
दुनियाभर में किसी भी विस्तार होती अर्थव्यवस्था में ग्राहकों को लुभाने की होड़ मची रहती है. इस होड़ के चलते अक्सर कंपनियां वस्तु और सेवाओं की खरीद-फरोख्त में धोखाधड़ी भी करती हैं. ऐसी किसी धोखाधड़ी से उपभोक्ताओं को बचाने के लिए केन्द्र सरकार ने कंज्यूमर फोरम का गठन किया है. कोई भी उपभोक्ता कंपनी के खिलाफ इस फोरम में शिकायत दर्ज करा सकता है.
जानिए, देश में कंज्यूमर अधिकारों की 10 महत्वपूर्ण बातें
1. यदि किसी सामान को खरीदने के बाद आपको पता चला कि आपके साथ धोखा हुआ है, आप इस फोरम में कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा सकते हैं.
2. यदि किसी दुकानदार ने गलत नियमों का हवाला देकर आपको नुकसान पहुंचाया है तो आप इस फोरम पर कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
3. यदि किसी दुकानदार ने आपको खरीदी गई वस्तु और सेवाओं की पूरी डिलेवरी नहीं की है तो आप कंपनी के खिलाफ इस फोरम पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
4. यदि किसी दुकानदार ने आपसे तय हुई कीमत से अधिक पैसा वसूल लिया है तो आप इस फोरम का दरवाजा खटखटा सकते हैं.
5. यदि किसी दुकानदार ने आपको कोई ऐसी वस्तु या सेवा दी है जिससे आपकी जिंदगी को खतरा हो सकता है तो आप कंज्यूमर फोरम से मदद ले सकते हैं.
6. कोई भी कंज्यूमर और वॉलनटियर संगठन इस फोरम में कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
7. यदि किसी खरीद-फरोख्त में आपके साथ 20 लाख रुपये तक की धोखाधड़ी हुई है तो आप जिला स्तर पर कंज्यूमर फोरम में शिकायत कर सकते हैं.
8. यदि धोखाधड़ी की रकम 20 लाख रुपये से अधिक लेकिन 1 करोड़ रुपये से कम है तो आप राज्य स्तर पर फोरम में शिकायत कर सकते हैं.
9. वहीं 1 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी के लिए आप नैशनल फोरम पर शिकायत कर सकते हैं.
10. यदि आपके साथ किसी वस्तु या सेवा की खरीद में कोई धोखाधड़ी हुई है तो आप एक सादे कागज पर शिकायत लिखकर और जरूरी प्रूफ की फोटोकॉपी के साथ इस फोरम पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.