कंपनी के बारे में
कंपनी को पूर्व में कंपनी अधिनियम, 2013 के प्रावधानों के तहत 'नॉलेज मरीन एंड इंजीनियरिंग वर्क्स प्राइवेट लिमिटेड' के रूप में निगमित किया गया था, जो रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, महाराष्ट्र, मुंबई द्वारा जारी दिनांक 26 अक्टूबर, 2015 का सर्टिफिकेट ऑफ इनकॉर्पोरेशन है। इसके बाद, कंपनी 23 जनवरी, 2020 को आयोजित कंपनी की असाधारण आम बैठक में शेयरधारकों द्वारा पारित एक विशेष संकल्प के अनुसार एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी में परिवर्तित हो गई और रूपांतरण के परिणामस्वरूप, कंपनी का नाम बदलकर 'नॉलेज मरीन एंड इंजीनियरिंग वर्क्स लिमिटेड 'कंपनी रजिस्ट्रार, मुंबई द्वारा जारी 31 जनवरी, 2020 को निगमन का एक नया प्रमाण पत्र। कंपनी का प्रचार श्री सौरभ एम. दासवानी और श्रीमती कनक एस. केवलरमानी द्वारा किया जाता है। कंपनी समुद्री शिल्प के स्वामित्व और संचालन में लगी हुई है; और समुद्री शिल्प और समुद्री आधारभूत संरचना की मरम्मत और रखरखाव/रीफिट। कंपनी भारत के विभिन्न बंदरगाहों पर ड्रेजिंग जैसी समुद्री इंजीनियरिंग सेवाएं प्रदान करती है; नौसैनिक और व्यापारिक जहाजों की मरम्मत और मरम्मत सेवाएं करना; हाइड्रोग्राफिक और मैग्नेटोमीटर सर्वेक्षण करना; जहाजों के रखरखाव और संचालन के लिए तकनीकी समाधान प्रदान करना।
चेन्नई में 2013 में निगमित, KMEW Group ने एक छोटी मरीन इंजीनियरिंग कंपनी के रूप में अपना व्यवसाय शुरू किया और L&T शिपयार्ड के साथ काम करने का पहला ऑर्डर प्राप्त किया। नॉलेज मरीन एंड इंजीनियरिंग वर्क्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रमुख कार्यालय के तहत समूह ने मुंबई में प्रधान कार्यालय के साथ छोटे शिल्प का स्वामित्व और संचालन किया। कंपनी भारत में लघु-शिल्प व्यवसाय खंड में एक स्थापित खिलाड़ी बन गई है और एक छोटी जहाज-मरम्मत इकाई से जहाज-मालिक कंपनी के रूप में विकसित हुई है। वर्तमान में, कंपनी के पास रुपये से अधिक की लागत वाले समुद्री शिल्प का एक बहुमुखी बेड़ा है। 30 करोड़।
KMEW Group, बड़े अनुबंधों के लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारित CPC दिशानिर्देश को पूरा करने और समूह के विकास के लिए उन्हें सुरक्षित करने के लिए संयुक्त उद्यम समझौते (JVA) के माध्यम से एक विशेष उद्देश्य वाहन (SPV) के रूप में गठित अन्य 3 कंपनियों के साथ काम करता है। कंपनी के पास प्रत्येक भौगोलिक क्षेत्र में कई प्रतियोगी हैं जिनके माध्यम से यह संचालित होता है, कई क्षेत्रों में काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से लेकर छोटी स्थानीय कंपनियां जो आमतौर पर एक विशिष्ट क्षेत्र में अपनी गतिविधियों को केंद्रित करती हैं। यह बड़े और आर्थिक रूप से मजबूत पोत संचालकों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है जिनकी ब्रांड पहचान और प्रतिष्ठा अधिक हो सकती है। प्रतिस्पर्धियों में ड्रेजिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, साधव शिपिंग लिमिटेड, ओशन स्पार्कल लिमिटेड, उड़ीसा स्टीवडोर्स लिमिटेड, पोलस्टार मरीन लिमिटेड, केएनके शिप मैनेजमेंट, प्रगति मरीन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और ईस्टर्न नेविगेशन प्राइवेट लिमिटेड जैसे भारतीय अपतटीय सेवा संचालक शामिल हैं।
वर्ष 2016-17 के दौरान, कंपनी को सरकारी बंदरगाह यानी कोलकाता बंदरगाह से 7 साल की अवधि के लिए रुपये की अनुबंध राशि के लिए पहला दीर्घकालिक कार्य आदेश प्राप्त हुआ। 21.69 करोड़। इसी अवधि के दौरान कंपनी ने हॉपर बार्ज रिवर पर्ल 2 का अधिग्रहण किया और ग्रैब ड्रेजर में परिवर्तित किया। कंपनी ने स्टील वॉकवे के निस्तारण के लिए कांडला पोर्ट से कार्य अनुबंध प्राप्त किया और इसे नए फैब्रिकेटेड वॉकवे से बदल दिया।
वर्ष 2018 में, कंपनी ने भारत सरकार के नौवहन मंत्रालय के राज्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया द्वारा रिवर पर्ल 1 का प्रेरण (समारोह) शुरू किया।
2019 में, कंपनी ने कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री विनीत कुमार द्वारा कोलकाता चैनल पर तैनात TSHD (ट्रेलिंग सक्शन हॉपर ड्रेजर) रिवर पर्ल 4 को शामिल / संसाधित किया। कंपनी ने पायलट बोट रिवर पर्ल 3 को सड़क मार्ग से मुंबई पोर्ट से विज़ाग तक पहुँचाया और विज़ाग पोर्ट पर निर्माण कार्य शुरू किया।
2020 में, कंपनी ने TSHD रिवर पर्ल 4 द्वारा कोलकाता पोर्ट पर सिंगल ऑर्डर के तहत 1 मिलियन क्यूबिक मीटर ड्रेजिंग पूरी की। कंपनी ने वर्ष 2020 के दौरान ढाई साल के भीतर रिवर पर्ल 1 और रिवर पर्ल 2 की तैनाती को सफलतापूर्वक पूरा किया।
वित्त वर्ष 2020-21 में, कंपनी के पास KMEW ऑफशोर प्राइवेट लिमिटेड में 50%, मेसर्स इंडियन पोर्ट्स ड्रेजिंग प्राइवेट लिमिटेड में 70% और मेसर्स में 74% हिस्सेदारी है। नॉलेज इंफ्रा पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड।
कंपनी ने रुपये के दो और अनुबंध हासिल किए हैं। 14.14 करोड़ कुल मूल्य। इसमें रुपये के अनुबंध मूल्य के लिए विशाखापत्तनम पोर्ट ट्रस्ट से कार्य आदेश शामिल है। मैनिंग क्रू के साथ 20 नॉट्स स्पीड पेट्रोल बोट की आपूर्ति के लिए 5 साल की अवधि के लिए 5.02 करोड़ रुपये और 2 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है, और दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट से रुपये के अनुबंध मूल्य के लिए कार्य आदेश। 2 नग की आपूर्ति के लिए 9.12 करोड़। मूरिंग 5 साल की अवधि के लिए लॉन्च किया गया। लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म को सुविधाजनक बनाने के लिए वैल्यू एडेड पोर्ट सेवा प्रदान करने पर कंपनी का ध्यान आवश्यक है, जो आपूर्ति श्रृंखला के संपूर्ण सरगम को सक्षम और समाहित करता है।
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