क्योंकि ऐसा नहीं है कि हम भारत में प्रशंसकों के सामने खेल रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा लोग मैच देखने आएंगे और हमें गेट मनी से ज्यादा से ज्यादा पैसा मिलेगा.
अधिकारी ने कहा, 'लेकिन हां, प्रसारणकर्ता के नजरिए से, ऐसा हो सकता है कि 75-80 प्रतिशत इवेंटरी बेची जा चुकी हो, और अभी भी कुछ आखिरी में बची हो जो अगर दिवाली के सप्ताह में लीग पहुंचती है तो उसे ज्यादा रेट पर बेचा जा सके.'