
गुजरात चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार गुरुवार को थम जाएगा. गुजरात के 19 जिलों की 89 सीटों के लिए शनिवार को वोटिंग होगी. जमीनी प्रचार बेशक थम जाए लेकिन सोशल मीडिया पर कैम्पेन लगातार चलता रहेगा.
इसमें कोई दो राय नहीं कि गुजरात चुनाव के लिए शुरुआती प्रचार में कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर बढ़त बनाई थी. लेकिन जैसे-जैसे मतदान के दिन नजदीक आते गए वैसे वैसे बीजेपी ने भी सोशल मीडिया पर पुरानी फॉर्म दिखाना शुरू कर दिया. सोशल मीडिया पर बीजेपी ने कांग्रेस पर ना सिर्फ मजबूती से पलटवार किया बल्कि ‘ग्रैंड ओल्ड पार्टी’ को उसी के सवालों में घेरा भी.
मोदी और शाह के विश्वासपात्र को कमान
बता दें कि बीजेपी ने इस सोशल मीडिया वॉर रूम की जिम्मेदारी ‘फ्रेंड ऑफ ओवरसीज’ के संयोजक विजय चौथाईवाला को सौंप रखी है. चौथाईवाला पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के विश्वासपात्र हैं. इस काम में पंकज शुक्ला भी उनका साथ दे रहे हैं. चौथाईवाला और शुक्ला के नेतृत्व में 125 से ज्यादा युवाओं की टीम बनाई गई है. इस टीम के अधिकतर सदस्य वही हैं जिन्होंने 2014 लोकसभा चुनाव में मोदी के लिए सोशल मीडिया कैम्पेन चलाया था. बीजेपी के सोशल मीडिया वॉर रूम में तमाम राष्ट्रीय और क्षेत्रीय टीवी चैनल्स की बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगी हुई हैं. टीम के लोग डिजिटल मीडिया और सभी अखबारों की वेबसाइट पर भी बारीकी से नजर रखते हैं कि कौन सी खबर ट्रैक की जा रही हैं.
हर तरफ से फीडबैक के आधार पर ही बीजेपी की सोशल मीडिया टीम तय करती है कि किस मुद्दे को वायरल करने की कोशिश की जाए. साथ ही सोशल मीडिया पर विरोधी पक्ष के सवालों का क्या और किस तरह जवाब देना है, ये भी तय किया जाता है. कांग्रेस की तरफ से गलतियों पर प्रहार करने के लिए भी नए वीडियो बनाकर तुरंत सोशल मीडिया पर उतारे जाते हैं. इस काम के लिए राहुल गांधी के भाषणों पर भी बारीकी से नजर रखी जाती है. बीजेपी की सोशल मीडिया टीम की ओर से साथ ही केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियों का महिमामंडन करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी जाती.
हर नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
बीजेपी की सोशल मीडिया टीम सोशल मीडिया के लिए उपलब्ध हर नई तकनीक का भी प्रचार में सहारा ले रही है. मसलन, पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्रियों, पार्टी के अन्य दिग्गज नेताओं की रैलियों और प्रेस कॉन्फ्रेंस को फेसबुक लाइव किया जाता है. फिर इनकी हाईलाइट्स को छोटे-छोटे वीडियो बनाकर व्हाट्सऐप, ट्विटर और फेसबुक के जरिए ज्यादा से ज्यादा फैलाने की कोशिश की जाती है.
विजय चौथाईवाला और पंकज शुक्ला ने बीजेपी की सोशल मीडिया टीम को तीन पार्ट में बांट रखा है- रिसर्च, कंटेट और डिस्ट्रिब्यूशन में बांट रखा हैं. वॉर रूम में टीम के सदस्य लगातार अपने जिम्मे जो काम होता है, उसे अंजाम देने में जुटे रहते हैं.
25 लाख लोगों से सीधे जुड़ी है टीम
बीजेपी की सोशल मीडिया टीम का दावा हैं कि उनकी टीम गुजरात में 25 लाख लोगों के साथ जुड़ी हुई है. गुजरात बीजेपी के ऑफिशियल फ़ेसबुक पेज BJP4gujrat के कुल फ़ालोअर्स 25,82,277 हैं. वहीं ट्विटर हैंडल पर 6,14,860 फ़ालोअर्स हैं. अगर कांग्रेस की बात की जाए तो उसके ऑफिशियल फ़ेसबुक पेज INCGUJRAT पर 3,78,588 फॉलोअर्स हैं. वहीं ट्विटर पर 51,271 फ़ालोअर्स हैं.
अगर नेताओं की बात की जाए तो गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के फेसबुक पेज पर पर 16,11,957 और ट्विटर पर 13,24,591 फालोअर्स हैं. उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के फेसबुक पर 2,63,24 और ट्विटर पर 2,34,758 फालोअर्स हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री और गुजरात बीजेपी के दिग्गज नेता पुरुषोत्तम रूपाला के फेसबुक पर 2,02,797 और ट्विटर पर 1,72,767 फालोअर्स हैं.
कांग्रेस नेताओं का जहां तक सवाल है तो सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल के फेसबुक पर 1,61,242 और ट्विटर पर 2,63,461 फालोअर्स हैं. शक्ति सिंह गोहिल के फेसबुक पर 3,20,879 और ट्विटर पर 79,129 फालोअर्स हैं. वहीं कांग्रेस की ओर से गुजरात में सोशल मीडिया पर सबसे ज़्यादा एक्टिव रहने वाले अर्जुन मोडवाडिया के फेसबुक पर 6,80,205 और ट्विटर पर 1,34,509 फालोअर्स हैं.
पीएम मोदी तक पहुंचता है फीडबैक
सोशल मीडिया पर कौन से मुद्दे ट्रेंड हो रहे हैं और किसे कितना रिस्पॉन्स मिल रहा है, इसका इंस्टेंट फीडबैक प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी के अन्य दिग्गज नेताओं तक पहुंचाया जाता है. इसी फीड बैक के आधार पर पार्टी अपनी रणनीति बनाती है. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अपने भाषणों में नए मुद्दों को जगह देते हैं.