Advertisement

ट्रेंडिंग

कोरोना से चीन के इस बिजनेस को जबरदस्त फायदा, करोड़ों की कमाई

aajtak.in
  • 07 मार्च 2020,
  • अपडेटेड 9:24 AM IST
  • 1/8

पूरी दुनियां में नोवेल कोरोना वायरस महामारी का लगातार कहर जारी है. इससे न सिर्फ तीन का जनजीवन प्रभावित हुआ है बल्कि ज्यादातर सभी बिजनेस पर गहरा असर पड़ा है पर वहीं चीन का एक ऐसा बिजनेस भी है जिससे चीन को कोरोना की वजह से फायदा पहुंचा है. (Photo-ians)

  • 2/8

नोवेल कोरोना वायरस महामारी पैदा होने के बाद चीन में ऑनलाइन खरीदारी, ई बिजनेस, ऑनलाइन शिक्षा जैसे ऑनलाइन उपभोग में तेज वृद्धि दर्ज हुई है. (Photo-ians)

  • 3/8

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक विशेषज्ञों का विचार है कि महामारी के बाद चीन में उपभोग की उन्नति में तेजी आएगी. नोवेल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए चीन के विभिन्न क्षेत्रों के बहुत लोगों ने स्टे-होम का तरीका अपनाया है. जरूरत के बिना लोग बहुत कम बाहर जाते हैं. (Photo-Reuters)

Advertisement
  • 4/8

युवती फांग च्वो अर पूर्वी चीन के हांग चाओ शहर में रहती हैं. वे ऑनलाइन वेबसाइट से फल, सब्जी, मांस और अन्य रोजमर्रा जीवन की वस्तुएं खरीदती हैं. उन्होंने बताया, 'अब मैं अधिकांश समय घर में बिताती हूं. पहले मैं आधे समय बाहर काम करती थी, लेकिन अब घर में ही रहती हूं इसलिए रोजमर्रा की वस्तुओं का उपभोग बहुत बढ़ गया है.' (Photo-Reuters)


  • 5/8

पकाने की सरलता से फास्ट फूड बहुत से नौजवानों की पसंद बन गया है. ऑनलाइन अपने पसंदीदा फूड की चर्चा में फांग च्वो अर के पुरुष मित्र चांग लू ने कहा, 'मैं बहुत सारी रोटियां खरीदता हूं. सुबह सात बजे मैं ऑर्डर डालता हूं और शाम पांच या छह बजे रोटियां मिलती हैं.' (Photo-Reuters)

  • 6/8

मशहूर फुटकर बिक्री ऑनलाइन मंच पिन त्वो त्वो के अनुसार, महामारी के दौरान चिकित्सा और डिसइंफेक्शन उत्पादों की तेज मांग के अलावा फास्ट फूड, ताजा फल, महिलाओं के लिए ब्यूटी उत्पाद, स्नैक्स, डिजिटल उत्पाद, खिलौने, फिटनेस उपकरण, फर्निचर और होम इलेक्ट्रॉनिक उत्पादनों की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. (Photo-Reuters)

Advertisement
  • 7/8

उल्लेखनीय है कि फिटनेस उपकरणों की बिक्री में भी बड़ा इजाफा नजर आया. योग की सामग्री के ऑर्डरों की संख्या पिछले साल से 3.5 गुणा अधिक रही. उसके ग्राहक मुख्य तौर पर दूसरे व तीसरे दर्जे वाले शहरों में बसे हुए हैं. (Photo-Reuters)

  • 8/8

चीनी व्यापार वर्धन संघ के अध्ययन संस्थान के अंतरराष्ट्रीय विभाग की निदेशक चो पिंग ने बताया कि महामारी के दौरान लोग कम बाहर जाते हैं और घर में अधिक समय रहते हैं. इस तरह आनलाइन वस्तु खरीदने की आदत को मजबूती मिली है. महामारी के बाद उपभोग की उन्नति की गति तेज होगी. (Photo-Reuters)

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Advertisement
Advertisement