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Bajaj Holdings & Investment Ltd

Bajaj Holdings & Investment Ltd Share Price (BAJAJHLDNG)

  • सेक्टर: Finance(Large Cap)
  • वॉल्यूम: 68305
02 May, 2025 15:59:42 IST+05:30 ओपन
  • NSE
  • BSE
₹12,014.00
₹41.00 (0.34 %)
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स्टॉक का संक्षिप्त विवरण
  • पिछला बंद हुआ (₹) 11,973.00
  • 52 सप्ताह का उच्च (₹) 13,238.00
  • 52 सप्ताह का निम्न (₹) 7,659.95
फन्डमेन्टल्स
फेस वैल्यू (₹)
10.00
बीटा
0.65
साल का न्यूनतम स्तर (₹)
7,659.95
साल का उच्च स्तर (₹)
13,238.00
प्राइस टू बुक (X)*
2.24
डिविडेंड यील्ड (%)
1.09
प्राइस टू अर्निंग (P/E) (X)*
17.81
EPS- हर शेयर पर कमाई (₹)
674.93
सेक्टर P/E (X)*
18.87
बाजार पूंजीकरण (₹ Cr.)*
133,703.81
₹12,014.00
₹11,772.00
₹12,199.00
1 Day
0.34%
1 Week
-1.51%
1 Month
4.33%
3 Month
-1.56%
6 Months
12.72%
1 Year
48.13%
3 Years
31.15%
5 Years
44.72%
कंपनी के बारे में
बजाज होल्डिंग्स एंड इंवेस्टमेंट लिमिटेड (BHIL) (पहले बजाज ऑटो लिमिटेड के नाम से जानी जाती थी) एक भारत-आधारित कंपनी है। कंपनी एक प्राथमिक निवेश कंपनी के रूप में काम कर रही है और नए व्यावसायिक अवसरों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। बजाज ऑटो लिमिटेड में BHIL की 31.54% की रणनीतिक हिस्सेदारी है। (बीएएल), बजाज फिनसर्व लिमिटेड (बीएफएस) में 39.29% और महाराष्ट्र स्कूटर्स लिमिटेड (एमएसएल) में 24%। बीएचआईएल अनिवार्य रूप से एक निवेश कंपनी है। इसका ध्यान धारित निवेशों पर लाभांश, ब्याज और लाभ के माध्यम से आय अर्जित करने पर है। यह अपनी आय के लिए काफी हद तक इक्विटी और ऋण बाजारों पर निर्भर है। बजाज होल्डिंग्स एंड इंवेस्टमेंट लिमिटेड को वर्ष 1945 में बछराज ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड के रूप में शामिल किया गया था। वर्ष 1948 में, कंपनी ने दो और तिपहिया वाहनों का आयात करके भारत में अपनी बिक्री शुरू की। वर्ष 1959 में, बजाज ऑटो ने दो और तीन पहिया वाहनों के निर्माण के लिए लाइसेंस प्राप्त किया और वर्ष 1960 में, वे एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी बन गईं। वर्ष 1972 में, बजाज ने प्रसिद्ध स्कूटर ब्रांड 'चेतक' पेश किया, जिसके लिए बजाज को जाना जाता है। वर्ष 1975 में, कंपनी ने महाराष्ट्र स्कूटर्स लिमिटेड नामक एक संयुक्त उद्यम का गठन किया और वर्ष 1985 में वालुज, औरंगाबाद में निर्माण इकाई का उद्घाटन किया। वर्ष 1986 में, कंपनी ने बजाज एम-80 और कावासाकी बजाज केबी 100 को पेश किया। , जो जापान के कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज के साथ एक तकनीकी गठजोड़ है। उन्होंने क्रमशः 1990 और 1991 में बजाज सनी और कावासाकी बजाज 4S चैंपियन को भी पेश किया। वर्ष 1995 में, कंपनी ने विकास के लिए जापान के कुबोटा के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। तिपहिया वाहनों के लिए डीजल इंजन और बिना गियर वाले स्कूटर और मोपेड के विकास के लिए टोक्यो आरएंडडी के साथ। वर्ष 1997 में, कंपनी ने कावासाकी बजाज बॉक्सर और आरई डीजल ऑटोरिक्शा पेश किया। वर्ष 1999-2000 के दौरान, कंपनी ने एक नया बॉक्सर लॉन्च किया, Safire, M80 मेजर और पेट्रोल और CNG का उपयोग करने वाले चार-स्ट्रोक तिपहिया वाहनों की एक श्रृंखला। 20 अक्टूबर, 1999 में पुणे के चाकन में कंपनी के तीसरे विनिर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया गया। बीमा क्षेत्र के उद्घाटन के साथ, कंपनी ने प्रवेश किया बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और आलियांज बजाज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड नामक दो अलग-अलग कंपनियों की स्थापना के लिए एलियांज एजी, जर्मनी के साथ संयुक्त उद्यम समझौते किए। बजाज ऑटो और एलियांज ने इन दो व्यवसायों के लिए दो अलग-अलग संयुक्त उद्यम समझौतों पर हस्ताक्षर किए और क्रमशः प्रतिबद्ध थे सामान्य बीमा उद्यम के मामले में 110 करोड़ रुपये और जीवन बीमा उद्यम के मामले में 150 करोड़ रुपये की प्रारंभिक शेयर पूंजी का 74% और 26%। वर्ष 2000-01 के दौरान, कंपनी ने 0.35 की 112 पवन चक्कियों की स्थापना पूरी की। सतारा जिले के वेंकुसावडे में प्रत्येक की कुल क्षमता 39.2 मेगावाट है। जनवरी 2001 में, कंपनी ने 'द एलिमिनेटर' नाम से एक नया उत्पाद लॉन्च किया और नवंबर 2001 में, उन्होंने अपना प्रीमियम बाइक सेगमेंट 'पल्सर' लॉन्च किया। वर्ष 2001 के दौरान -02, कंपनी ने कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ एक 125 सीसी मोटरसाइकिल डिजाइन की और बॉक्सर को अपग्रेड किया और कैलिबर क्रोमा नामक उनकी लोकप्रिय कैलिबर मोटरसाइकिल का एक संस्करण विकसित किया। उन्होंने 112 सीसी फोर-स्ट्रोक स्कूटर इंजन भी विकसित किया और जिसे चेतक पर अपनाया गया था चार-स्ट्रोक स्कूटर। दिसंबर 2001 तक, अहमदनगर के सुपा में 1 मेगावाट क्षमता की 20 पवन चक्कियां पूरी हो गईं और 30 मार्च, 2002 को वंकुसावडे, सतारा जिले में प्रत्येक 1 मेगावाट क्षमता की 6 पवन चक्कियां चालू की गईं। वर्ष 2002-03 के दौरान, कंपनी ने मोटरसाइकिलों की बढ़ती मांग का समर्थन करने के लिए वालुज और चाकन में अपनी क्षमता का विस्तार किया। उन्होंने प्रवेश स्तर के बाजार के लिए कैलिबर 115 मोटरसाइकिल लॉन्च की, जिसे लोकप्रिय रूप से 'हूडिबाबा' और उप 100 सीसी मोटरसाइकिल, 'बीवाईके' कहा जाता था। मार्च 2003 में, उन्होंने एक डीजल रियर इंजन माल वाहक जीसी 1000 लॉन्च किया। वर्ष 2003-04 के दौरान, कंपनी ने खुद के लिए एक नई कॉर्पोरेट पहचान का अनावरण किया। सफेद और नीले हेक्सागोनल प्रतीक छोटे अक्षरों में बजाज ऑटो के साथ अब एक ताज़ा नई 'उड़ान' से बदल दिया गया है। बड़े अक्षरों में बजाज लोगो-प्रकार के साथ B' प्रतीक। उन्होंने कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड, जापान के सहयोग से 'विंड 125' के रूप में ब्रांडेड एक नई विकसित 125 सीसी मोटरसाइकिल लॉन्च की। उन्होंने एक नए 125 सीसी इंजन के साथ चेतक 4S विकसित किया और एक अद्वितीय गियर शिफ्टिंग मैकेनिज्म। साथ ही, उन्होंने एक नया गियरलेस स्कूटर 'वेव' विकसित किया है जो लगातार परिवर्तनशील ट्रांसमिशन (CVT) ड्राइव के साथ है। मई 2004 में, कंपनी ने अपनी CT 100 लॉन्च की, एक बाइक जिसे तकनीकी रूप से मूल्य का लाभ देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। खंड, लेकिन एक प्रवेश स्तर की कीमत पर। सितंबर 2004 में, उन्होंने 125 सीसी 'डिस्कवर' लॉन्च किया और नवंबर 2004 में, उन्होंने पल्सर 150 और 180 दोनों के उन्नत संस्करण लॉन्च किए, जिसमें एक्सहॉसटेक, अलॉयव्हील्स और नाइट्रॉक्स गैस शॉक एब्जॉर्बर जैसी अतिरिक्त विशेषताएं थीं। तिपहिया खंड में, कंपनी ने एक बड़ा डीजल यात्री वाहन 'मेगा' लॉन्च किया। उन्होंने हाई-डेक ट्रे के साथ पिक-अप संस्करण का एक संस्करण भी लॉन्च किया। वर्ष 2005-06 के दौरान, कंपनी ने पल्सर 180 डीटीएस लॉन्च किया। -i और Avenger DTS-i वर्ष के दौरान। दिसंबर 2005 में, उन्होंने 110cc इंजन के साथ डिस्कवर का एक संस्करण लॉन्च किया।कंपनी ने वर्ष के दौरान विशेष रूप से हाई-एंड बाइक्स - पल्सर 180 DTS-i और Avenger DTS-i के लिए पुणे में एक नया प्रो-बाइकिंग शोरूम खोला। वर्ष 2006-07 के दौरान, कंपनी ने पीटी बजाज ऑटो इंडोनेशिया को एक सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया। 12,500,000 अमेरिकी डॉलर की जारी और सदस्यता वाली पूंजी के साथ इंडोनेशिया में कंपनी। 30 अप्रैल, 2007 में, कंपनी ने दो पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों, अर्थात् बजाज होल्डिंग्स एंड इंवेस्टमेंट लिमिटेड और बजाज फिनसर्व लिमिटेड को 20 मिलियन रुपये की प्रारंभिक अधिकृत और भुगतान पूंजी के साथ शामिल किया। प्रत्येक। अप्रैल 2007 में, कंपनी ने पंतनगर, उत्तराखंड में प्रति वर्ष एक मिलियन मोटरसाइकिलों की योजनाबद्ध क्षमता के साथ अपने ग्रीनफील्ड संयंत्र का उद्घाटन किया। पंतनगर सुविधा कंपनी का चौथा संयंत्र है, और महाराष्ट्र के बाहर पहला है। साथ ही, कंपनी को औपचारिक स्वीकृति मिली औरंगाबाद जिले के वालुज औद्योगिक क्षेत्र में एक विशेष आर्थिक क्षेत्र की स्थापना के लिए वाणिज्य विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार से। 31 मार्च, 2007 तक, कंपनी विनिर्माण और व्यापार के व्यवसाय में लगी हुई थी। दुपहिया और तिपहिया वाहन, बीमा, खुदरा वित्त और वित्तीय उत्पाद वितरण, पवन फार्म व्यवसाय और निवेश गतिविधि सहित वित्तीय सेवा व्यवसाय। ऑटो, पवन-ऊर्जा, बीमा और वित्त क्षेत्रों में विकास के अवसरों को ध्यान में रखते हुए, कंपनी ने अपनी गतिविधियों को डी-मर्ज कर दिया तीन अलग-अलग संस्थाएं, जिनमें से प्रत्येक अपने मुख्य व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं और दक्षताओं को मजबूत कर सकती हैं। पीटी बजाज ऑटो इंडोनेशिया और कुछ विक्रेता कंपनियों में निवेश सहित सभी संपत्तियों और देनदारियों के साथ-साथ होल्डिंग कंपनी का ऑटो व्यवसाय बजाज निवेश को स्थानांतरित कर दिया गया था। & होल्डिंग लिमिटेड। इसके अलावा कुल 15,000 मिलियन रुपये नकद और नकद समकक्ष भी बजाज इन्वेस्टमेंट एंड होल्डिंग लिमिटेड को हस्तांतरित किए गए। पवन ऊर्जा परियोजना, बीमा कंपनियों में निवेश, अर्थात् बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और उपभोक्ता वित्त कंपनी बजाज ऑटो फाइनेंस लिमिटेड में संबंधित संपत्ति और देनदारियों के साथ निवेश बजाज फिनसर्व लिमिटेड को स्थानांतरित कर दिया गया था। इसके अलावा कुल 8,000 मिलियन रुपये नकद और नकद समकक्ष भी बजाज फिनसर्व लिमिटेड को स्थानांतरित कर दिए गए। शेष संपत्ति और मौजूदा कंपनी में समूह कंपनियों में निवेश और शेष नकदी और नकद समकक्षों सहित देनदारियों को बरकरार रखा गया था। योजना के हिस्से के रूप में, मौजूदा बजाज ऑटो लिमिटेड का नाम बदलकर बजाज होल्डिंग्स एंड इंवेस्टमेंट लिमिटेड कर दिया गया था। इस डी-मर्जर की नियत तिथि समाप्त हो रही थी 31 मार्च, 2007 को कारोबार के घंटे। 5 मार्च, 2008 को कंपनी रजिस्ट्रार, महाराष्ट्र द्वारा कंपनी के नए नाम में निगमन का एक नया प्रमाण पत्र जारी किया गया। 31 जनवरी, 2017 को, बीएचआईएल के निदेशक मंडल ने प्रस्ताव को मंजूरी दी लंदन स्टॉक एक्सचेंज से कंपनी के जीडीआर को हटाना। जीडीआर को 24 मार्च 2017 से लंदन स्टॉक एक्सचेंज से हटा दिया गया था।
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Founded
1945
Industry
Finance & Investments
Headquater
Mumbai-Pune Road, Akurdi, Pune, Maharashtra, 411035, 91-20-27472851/7150/66107150, 91-20-27407380
Founder
Shekhar Bajaj
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