
स्मार्टफोन में शाओमी 30.3 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत में वर्ष 2018 की पहली तिमाही में लगातार शीर्ष पर बना हुआ है, जबकि सैमसंग 25.1 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है. मार्केट एनालिस्ट इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) ने ये जानकारी दी.
4G फीचर वाले फोन के बाजार में लगातार हर तिमाही में 50 फीसदी की दर से वृद्धि हो रही है. 4G फोन में रिलायंस जियोफोन 38.4 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है.
IDC के तिमाही मोबाइल फोन ट्रैकर के अनुसार, 'भारत में स्मार्टफोन बाजार में लगातार 11 फीसदी सालाना दर से वृद्धि हो रही है. हालांकि 2017 की चौथी तिमाही के मुकाबले बाजार में स्थिरता बनी रही.'
शाओमी की कुल ऑनलाइन बिक्री पहली तिमाही में पिछले साल की 32 फीसदी से बढ़कर 53 फीसदी हो गई. IDC इंडिया के सीनियर मार्केट एनालिस्ट, जयपाल सिंह ने कहा, 'शाओमी अलग-अलग चैनलों के रास्ते बेस्ट पोजिशन पर है और हर चैनल में जबरदस्त डिमांड है. हुआवे ऑनर-9 लाइट भी 2018 की शुरुआती तिमाही में टॉप पांच ऑनलाइन मॉडल में पहुंच बना ली है.'
घरेलू स्मार्टफोन के बारे में IDC इंडिया की सीनियर मार्केट एनालिस्ट उपासना जोशी ने कहा, पीसीबी, कैमरा मॉड्यूल और कनेक्टर पर भारत सरकार द्वारा हाल में बढ़ाए गए आयात शुल्क से निश्चित रूप से स्मार्टफोन कंपनियों पर लागत का दबाव बढ़ गया है. इसके अलावा सैमसंग दूसरे स्थान पर है, जबकि इसकी सालाना वृद्धि दर स्थिर रही है.
ओप्पो पिछली तिमाही के पांचवें स्थान से छलांग लगाते हुए तीसरे स्थान पर आ गया है. हालांकि वीवो तीसरे स्थान से फिसलकर चौथे स्थान पर चला गया है. इसकी बिक्री में पहली तिमाही में 29.4 फीसदी की गिरावट आई है. चीन के ट्रांजिसन ग्रुप ने अपनी शुरुआत में ही शीर्ष पांच मोबाइल कंपनियों में जगह बना ली है. इसके चार ब्रांड हैं- आइटेल, टेक्नो, इनफिनिक्स और स्पाइस.
(इनपुट-आईएएनएस)