
वैश्विक टैबलेट बाजार में 28.8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ ऐपल सबसे आगे है, जबकि साल 2018 की पहली तिमाही में कुल 3.17 करोड़ टैबलेट की बिक्री हुई, जो कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 11.7 फीसदी कम है.
इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) की रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई. इसमें बताया गया कि रिव्यू पीरियड में ऐपल ने कुल 91 लाख iPad की बिक्री की, जिसमें 18 लाख iPad Pro टैबलेट थे.
वहीं, 16.7 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग ने टैबलेट बाजार में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि कंपनी की बिक्री में साल 2017 की पहली तिमाही की तुलना में 11.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.
समीक्षाधीन तिमाही में माइक्रोसॉफ्ट Surface और iPad Pro की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 2.9 फीसदी से अधिक की बिक्री दर्ज की गई और नए टैबलेट की बाजार हिस्सेदारी 15.3 फीसदी रही.
IDC वर्ल्डवाइड क्वाटरली टैबलेट ट्रैकर के मुताबिक, इस दौरान ट्रेडिशनल स्लेट टैबलेट की बिक्री में गिरावट जारी रही और कुल 2.68 करोड़ टैबलेट की बिक्री हुई, जो पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 13.9 फीसदी कम है.
IDC के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट जितेश अबरानी ने कहा, 'डिटेचेबल बाजार में Chrome OS' का प्रवेश एक स्वागतयोग्य बदलाव है, क्योंकि गूगल एक मजबूत दावेदार है.'
(इनपुट-आईएएनएस)