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Airtel, Idea और Vodafone से सबसे ज्यादा परेशान रहे ग्राहक: रिपोर्ट

एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के ग्राहकों ने कंपनियों के मोबाइल सर्विस को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें दर्ज कराई थीं. ट्राई ने अपने रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है.

एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया
साकेत सिंह बघेल/BHASHA
  • नई दिल्ली,
  • 09 अप्रैल 2017,
  • अपडेटेड 7:10 PM IST

एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया की मोबाइल सेवाओं के मामले में उपभोक्ताओं की ओर से अक्टूबर-दिसंबर, 2016 के दौरान बिलिंग को लेकर सबसे अधिक शिकायतें मिली हैं. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

भारती एयरटेल के खिलाफ सबसे अधिक शिकायतें तमिलनाडु, चेन्नई सहित कोलकाता, हरियाणा और जम्मू कश्मीर के 2G प्रीपेड ग्राहकों की ओर से आई हैं. इन क्षेत्रों में बेंचमार्क का उल्लंघन 0.11 से 0.12 प्रतिशत के बीच पाया गया है. सेवाओं की गुणवत्ता मानकों के अनुसार एक तिमाही में प्रति 100 बिलों पर शिकायत का स्तर 0.1 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए.

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सबसे अधिक उल्लंघन वोडाफोन के मामले में पाए गए. आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में कंपनी के क्रमश: 0.15 प्रतिशत और 0.13 प्रतिशत बिलों को लेकर शिकायत की गई. रिपोर्ट वाले तिमाही में वोडाफोन एकमात्र ऑपरेटर रही जिसके मुंबई सर्किल के पोस्टपेड ग्राहकों ने गुणवत्ता से संबंधित कई मुद्दे उठाए.

आइडिया के खिलाफ नॉर्थ इस्ट सर्किल में 0.13 प्रतिशत बिलों से संबंधित शिकायतें आईं. गुणवत्ता मानदंडों के अनुसार ट्राई ने ज्यादातर दूरसंचार सर्किलों में कॉल ड्रॉप के मामले में एयरसेल का प्रदर्शन स्तर से नीचे पाया.

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ट्राई ने कॉल ड्रॉप सहित खराब मोबाइल सेवाओं के लिए दो लाख रपये जुर्माने का प्रावधान किया हुआ है. एक दूरसंचार सर्किल में दो प्रतिशत से अधिक कॉल ड्रॉप की स्थिति में यह जुर्माना लगता है. रिपोर्ट के अनुसार चार सर्किलों में एयरसेल के 2G नेटवर्क ने इस सीमा को पार किया. नॉर्थ इस्ट सर्किल में एयरसेल की कॉल ड्रॉप की दर 27.73 प्रतिशत के उंचे स्तर पर थी. एयरटेल, सिस्तेमा श्याम और रिलायंस कम्युनिकेशंस ने भी एक-एक सर्किल में कॉल ड्रॉप के स्तर को लांघा.

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