कंपनी के बारे में
प्रैक्सिस होम रिटेल लिमिटेड (पीएचआरएल) को मूल रूप से 31 जनवरी, 2011 को जीआरएन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के रूप में मुंबई में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, महाराष्ट्र के साथ शामिल किया गया था। इसके अलावा, कंपनी का नाम बदलकर जीआरएन रिटेल प्राइवेट लिमिटेड कर दिया गया था और निगमन का एक नया प्रमाणपत्र दिया गया था। 21 दिसंबर, 2016 को आरओसी द्वारा जारी किया गया। इसके अलावा, कंपनी का नाम प्रैक्सिस होम रिटेल प्राइवेट लिमिटेड में बदल दिया गया था और 5 जनवरी, 2017 को आरओसी द्वारा एक नया निगमन प्रमाणपत्र जारी किया गया था। प्रासंगिक प्रावधानों के तहत व्यवस्था की समग्र योजना के अनुसार कंपनी अधिनियम, 2013 के अनुसार, कंपनी भारत में अधिवासित एक सार्वजनिक कंपनी बन गई। कंपनी देश भर में विभिन्न प्रारूपों के तहत डिपार्टमेंटल स्टोर्स के माध्यम से होम रिटेलिंग के कारोबार में लगी हुई है। कंपनी ब्रांड के तहत होम फर्नीचर और होम फैशन के स्टोर संचालित करती है। 'होमटाउन' के नाम से और वेब पोर्टल (www.hometown.in) का भी संचालन करती है, ताकि ग्राहकों के बड़े वर्ग के लिए फर्नीचर, फर्निशिंग उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री की जा सके। कंपनी फ्लिपकार्ट, जैसे प्रमुख बाजार स्थानों पर मौजूद है। Amazon और Pepperfry। वेब पोर्टल डिज़ाइन और मॉड्यूलर समाधानों पर समृद्ध जानकारी प्रदान करने के अलावा, जैसे डिज़ाइन और बिल्ड, मॉड्यूलर किचन और वार्डरोब, भौतिक स्टोरों द्वारा सेवा बंद करने को सक्षम करने के लिए संभावित ग्राहकों के विवरणों को कैप्चर करने में भी मदद करता है। होमटाउन वन-स्टॉप के रूप में शॉप फर्नीचर, होम फर्निशिंग सामान, डिजाइन और निर्माण, घर से संबंधित अन्य उत्पादों और पूर्ण घरेलू डिजाइन, मॉड्यूलर किचन डिजाइनिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स सहित उच्च गुणवत्ता वाली सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हुए ग्राहकों की संतुष्टि पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखता है। कंपनी ने विकास के प्रति एक मापा दृष्टिकोण अपनाने की अपनी रणनीति जारी रखी है जो भारतीय उपभोक्ताओं के बढ़ते सेट से उपभोक्ता खर्च को पकड़ती है और साथ ही यह सुनिश्चित करती है कि यह विकास लंबे समय तक चलने वाला और मूल्य वृद्धि करने वाला हो। कंपनी के लिए मुख्य फोकस बढ़ाना है मौजूदा व्यवसाय के लिए इसकी बिक्री की गति और समग्र खुदरा स्थान और उपस्थिति में वृद्धि। इसका उद्देश्य वर्गीकरण प्रासंगिकता को बढ़ाना, गुणवत्ता मानकों में सुधार करना, खरीदारी का अनुभव और उच्च ग्राहक रूपांतरण अनुपात, बेहतर टिकट आकार, बेहतर समान स्टोर बिक्री वृद्धि और खुद को फिर से मजबूत करना है। उच्च मार्जिन वाले उत्पादों पर फोकस। 2007 से भारत में होम रिटेल में अग्रणी, कंपनी फर्नीचर, होमवेयर, सजावट और साज-सज्जा, मॉड्यूलर किचन, किचनवेयर, बाथरूम एक्सेसरीज और डिजाइन से घर को प्रस्तुत करने के लिए एक बड़े, क्यूरेटेड चयन की पेशकश करती है और परामर्श और सेवाओं का निर्माण करती है। कंपनी प्रौद्योगिकी के उपयोग, सेवाओं, लेआउट, अनुभागों और डिजिटल इंटरफेस में नवाचार के माध्यम से प्रारूप स्टोर डिजाइन करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। इसका उद्देश्य प्रमुख क्षेत्रों और महानगरों में अधिक विकसित और अनुभव चाहने वाले ग्राहकों को आकर्षित करना है। ये स्टोर खरीदारी के अनुभव को फिर से परिभाषित करते हैं और नए बेंचमार्क सेट करते हैं। भारत में खुदरा बिक्री के लिए। होमटाउन स्टोर वह जगह है जहां उपभोक्ताओं को विश्व स्तरीय खरीदारी का अनुभव देने के लिए कंपनी के कई नवाचार और विचार एक साथ आए हैं। ग्राहकों के खरीदारी के अनुभव को बढ़ाने के अन्य प्रयासों के हिस्से के रूप में और उनके शॉपिंग वॉलेट का बड़ा हिस्सा कुछ पहल भी की गई हैं। इसमें कंपनी के स्टोरों में निश्चित सीमा से अधिक खर्च के लिए वित्तपोषण कंपनियों के माध्यम से ईएमआई सुविधा और कई अन्य पहलें शामिल हैं। ये तेजी से बढ़ते डिजिटल उपकरण गहरे उपभोक्ता बड़े डेटा प्रदान कर रहे हैं जो बदले में अत्यधिक मदद करेंगे। एक ही समय में ग्राहक-आधार में गहराई से प्रवेश करने में, बड़ी संख्या में नए युग के ग्राहकों को लाने में। ई-कॉमर्स। होमटाउन एक मजबूत ब्रांड रिकॉल के साथ सभी बाजारों में एक दुर्जेय ब्रांड बन गया है। ग्राहक नए पूर्ति मॉडल में तल्लीन हो गए हैं। मार्केटप्लेस के साथ जिसने उन्हें अनुपातहीन रिटर्न दिया और ब्रांड छवि को मजबूत किया। ग्राहक खरीदारी के अनुभव को लगातार बढ़ाने की दृष्टि से, कंपनी नई सुविधाओं और बेहतर डिजाइन के साथ वेबसाइट और ऐप को नया रूप दे रही है। इससे वेबसाइट पर रूपांतरण बढ़ाने और उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने में मदद मिलेगी। एक सहज अनुभव। कंपनी ई-कॉमर्स व्यवसाय के लिए एक अलग पूर्ति संरचना विकसित करने के लिए काम कर रही है ताकि समय-सीमा में और सुधार किया जा सके और ग्राहक से वादा किया जा सके। यह ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है कि हम अधिकतम उत्पादन प्राप्त करने के लिए आपूर्ति श्रृंखला का भी अनुकूलन करते हैं। संसाधनों का कुशल उपयोग। ओमानी चैनल अनुभव पर निर्माण करने के लिए प्रगति और पाइपलाइन में बहुत सी पहलें हैं ताकि ग्राहक को भौतिक स्टोर और हमारी वेबसाइट दोनों पर एक सहज खरीदारी का अनुभव हो। कंपनी पोस्ट कोविद में ऑनलाइन बिक्री चैनल के महत्व को समझती है -19 युग। इसलिए, यह एक विश्व स्तरीय अनुभव प्रदान करने के लिए आंतरिक प्रणालियों और प्रक्रियाओं को और मजबूत करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। कंपनी सभी घरेलू आंतरिक आवश्यकताओं - उत्पादों और सेवाओं के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन बनी हुई है।इसने प्रति स्टोर के आधार पर उत्पादकता के अनुकूलन पर काम करना जारी रखा है जो लॉकडाउन के बाद स्टोरों के फिर से खुलने के साथ बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। वांछित दक्षता सुनिश्चित करने के लिए, कंपनी कुछ श्रेणियों को बिक्री या वापसी (एसओआर) मॉडल (कार्यालय फर्नीचर, कार्यालय फर्नीचर) पर चलाना चाहती है। गृह सुधार आदि कुछ नाम हैं) जो ग्राहक अनुभव को बाधित किए बिना अतिरिक्त इन्वेंट्री के संबंध में जोखिम को कम करना सुनिश्चित करेगा। कंपनी ने एक सुरक्षित खरीदारी वातावरण सुनिश्चित करने के लिए सभी स्टोरों में विभिन्न सुरक्षा उपायों की स्थापना की है। एक अन्य फोकस क्षेत्र प्रति वर्ग थ्रूपुट में सुधार कर रहा है। फुटफॉल में सुधार, रूपांतरण में वृद्धि, श्रेणियों में वर्गीकरण की नई और समकालीन रेंज की शुरुआत। फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (एफआरएल या पहली डीमर्ज कंपनी) और ब्लूरॉक ई सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (बीएसपीएल या दूसरी) के बीच व्यवस्था की समग्र योजना डीमर्ज कंपनी) और प्रैक्सिस होम रिटेल लिमिटेड (पीएचआरएल या परिणामी कंपनी) और उनके संबंधित शेयरधारक अगस्त से प्रभावी एफआरएल के होम रिटेल कारोबार को कंपनी में अलग करने के लिए कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 66 के साथ पठित धारा 230 से 232 के तहत 1, 2017 और 15 अप्रैल, 2016 से कंपनी में BSPL के ई-कॉमर्स होम रिटेल व्यवसाय को माननीय नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल, मुंबई बेंच ने 20 नवंबर, 2017 के अपने आदेश के तहत मंजूरी दे दी थी। योजना के अनुसार, एफआरएल के होम रिटेल बिजनेस और बीएसपीएल के ई-कॉमर्स डिवीजन से संबंधित सभी संपत्ति और देनदारियों को कंपनी में स्थानांतरित कर दिया गया है। तदनुसार, 8 दिसंबर, 2017 को कंपनी ने 5 रुपये के 2,46,33,208 इक्विटी शेयर जारी किए। - फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के पात्र शेयरधारकों में से प्रत्येक और रु. 100/- के 6,30,000 गैर-संचयी प्रतिदेय वरीयता शेयर, ब्लूरॉक ई सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के पात्र शेयरधारकों के लिए 9% वार्षिक गैर-संचयी कूपन दर वाले योजना। वर्ष 2021 के दौरान, 27,50,000 के कुल इक्विटी शेयर 16 जनवरी, 2021 को फ्यूचर कॉर्पोरेट रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड (FCRPL) को आवंटित किए गए थे, मूल रूप से आवंटित 7,500 सीसीडी में से 2,915 अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर (सीसीडी) के रूपांतरण विकल्प का प्रयोग करने के लिए 12 दिसंबर, 2019 को। उपरोक्त आवंटन के अनुसार, कंपनी की चुकता शेयर पूंजी 21,49,16,040/- रुपये है, जो 5/- रुपये के अंकित मूल्य के 3,03,83,208 इक्विटी शेयरों में विभाजित है। -अप और 100/- रुपये के 6,30,000 तरजीही शेयर पूरी तरह से चुकता है। पूर्वोक्त आवंटन के अनुसार FCRPL की शेयरधारिता 53.13% से बढ़कर 57.38% हो गई और कंपनी FCRPL की सहायक कंपनी है।
Read More
Read Less
Headquater
iThink Techno Campus Jolly, Board Tower D Kanjumarg(East), Mumbai, Maharashtra, 400042, 91-22-71068031, 91-22-71068032