
टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के दौर में शॉपिंग युवाओं का शौक बन कर उभरा है. मॉल कल्चर के बाद ई-कॉमर्स वेबसाइट ने इसे नए आयाम दिए हैं. यहीं कारण है कि विश्वभर में रिटेल सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है. रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया और नीति आयोग के अनुसार अगले 5 वर्षों में देश के संगठित रिटेल सेक्टर में 20 से 22 लाख रोजगार के नए अवसर होंगे. ऐसे में युवाओं के लिए ये क्षेत्र करियर का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.
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जानें कैसे बनाएं रिटेल सेक्टर में करियर
रिटेल मैनेजमेंट निश्चित तौर पर एक गैर-पारंपरिक विषय है. इस विषय को आप तभी चुनें, जब आपके पास इस क्षेत्र की बारीकियों को समझने की क्षमता हो और आपका झुकाव विज्ञापन की ओर भी हो. इसके बाद तो बस, एक सुनहरा करियर आपका इंतजार कर रहा होगा.
रिटेल सेक्टर के विभाग
शॉप ऑपरेशन मैनेजमेंट: यह विभाग ग्राहकों की खरीददारी को सुविधाजनक और आसान बनाने की दिशा में काम करता है. ग्राहकों की सुविधा की हर बात का ध्यान रखना और मॉल के एयर कंडीशनर से लेकर, बिलिंग सिस्टम और सुरक्षा व्यवस्था तक के लिए जिम्मेदार होता है.
शॉप फ्लोर मैनेजमेंट: हर मंजिल पर एक फ्लोर मैनेजर होता है, जो इस बात का ध्यान रखता है कि पूरी मंजिल पर काम व्यवस्थित ढंग से चले.
कस्टमर सर्विस: ग्राहकों की हर जरूरत का ख्याल यह विभाग रखता है. उनके सभी सवालों का जवाब इन्हें देना होता है. साथ ही यह विभाग ग्राहकों को प्री और पोस्ट सर्विस भी देता है.
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यहां भी मौके:
इसके अलावा रिटेल सेक्टर में ह्यूमन रिसोर्स, फायनेंस और सिस्टम मैनेजमेंट विभाग भी होते हैं. आप इनमें से किसी भी एक विभाग के साथ जुड़कर अपना करियर बना सकते हैं.