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अब फेसबुक पर नाबालिग हथियारों से जुड़े विज्ञापन नहीं देख पाएंगे. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए हथियार एक्सेसरीज (हथियारों के रखरखाव व सजावट के सामान) के विज्ञापनों पर रोक लगा दी है.
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक अमेरिका में गोलीबारी की घटनाओं के बाद बंदूक रखने पर नियंत्रण को लेकर चल रही बहस के बीच फेसबुक ने यह कदम उठाया है.
सीएनईटी की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक बच्चों के विज्ञापन में फिलहाल हथियारों और उनमें लगने वाले मैगजीन जैसे सामानों के विज्ञापनों पर रोक लगाता है. अब फेसबुक ने आगे कदम उठाते हुए हथियारों की एक्सेसरीज के विज्ञापनों पर भी उम्र संबंधी शर्त लगा दी है. उसकी यह नई विज्ञापन नीति 21 जून से प्रभावी होगी.
इससे पहले यूट्यूब ने कहा था कि वह हथियारों और एसेसरीज बेचने वाली वेबसाइटों का लिंक मुहैया कराने वाले और इनका प्रचार करने वाले वीडियो पर रोक लगाएगा.
इससे पहले फेसबुक ने माना था कि वो यूजर की निजी जानकारी, पसंद-नापसंद जानने के लिए उसके कम्प्यूटर की-बोर्ड और माउस के मूवमेंट तक पर नजर रखता है. यानी अगर आपके कम्प्यूटर पर फेसबुक लॉगइन है, तो माउस के हर क्लिक और की-बोर्ड के हर इस्तेमाल की खबर फेसबुक तक पहुंच रही है.
इस जानकारी से फेसबुक ये पता लगाता है कि यूजर्स किस तरह के कंटेंट पर कितनी देर तक ठहरते हैं. इस जानकारी का ही उपयोग कर फेसबुक यूजर को विज्ञापन दिखाता है. डेटा लीक स्कैंडल के बाद फेसबुक ने अमेरिकी संसद के उच्च सदन यूएस सीनेट को अपने जवाब दिए. कंपनी ने 225 पेज के डॉक्यूमेंट में करीब 2 हजार सवालों के जवाब दे दिए.
कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा लीक के बाद से फेसबुक की प्राइवेसी पॉलिसी लगातार सवालों के घेरे में है. अमेरिकी सीनेट में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग से सवाल-जवाब भी किए गए थे. बाकी बचे सवालों के जवाब देने के लिए जकरबर्ग को समय दिया गया था. ऐसे सवाल कुल 2 हजार थे. फेसबुक ने अभी इन्हीं सवालों का जवाब दिया है.