कंपनी के बारे में
Godfrey Philips India (GPIL), 03 दिसंबर, 1936 को Godfrey Philips, London द्वारा प्रवर्तित, सिगरेट, चबाने वाले उत्पादों और तंबाकू उत्पादों के निर्माण, सिगरेट, तंबाकू उत्पादों, चाय और अन्य खुदरा उत्पादों के व्यापार और वितरण में व्यावसायिक उपस्थिति है वैपिंग उत्पाद, प्रतिभूतियों का अधिग्रहण और रियल एस्टेट विकास। गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया (जीपीआईएल) अब केके मोदी समूह की कंपनियों का एक हिस्सा है। दुनिया के एक प्रमुख सिगरेट उत्पादक फिलिप्स मॉरिस ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी फिलिप्स मॉरिस के माध्यम से जीपीआईएल में पूर्ण स्वामित्व हासिल कर लिया है। इंटरनेशनल फाइनेंसिला कॉरपोरेशन (PMIFC)। फिर 1979 में PMIFC ने पांच अन्य अनिवासी विदेशी शेयरधारकों के साथ GPIL में अपनी शेयरधारिता को 40% से अधिक नहीं के स्तर तक कम कर दिया। वर्तमान में GPIL में फिलिप्स मॉरिस की 25.10% हिस्सेदारी है। कंपनी ब्लैक एंड व्हाइट, फोर स्क्वायर, कैवेंडर नेवी कट, रेड एंड व्हाइट, वर्जिन गोल्ड, चेस्टरफील्ड और ओरिजिनल आदि हैं। कंपनी ने पिछले दो वर्षों के दौरान अपने स्टेबल यानी पाइपर, टिपर, प्रिंस और जैसलमेर में चार नए सिगरेट ब्रांड जोड़े। 2002-03। पाइपर और टिपर उद्योग में एक अद्वितीय उत्पाद होने के कारण बाजार में अच्छी तरह से स्वीकार किए जाते हैं। 2003-04 के दौरान, कंपनी ने एक प्रीमियम 69 मिमी ब्रांड 'मैक्सस' एक राजा आकार की गुणवत्ता नियमित आकार की सिगरेट पेश की और कंपनी ने परीक्षण लॉन्च किया नागपुर और लुधियाना के बाजारों में एक नया ब्रांड 'फोर्स10'। इसके अलावा कंपनी ने 2002 में तीन सिगार ब्रांड यानी फ़िलीज़, हैव-ए-टम्पा और डॉन डिएगो भी लॉन्च किए। दुनिया के अग्रणी सिगार निर्माताओं में से एक। कंपनी ने अपने ब्रांड के तहत सिगरेट और मार्केटिंग को आउटसोर्स किया है। इस संबंध में कंपनी ने असम स्थित कुछ लघु उद्योगों के साथ व्यवस्था की है। सितंबर 2003 में, एक और सिगार ब्रांड सांता दमानिया 1987 में, इसने आंध्र प्रदेश के गुंटूर में ब्रांडेड चाय के सम्मिश्रण और निर्माण में विविधता लाई। 1987 में, कंपनी ने दिल्ली में टी सिटी नामक एक विशेष फ्रेंचाइजी आउटलेट से विशेष रूप से मिश्रित और ब्रांडेड ढीली चाय की बिक्री शुरू की। टी सिटी के लिए वितरण नेटवर्क को आगे बिहार, मध्य प्रदेश और राजस्थान तक विस्तारित किया गया। यह संपत्ति विकास में भी विविधतापूर्ण है। अंधेरी, मुंबई में कंपनी के कारखाने को आईएसओ 14001 का प्रमाण पत्र दिया गया है। प्रमाणीकरण पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली को ध्यान में रखता है। 2004-05 के दौरान, कंपनी ने अंधेरी कारखाने में एक नया पायलट अनुसंधान एवं विकास संयंत्र स्थापित किया। कंपनी ने 2004-05 के दौरान परियोजना 'लक्ष्य' नामक सिक्स-सिग्मा पहल की शुरुआत की और यह होगा परिचालन दक्षता बढ़ाने, नवाचार को बढ़ावा देने, नए उत्पाद विकास और प्रभावी विपणन और वितरण कार्यक्रमों को लागू करने में मदद। 2004-05 के दौरान, कंपनी ने सिगरेट की अपनी स्थापित क्षमता को 109 मिलियन नग तक बढ़ाया और सिगरेट की स्थापित क्षमता बढ़कर 3377 हो गई। 31 मार्च 2014 को समाप्त वर्ष के दौरान, जीपीआईएल के चाय डिवीजन ने घरेलू बाजार में प्रीमियमकरण की प्रवृत्ति पर कब्जा करने पर ध्यान केंद्रित किया और अपने मुख्य आधार, सुपरकप ब्रांड को फ्रेंचाइजी विकसित करने के लिए बढ़ाया और सुपरकप गोल्ड लॉन्च करके ऊपरी मध्य-प्रीमियम खंड में भाग लिया। सुपरकप प्रीमियम, आधुनिक व्यापार, संस्थानों और घरेलू खरीदारी जैसे वैकल्पिक उच्च-विकास चैनलों में लगातार विस्तार कर रहा है। गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से, कंपनी ने कोलकाता और बाजपुर में अपने दोनों चाय कारखानों में काइज़ेन और 5एस सिस्टम लागू किए। चबाने वाले उत्पादों में व्यापार, कंपनी ने राग 'पान मसाला और राग' जर्दा लॉन्च किया और गुजरात और एमपी में इस लॉन्च का लाभ उठाया। और वरिष्ठ नेतृत्व के साथ-साथ व्यावसायिक टीमों को व्यावसायिक उद्देश्यों के संरेखण में लगातार संलग्न करके, प्रमुख रुझानों की पहचान के लिए दीर्घकालिक योजना, बाजार में परिवर्तन और प्रतिस्पर्धी परिदृश्य की निगरानी, उद्योग के रुझान और इसके प्रभाव को समझने के लिए रणनीतिक इनपुट प्रदान करना। व्यापार, विनियामक वातावरण का विश्लेषण और व्यापार पोर्टफोलियो अनुकूलन पर इनपुट प्रदान करना। व्यवसाय को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण समय और धन का निवेश करने के बावजूद 31 मार्च 2015 को समाप्त वर्ष के दौरान GPIL को अपने चबाने वाले उत्पादों के कारोबार में झटका लगा। कंपनी ने राग गोल्ड 'पान मसाला लॉन्च किया और नेपाल में रागा गोल्ड' ज़र्दा, ब्रांड एंबेसडर के रूप में महानायक राजेश हमाल के साथ। 31 मार्च 2015 को समाप्त वर्ष के दौरान, कंपनी के पत्तों के तम्बाकू निर्यात में मजबूत वृद्धि दर्ज की गई। प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण के परिणामस्वरूप ग्रीस, दक्षिण अफ्रीका, बुल्गारिया सहित सभी क्षेत्रों से उच्च व्यापार हुआ। , ब्राजील, ताइवान और मिस्र।23 सितंबर 2014 को आयोजित वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों के अनुमोदन के अनुसार, 10 रुपये के नाममात्र अंकित मूल्य के प्रत्येक इक्विटी शेयर को 2 रुपये के अंकित मूल्य के पांच इक्विटी शेयरों में उप-विभाजित किया गया था। 1 दिसंबर 2014 से प्रभाव। 31 मार्च 2016 को समाप्त वर्ष के दौरान, GPIL के चाय व्यवसाय वर्टिकल ने राजस्थान, यूपी और जम्मू-कश्मीर के प्रमुख बाजारों के लिए विशेष मिश्रण बनाकर क्षेत्रीय उपभोक्ता स्वाद वरीयताओं के आधार पर ड्राइविंग व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित किया। संस्थागत खंड में कंपनी का चाय व्यवसाय सीएसडी, सीपीसी और एएससी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों को आपूर्ति के साथ वर्ष के दौरान बेहतर प्रदर्शन दिखाया है। मिड प्रीमियम सेगमेंट ब्रांड राग के साथ पोर्टफोलियो में वृद्धि के साथ, जीपीआईएल के च्यूइंग प्रोडक्ट्स व्यवसाय ने राज्यों से स्थिर राजस्व के साथ बड़ी सफलता के साथ पूर्वी बाजारों में प्रवेश किया। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और अन्य उत्तर पूर्वी राज्यों में। कंपनी ने पान विलास कैंडीज के साथ आकर्षक Re.1 कैंडी सेगमेंट में एक सफल प्रवेश के पीछे कन्फेक्शनरी व्यवसाय में कुछ प्रगति की। विकास रणनीति के हिस्से के रूप में, दुबई में कंपनी के शाखा कार्यालय को Godfrey Phillips Middle East DMCC' नाम से पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी में बदल दिया गया। बाजार। लंबी अवधि के विकास को चलाने के प्रयास में, कंपनी ने नियामक, सुरक्षा और गुणवत्ता मानकों के अनुपालन को बढ़ाने के उद्देश्य से अपनी बाजपुर (उत्तराखंड) निर्माण इकाई के आधुनिकीकरण में निवेश किया। वित्त वर्ष 2017 कंपनी के चबाने वाले उत्पादों के लिए सफलता का वर्ष था। बिक्री राजस्व में रिकॉर्ड 70% वृद्धि के साथ व्यापार, 2016-17 में 151 करोड़ रुपये से बढ़कर 258 करोड़ रुपये हो गया। पान मसाला उद्योग के खंड। वितरण और उपभोक्ता अधिग्रहण में दक्षता द्वारा समर्थित एक उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद की निरंतर डिलीवरी के माध्यम से, कंपनी ने गुजरात में बहुसंख्यक सेगमेंट शेयर पर कब्जा कर लिया और ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे नए भौगोलिक क्षेत्रों को भी विकसित किया, जो 35% का गठन किया। राष्ट्रीय मात्रा। GPIL ने वित्त वर्ष 2017 में कन्फेक्शनरी व्यवसाय में 40% की बिक्री राजस्व में रिकॉर्ड वृद्धि का प्रदर्शन किया, जो कि Re.1 सेगमेंट में मजबूत प्रदर्शन के पीछे था। वर्ष के दौरान लॉन्च किए गए पान विलास बर्स्ट कैंडीज ने खुद को बाजार में स्थापित किया। कन्फेक्शनरी उद्योग अत्यधिक अभिनव स्वाद और वितरण में ताकत के माध्यम से। 31 मार्च 2018 को समाप्त वर्ष के दौरान, GPIL ने चाय व्यवसाय से विनिवेश करने का निर्णय लिया। कंपनी के चबाने वाले उत्पादों ने 2017-18 में 460 करोड़ रुपये का उच्चतम सकल राजस्व दर्ज किया। वर्ष के दौरान , कंपनी ने पान मसाला उद्योग के प्रीमियम और मिड प्रीमियम सेगमेंट दोनों में बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करने में महत्वपूर्ण पैठ बनाई। निरंतर ब्रांड कार्य के माध्यम से, वितरण में दक्षता और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद को वितरित करने के लिए एकल दिमाग वाले फोकस द्वारा समर्थित, कंपनी ने अपनी बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि की गुजरात के मजबूत बाजार में और मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश जैसे प्रमुख भौगोलिक क्षेत्रों में विकास को पुनर्जीवित किया। वित्त वर्ष 2018 में सुविधा स्टोरों की कंपनी की 24-सात श्रृंखला की संख्या 46 से बढ़कर 61 हो गई। वित्त वर्ष 19 में, कंपनी ने कटे हुए तंबाकू में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। सीआईएस भर में व्यापार, कई नए ग्राहक प्राप्त करना। इसके प्रमुख सिगरेट ब्रांड जैसलमेर, ओरिजिनल्स, अल्टिमा, बिजनेस किंग्स और स्टेलर ने विभिन्न बाजारों में आकर्षण प्राप्त किया। क्षमता बढ़ाने और नए प्रारूपों की पेशकश करने के लिए, इसने संयुक्त अरब अमीरात में कारखानों के साथ करार किया और नए प्रारूप लॉन्च किए। सुपर स्लिम्स के रूप में। ब्लूबेरी, मिंट, स्पीयरमिंट और मेन्थॉल जैसे विभिन्न स्वादों में कैप्सूल फिल्टर सिगरेट ने दक्षिण पूर्व एशिया और लैटिन-अमेरिका के बाजारों में प्रमुख आकर्षण प्राप्त किया है। सुविधा स्टोरों की 24 सेवन श्रृंखला ने वित्त वर्ष 19 के दौरान तेजी से वृद्धि दिखाई थी और 43 नए खोले थे। वित्त वर्ष 2020 के दौरान, सुविधा स्टोर की 24 सात श्रृंखलाओं ने उल्लेखनीय वृद्धि दिखाई थी। 31 मार्च, 2020 तक, कंपनी की 7 सहायक कंपनियों के अलावा एक अन्य सहायक कंपनी थी जो एक एओपी और 3 सहयोगी कंपनियां थीं। 31 मार्च 2022 तक, कंपनी के पास 7 थीं। सहायक और 3 सहयोगी कंपनियां। वित्त वर्ष 2022 के दौरान, कंपनी ने कुछ कम कैपेक्स वाले मॉडल स्टोर खोले जो कम ब्रेकइवन अवधि के साथ परिचालन रूप से कुशल हैं।
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Macropolo Building Ground Flr, Dr Babasaheb AmbedkarRd Lalbau, Mumbai, Maharashtra, 400033, 91-22-61952300, 91-22-61952319