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भारत में Xiaomi का पहला स्टोर, न कोई गेट न कोई सेल्समैन

लॉन्च के दौरान शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट और मनु कुमार जैन ने कहा है कि इसे Mi Store नहीं बल्कि Mi Home कहने के पीछे एक वजह है. उन्होंने कहा कि इस स्टोर पर किसी भी ग्राहक से यह नहीं पुछा जाएगा कि वो दुकान क्यों आया है.

Mi Home लॉन्च के दौरान कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट मनु जैन Mi Home लॉन्च के दौरान कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट मनु जैन
Munzir Ahmad
  • नई दिल्ली,
  • 12 मई 2017,
  • अपडेटेड 8:39 PM IST

चीनी टेक्नॉलॉजी कंपनी शाओमी ने भारत में अपने पहले ऑफलाइन रीटेल स्टोर Mi Home की शुरुआत की है. सबसे पहले इसे बंगलुरू में शुरू किया गया है और कंपनी अगले 2 सालों में भारत में 200 ऑफलाइन स्टोर खोलेगी. पहले दिल्ली और मुंबई जैसे मेट्रो शहरों से इसकी शुरुआत की जाएगी. पब्लिक के लिए इसे 20 मई से खोला जाएगा और इसके लिए प्री बुकिंग कराई जाएगी.

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ये है Mi Home की खास बातें
लॉन्च के दौरान शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने कहा है कि इसे Mi Store नहीं बल्कि Mi Home कहने के पीछे एक वजह है. उन्होंने कहा कि इस स्टोर पर किसी भी ग्राहक से यह नहीं पुछा जाएगा कि वो दुकान क्यों आया है. Mi Home में कोई गेट नहीं होगा और यहां लोग आ कर घंटों प्रोडक्ट्स देख सकते हैं और इन्हें यूज कर सकते हैं. उन्होंने चीन के Mi Home का उदाहरण देते हुए बताया कि वहां के कुछ स्टोर पर ग्राहक आकर चावल तक बनाते हैं और बच्चे 6 घंटों तक गेम खेलते रहते हैं.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि इस स्टोर में आकर वाईफाई यूज कर सकते हैं, कॉफी पी सकते हैं और कोई डिस्टर्ब भी नहीं करेगा.

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हालांकि भारत में Mi Home में ज्यादा प्रोडक्ट्स नहीं है जितने चीन में हैं. यहां ग्राहकों को स्मार्टफोन्स और कुछ ऐक्सेसरीज से लेकर एयर प्यूरिफायर तक खरीदने को मिलेंगे.

क्या Mi Home से मार्केट शेयर बढ़ेगा?
ऑनलाइन के बाद अब कंपनी की ऑफलाइन स्ट्रैटिजी के इसके मार्केट शेयर में इजाफा का कारण बनेगी.

जवाब साफ है, अगर उपलब्धता बढ़ी तो ऐसा होगा. ऑनलाइन की तरह अगर ऑफलाइन स्टोर में भी अगर आउट ऑफ स्टॉक होने लगे तो शायद कंपनी को कोई खास फायदा न हो.

दायरा बढ़ा कर प्रोडकट्स में करना होगा इजाफा
फायदा तब होगा जब कंपनी स्टोर का दायरा बढ़ाएगी. चीन और दूसरे देश के Mi Home में स्मार्टफोन और चंद एक्सेसरीज के अलावा कई प्रोडक्ट्स मिलते हैं. लेकिन भारतीय बाजार के लिए फिलहाल नए प्रोडक्ट्स का ऐलान नहीं हुआ है. भारत में कम प्रोडक्ट्स लाने के पीछे की एक वजह यह भी है कि कंपनी के कई सामान जैसे वॉटर प्यूरिफायर भारतीय ग्राहक के हिसाब से नहीं बनाए गए हैं इसलिए इन्हें भारत में बेचना मुश्किल साबित हो सकता है.

काफी छोटा है यह Mi Home
कंपनी का पहला Mi ऑफलाइन स्टोर स्पेस के मामले में काफी छोटा है. जाहिर है इसमें बेचे जाने वाले प्रोडक्ट्स भी लिमिटेड होंगे.

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गौरतलब है कि शाओमी को भारत में अपना रिटेल स्टोर खोलने का लाइसेंस नहीं है. हालांकि कंपनी ने इसके लिए आवेदन किया है. फिलहाल कंपनी Mi Home की शुरुआत कर दी है जो फ्रेंचाइज के तहत काम करेगा जिसे अप्रत्यक्ष रूप से Xiaomi ही चलाएगी.

देखना दिलचस्प होगा कि कैसे कंपनी इस स्टोर के सहारे भारत में चीनी कंपनियों- वीवो और ओप्पो को टक्कर देती हैं. क्योंकि अगर बात ऑफलाइन मौजूदगी की करें तो वीवो और ओप्पो लगातार आक्रामक मार्केटिंग से दूसरे को मात देती दिख रही हैं.

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