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Google News पर अब खबरों की सत्यता के लिए मिलेगा Fact Check

Google News पर अब फैक्ट चेक का ऑप्शन मिलेगा. अब गूगल न्यूज आपको यह बताएगा कि खबर सही है या नहीं. इसके लिए न्यूज सर्च रिजल्ट पर फैक्ट चेक का लेबल दिखेगा. इस फीचर को लाने का मकसद ये है कि न्यूज में किए गए दावे झूठे हैं या सच्चे यह लोगों को पता चल सके.

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Munzir Ahmad
  • नई दिल्ली,
  • 07 अप्रैल 2017,
  • अपडेटेड 5:26 PM IST

इंटरनेट और सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों की भरमार लगी है. हाल ही में फेसबुक ने ऐसी खबरों से निपटने के लिए टूल्स लाने का ऐलान किया है. लेकिन अभी तक पटल पर कुछ ऐसा नहीं दिख रहा है. हाल ही में गूगल ने Google News पर न्यूज से निपटने के लिए फैक्ट चेक टैग की शुरुआत की थी. हालांकि शुरुआत में तो इसे अमेरिका और ब्रिटेन के लिए ही दिया गया था, लेकिन अब इसे दुनिया भर के लिए शुरू कर दिया गया है.

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Google News पर अब फैक्ट चेक का ऑप्शन मिलेगा. अब गूगल न्यूज आपको यह बताएगा कि खबर सही है या नहीं. इसके लिए न्यूज सर्च रिजल्ट पर फैक्ट चेक का लेबल दिखेगा. इस फीचर को लाने का मकसद ये है कि न्यूज में किए गए दावे झूठे हैं या सच्चे यह लोगों को पता चल सके.

फैक्ट चेकिंग के लिए गूगल Polifact और Snopes के साथ काम कर रहा है. इसके अलावा कंपनी न्यूज पब्लिशर्स से भी सभी आर्टिकल के फैक्ट चेक करने को कह रही है. हालांकि इससे गूगल न्यूज में स्टोरी रैंकिंग में कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

चूंकि फैक्ट चेकिंग गूगल की तरफ से नहीं, बल्कि थर्ड पार्टी फैक्ट चेक करने वाली संस्था द्वारा किया जा रहा है. इसलिए न्यूज में फैक्ट सही हैं या नहीं इससे उसकी रैंकिंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, क्योंकि रैंकिंग के आधार SEO होता है.

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गूगल ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में कहा है कि फिलहाल फैक्ट चेक फीचर सभी सर्च रिजल्ट्स में नहीं मिलेंगे. कंपनी के मुताबिक ऐसा भी हो सकता है कि एक ही दावे को अलग अलग पब्लिशर्स ने चेक किया हो और अगल निषकर्स पर पहुंचे हों. लेकिन इसके बावजूद भी ये फैक्ट चेक फीचर यूजर्स के लिए कई मायनों में फायदेमंद होगा. कंपनी के मुताबिक अब लोगों को फैक्ट चेक ऑप्शन दिखेगा जिससे उन्हें सही जानकारी पढ़ने में आसानी होगी.

फैक्ट चेक फीचर के लिए न्यूज पब्लिशर्स को Schema.org क्लेम रिव्यू मार्कअप यूज करना होगा . इसके अलावा अगर पब्लिशर्स चाहें तो Duke University के रीसर्चर्स द्वारा तैयार किए गए विजेट यूज कर सकते हैं. इसके लिए सिर्फ वो पब्लिशर्स ही योग्य होंगे जो ऑथेंटिक सोर्स से अपनी खबरें देतें हैं.

इसके लिए गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कुछ गाइड लाइन जारी किए हैं. इसे आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

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