scorecardresearch
 
Advertisement
SBI Cards & Payment Services Ltd

SBI Cards & Payment Services Ltd Share Price (SBICARD)

  • सेक्टर: Finance(Mid Cap)
  • वॉल्यूम: 1227691
02 May, 2025 15:59:58 IST+05:30 बंद
  • NSE
  • BSE
₹878.20
₹4.65 (0.53 %)
Advertisement
स्टॉक का संक्षिप्त विवरण
  • पिछला बंद हुआ (₹) 873.55
  • 52 सप्ताह का उच्च (₹) 930.65
  • 52 सप्ताह का निम्न (₹) 647.95
फन्डमेन्टल्स
फेस वैल्यू (₹)
10.00
बीटा
0.70
साल का न्यूनतम स्तर (₹)
647.95
साल का उच्च स्तर (₹)
930.65
प्राइस टू बुक (X)*
6.06
डिविडेंड यील्ड (%)
0.28
प्राइस टू अर्निंग (P/E) (X)*
43.60
EPS- हर शेयर पर कमाई (₹)
20.14
सेक्टर P/E (X)*
18.87
बाजार पूंजीकरण (₹ Cr.)*
83,551.34
₹878.20
₹876.85
₹893.00
1 Day
0.53%
1 Week
1.23%
1 Month
2.47%
3 Month
6.41%
6 Months
27.56%
1 Year
20.40%
3 Years
2.31%
5 Years
9.09%
कंपनी के बारे में
SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड को 15 मई, 1998 को नई दिल्ली में 'SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड' नाम से एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। 20 अगस्त, 2019 को 'SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड'। कंपनी उपभोक्ताओं को क्रेडिट कार्ड जारी करने के व्यवसाय में लगी हुई है। यह क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को बीमा पॉलिसी बेचने के लिए कॉर्पोरेट बीमा एजेंट के रूप में भी काम करती है। SBI कार्ड और भुगतान सेवाएँ लिमिटेड भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की एक सहायक कंपनी है, जो देश में दूसरा सबसे बड़ा क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता है। 1.38 करोड़ से अधिक कार्डों के साथ, कंपनी मूल्यवर्धित भुगतान उत्पादों और सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से वित्तीय पहुंच प्रदान करती है। लेन-देन और क्रेडिट आवश्यकताओं को पूरा करें। यह क्रेडिट कार्ड के एक विविध पोर्टफोलियो को वितरित करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जो लेन-देन की सुरक्षा और पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुए भारत में कैशलेस और संपर्क रहित डिजिटल भुगतान का समर्थन करता है। कंपनी ने 1998 में अपना परिचालन शुरू किया, और तब से एसबीआई का पालन-पोषण और अत्यधिक विश्वसनीय ब्रांड ने इसे अपने कार्डधारकों के साथ विश्वास, विश्वसनीयता और पारदर्शिता की प्रतिष्ठा स्थापित करने की अनुमति दी है। आरबीआई के अनुसार, कंपनी ने पिछले तीन वर्षों में क्रेडिट कार्ड की संख्या के मामले में भारतीय क्रेडिट कार्ड बाजार की तुलना में अपना व्यवसाय तेजी से बढ़ाया है। बकाया और क्रेडिट कार्ड खर्च की राशि, और कंपनी का मानना ​​है कि उसने अपनी ताकत का लाभ उठाकर और भारत के अनुकूल आर्थिक और जनसांख्यिकीय परिवर्तनों को भुनाने के द्वारा इसे हासिल किया है, जिसमें इसके मजबूत मैक्रोइकॉनॉमिक प्रदर्शन, बढ़ती संपन्नता, उपभोक्ता मांग में वृद्धि, तेजी से शहरीकरण और ई का विकास शामिल है। -वाणिज्य मंच। 31 मार्च, 2017 से 31 मार्च, 2019 तक इसका कुल क्रेडिट कार्ड खर्च 54.2% CAGR से बढ़ा (RBI के अनुसार, समग्र क्रेडिट कार्ड उद्योग के लिए 35.6% CAGR की तुलना में) और इसकी संख्या क्रेडिट कार्ड का बकाया 34.5% सीएजीआर से बढ़ा (आरबीआई के अनुसार, समग्र क्रेडिट कार्ड उद्योग के लिए 25.6% सीएजीआर की तुलना में)। एसबीआई कार्ड का एक व्यापक क्रेडिट कार्ड पोर्टफोलियो है जिसमें एसबीआई कार्ड-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ सह शामिल हैं। -ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड जो एसबीआई कार्ड ब्रांड और उसके सह-ब्रांड भागीदारों के ब्रांड दोनों को वहन करते हैं। कंपनी चार प्राथमिक एसबीआई कार्ड ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड प्रदान करती है: सिंपलीसेव, सिंपलीक्लिक, प्राइम और एलीट, प्रत्येक कार्डधारक की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करता है। CRISIL रिपोर्ट के अनुसार कंपनी भारत में सबसे बड़ी सह-ब्रांड क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता भी है, और इसने एयर इंडिया, अपोलो हॉस्पिटल्स, BPCL, एतिहाद सहित यात्रा, ईंधन, फैशन, स्वास्थ्य देखभाल और गतिशीलता उद्योगों में कई प्रमुख खिलाड़ियों के साथ साझेदारी की है। अतिथि, Fbb, IRCTC, OLA मनी और यात्रा, अन्य के साथ। क्रेडिट कार्ड पोर्टफोलियो को 'प्रीमियम' कार्डधारक श्रेणी से लेकर उसके कार्डधारकों की आय प्रोफाइल और जीवन शैली के पूरे स्पेक्ट्रम में कार्डधारक की जरूरतों की एक विविध श्रेणी को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। 'एफ्लुएंट', 'मास एफ्लुएंट', 'मास' और 'न्यू टू क्रेडिट' श्रेणियां। कंपनी वीज़ा, मास्टरकार्ड और रुपे भुगतान नेटवर्क के साथ साझेदारी में अपने क्रेडिट कार्ड जारी करती है, और यह लगातार अपनी भुगतान नेटवर्क साझेदारी का विस्तार करने की तलाश में है। अपने क्रेडिट कार्ड की पेशकशों की पहुंच और कार्यक्षमता को व्यापक करें। एसबीआई कार्ड्स के पास एक विविध ग्राहक अधिग्रहण नेटवर्क है जो इसे कई चैनलों में संभावित ग्राहकों को शामिल करने में सक्षम बनाता है। कंपनी 31 दिसंबर, 2019 तक 32,677 आउटसोर्स बिक्री कर्मियों की बिक्री बल तैनात करती है। 145 भारतीय शहर और जो कई चैनलों के माध्यम से संभावित ग्राहकों को शामिल करते हैं, जिसमें बैंक शाखाओं, खुदरा स्टोर, मॉल, ईंधन स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों, कॉर्पोरेट पार्कों और कार्यालयों के साथ-साथ टेली-बिक्री, ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से बिक्री के भौतिक बिंदु शामिल हैं। ईमेल, एसएमएस मार्केटिंग और मोबाइल एप्लिकेशन। कंपनी CRISIL रिपोर्ट के अनुसार भारत में खुले बाजार में ग्राहक अधिग्रहण में अग्रणी खिलाड़ी है। SBI कार्ड की 31 दिसंबर, 2019 तक पूरे भारत में बिक्री के 3,190 खुले बाजार बिंदुओं में उपस्थिति थी। इसके अलावा , SBI के साथ इसकी साझेदारी भारत भर में SBI की 21,961 शाखाओं के व्यापक नेटवर्क तक पहुँच प्रदान करती है, जो 31 दिसंबर, 2019 तक SBI के 445.5 मिलियन ग्राहकों के विशाल ग्राहक आधार के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की मार्केटिंग करने में सक्षम बनाती है। इसका व्यापक भौतिक ग्राहक अधिग्रहण नेटवर्क पूरक है इसकी डिजिटल बिक्री और मार्केटिंग क्षमताएं जिनमें उनकी वेबसाइट, मोबाइल एप्लिकेशन और ऑनलाइन, ईमेल और एसएमएस मार्केटिंग प्लेटफॉर्म शामिल हैं। एसबीआई कार्ड ने वित्त वर्ष 2020 में 34.1 लाख नए खाते खोले। इसने विभिन्न श्रेणियों और सेगमेंट जैसे लाइफस्टाइल होम सेंटर, मैक्स में 8 नए उत्पाद लॉन्च किए। , स्पार एसबीआई कार्ड, क्लब विस्तारा एसबीआई कार्ड, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एसबीआई कार्ड, सिटी यूनियन बैंक एसबीआई कार्ड, शौर्य एसबीआई कार्ड, एसबीआई कार्ड व्यापार उन्नति, ओला मनी एसबीआई कार्ड और आईआरसीटीसी एसबीआई कार्ड प्रीमियर। 2019 शौर्य कार्ड के लॉन्च के साथ।इसने एसबीआई कार्ड के साथ लेनदेन करने पर कार्डधारकों को मूल्य प्रदान करने के लिए परिधान, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग, हेल्थकेयर, यूटिलिटी बिल भुगतान तक की श्रेणियों में अग्रणी मर्चेंट पार्टनर्स के साथ काम किया। वित्त वर्ष 20 में, 04 जून, 2019 के माननीय एनसीएलटी आदेश के अनुरूप, तत्कालीन एसबीआई बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (एसबीआईबीपीएमएसएल) को नियत तिथि यानी 1 अप्रैल, 2018 से एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड के साथ समामेलित किया गया। उक्त समामेलन के अनुसार, कंपनी ने रुपये के 9,51,12,054 पूरी तरह से भुगतान किए गए इक्विटी शेयर आवंटित किए। पूर्ववर्ती SBIBPMSL के प्रत्येक शेयरधारक को 10। वित्त वर्ष 2021 में, कंपनी ने BPCL SBI कार्ड ऑक्टेन लॉन्च किया, जो मौजूदा कार्ड का एक प्रीमियम संस्करण है। इसने AURUM को भी बेहतर तरीके से लॉन्च किया। प्रीमियम सेगमेंट कार्ड, सीएक्सओ पर लक्षित है। इसने वित्त वर्ष 2011 में 26.9 लाख नए खाते खोले। इसने रुपे प्लेटफॉर्म पर आईआरसीटीसी एसबीआई कार्ड, दिल्ली मेट्रो एसबीआई कार्ड, पेटीएम एसबीआई कार्ड, एसबीआई एलीट और प्राइम एमेक्स-एसबीआई कार्ड लॉन्च किया। इसने अमेरिकन एक्सप्रेस के साथ भागीदारी की ( एमेक्स नेटवर्क अपने भुगतान नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी करेगा। वित्त वर्ष 2022 में, कंपनी ने नेचर्स बास्केट एसबीआई कार्ड, एसबीआई कार्ड पल्स, आदित्य बिड़ला एसबीआई कार्ड, एसबीआई कार्ड स्प्रिंट और फैबइंडिया एसबीआई कार्ड लॉन्च किया। इसने 1.38 करोड़ तक पहुंचने के लिए 35.72 लाख नए खाते खोले। वित्त वर्ष 2022 में। इसके अलावा, इसने नए खातों की सोर्सिंग के लिए डिजिटल अधिग्रहण चैनलों पर ध्यान केंद्रित किया।
Read More
Read Less
Founded
1998
Industry
Finance & Investments
Headquater
Unit 401&402 4th Floor E-1,2,3, Netaji Subhash Place Wazirpur, New Delhi, Delhi, 110034, 91-11-61268100
Founder
Challa Sreenivasulu Setty
Advertisement