
ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया ने रिटर्न और रिफंड की पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं जो कस्टमर्स को नागवार गुजरेंगे. कंपनी के अपडेटेड टर्म्स और कंडिशन के मुताबिक अब मोबाइल फोन, कैमरा और लैपटॉप के खराब निकलने पर रिफंड नहीं दिए जाएंगे.
यानी अगर आप अमेजन से कोई प्रोडक्ट्स खरीदते हैं और आपको उसमें कोई खामी मिलती है तो आपको उसके पैसे वापस नहीं लौटाए जाएंगे. अगर सामान में कोई फाल्ट है तो अब सिर्फ आपको उस प्रोडक्ट की रिप्लेसमेंट ही मिलेगी.
कस्टमर्स को नहीं मिलेंगे पैसे वापस!
अमेजन के मुताबिक 11 मई से यहां से खरीदे गए सभी लैपटॉप, डेस्कटॉप, मॉनिटर्स, कैमरा और कैमरा लेंस के लिए रिफंड्स नहीं मिलेंगे. अगर कस्टमर्स को डिफेक्टिव और डैमेज्ड प्रोडक्ट मिले हैं तो उन्हें इसके लिए फ्री रिप्लेसमेंट दिया जाएगा.
इसके साथ एक कंडिशन ये है कि अगर आपको कोई डैमेज्ड या डिफेक्टिव सामान मिला है तो इसके रिप्लेसमेंट के लिए 10 दिन के अंदर रिक्वेस्ट करना होगा.
अमेजन सहित दूसरी ई-कॉमर्स कंपनियां करती रही हैं फ्रॉड!
गौरतलब है कि अमेजन इंडिया सहित दूसरी कई ई-कॉमर्स कंपनियों की तरफ से कई बार कस्टमर्स को डैमेज्ड और खराब प्रोडक्ट्स भेजे जाते रहे हैं. इस साल की शुरुआत में ही अमेजन ने एक कस्टमर को Galaxy Note 5 के बदले तीन रिन साबुन भेजे थे. आजतक वेबसाइट की रिपोर्ट के बाद अमेजन ने कस्टमर को पैसे लौटाए.
बड़ा सवाल यह है कि अब लोग अमेजन पर भरोसा कैसे करेंगे. क्योंकि अगर उन्हें कोई डैमेज्ड प्रोडक्ट मिले और वो उसके बदले पैसे मांगेगे तब अमेजन नई पॉलिसी की दलील देकर रिफंड के बदले रिप्लेसमेंट करेगा.