कंपनी के बारे में
वी-मार्ट रिटेल लिमिटेड रेडीमेड गारमेंट्स, एसेसरीज आदि की खुदरा बिक्री करती है और भारत के विभिन्न शहरों में स्थित स्टोरों की श्रृंखला के माध्यम से 'वैल्यू रिटेलिंग' के व्यवसाय में लगी हुई है। कंपनी वी-मार्ट ब्रांड के तहत अपने खुदरा स्टोरों का संचालन करती है। -मार्ट सुल्तानपुर, उज्जैन, मोतिहारी सहित विभिन्न छोटे भारतीय कस्बों और शहरों में स्टोर स्थापित करने में अग्रणी है। परिधान, सामान्य माल और किराना, पूरे परिवार के लिए खानपान। कंपनी ने मेट्रो, टियर- I, टियर- II और टियर- III शहरों में स्टोर स्थापित किए हैं, जो मुख्य रूप से हाई-स्ट्रीट क्षेत्रों और शॉपिंग हब में स्टैंडअलोन स्टोर के रूप में स्थित हैं। स्टोर का औसत आकार लगभग 8,000 वर्ग फीट है। यह 'वैल्यू रिटेलिंग' की अवधारणा का अनुसरण करता है, जो ग्राहक की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों, खरीदारी के आधार पर 'आकांक्षी वर्ग' और मध्यम वर्ग 'से संबंधित आबादी के स्तर को लक्षित करता है। शक्ति, जनसांख्यिकीय विवरण और ग्राहक रुझान। वी-मार्ट रिटेल लिमिटेड को मूल रूप से 24 जुलाई 2002 को पश्चिम बंगाल में वारिन कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड के रूप में शामिल किया गया था। अक्टूबर 2003 में, कंपनी ने 'वी-मार्ट' के नाम से अपना पहला स्टोर खोला। अहमदाबाद, गुजरात, और वर्तमान में 5.06 लाख वर्ग फीट के कुल क्षेत्रफल के साथ 53 शहरों और 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 62 स्टोरों का स्वामित्व और संचालन करते हैं। इसके स्टोर नई दिल्ली, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान और मध्य प्रदेश में स्थित हैं। कंपनी का नाम बाद में 11 जुलाई 2006 को वी-मार्ट रिटेल प्राइवेट लिमिटेड में बदल दिया गया। 11 जुलाई, 2008 को सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी में परिवर्तित होने पर इसका नाम बदलकर V-Mart Retail Limited कर दिया गया। फरवरी 2013 में; कंपनी ने 36,435 मिलियन रुपये के इक्विटी शेयरों के सार्वजनिक निर्गम को सफलतापूर्वक पूरा किया। कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव को 1.19 गुना सब्सक्राइब किया गया। जबकि प्रस्ताव में योग्य संस्थागत खरीदारों के हिस्से को 1.52 गुना सब्सक्राइब किया गया, गैर-संस्थागत निवेशकों और रिटेल इन्वेस्टर्स सेगमेंट को क्रमशः 1.39 और 0.79 गुना सब्सक्राइब किया गया। 31 मार्च 2014 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी ने वी-मार्ट ब्रांड के तहत 712,256 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैले 23 नए स्टोर खोले। ग्राहकों की कम संख्या, खराब बिक्री और गैर-लाभकारी कमाई के लिए। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, कंपनी ने बिज़ की लाइन को स्थान आवंटित करने के उद्देश्य से दुकानों पर एक अंतरिक्ष नीति लागू की, जिसमें आवंटित स्थान पर बेहतर रिटर्न उत्पन्न करने की उच्च प्रवृत्ति है। कंपनी ने विभिन्न पहल करके वर्ष के दौरान अपनी बैक-एंड और फ्रंट-एंड प्रक्रियाओं को मजबूत करना जारी रखा। कंपनी के लिए तीन मुख्य फोकस क्षेत्र आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, क्षमता निर्माण और बुनियादी ढांचे में निवेश थे। वर्ष के दौरान, कंपनी ने काम किया नए गोदाम के लिए लीज परिसर। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान कंपनी ने ग्राहकों के साथ लगातार संपर्क में रहने और उनकी जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए। 31 मार्च 2015 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी ने 19 नए खोले वी-मार्ट ब्रांड के तहत स्टोर 1.71 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में फैले हुए हैं। वर्ष के दौरान, कंपनी ने मौजूदा और भविष्य के विकास को ध्यान में रखते हुए एक नए गोदाम और कॉर्पोरेट कार्यालय में परिवर्तन भी पूरा किया। 31 मार्च 2016 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी ने वी-मार्ट ब्रांड के तहत 17 नए स्टोर खोले 1.48 लाख वर्ग फुट का क्षेत्र। कंपनी ने वर्ष के दौरान दो स्टोर बंद कर दिए। 31 मार्च 2017 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी ने खुदरा उद्योग में अपने विकास पैटर्न को स्थापित करने के लिए अपने मौजूदा दृष्टिकोण के साथ दुकानों की एक श्रृंखला के तहत प्रयास करना जारी रखा। भारत के उत्तर और पूर्वी हिस्से में 'वी-मार्ट' ब्रांड। वर्ष के दौरान, कंपनी ने वी-मार्ट ब्रांड के तहत 20 नए स्टोर खोले, जो 1.80 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में फैले हुए थे। कंपनी ने दो स्टोर बंद किए वर्ष के दौरान। 31 मार्च 2018 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी ने वी-मार्ट ब्रांड के तहत 31 नए स्टोर खोले, जो 2.4 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में फैले हुए थे। कंपनी ने वर्ष के दौरान 1 स्टोर बंद किया। इस दौरान समीक्षाधीन वर्ष, कंपनी ने संगठन की क्षमता बढ़ाने पर ध्यान देना जारी रखा। वर्ष के दौरान, कंपनी ने पहली बार टियर- IV शहरों में प्रवेश किया। वर्ष 2019 के दौरान, कंपनी ने 44 नए स्टोर खोले और एक स्टोर बंद कर दिया। इसके अलावा, कंपनी के स्टोरों की संचयी संख्या बढ़कर 214 हो गई, जो 18 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है। वी-मार्ट ने 17 राज्यों में पदचिह्न का विस्तार करने के लिए तीन नए राज्यों यानी असम, मेघालय और हिमाचल प्रदेश को जोड़ा। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में 55 नए स्टोर खोले, जिससे कुल स्टोर की संख्या 266 हो गई। और मौजूदा समूहों में व्यापक, इसने दो नए राज्यों, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में प्रवेश किया, दोनों उत्तर पूर्व में। कंपनी ने वर्ष के दौरान 3 स्टोर बंद किए।इसने अक्टूबर, 2019 में ओमनी चैनल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया और बाद में इसका विस्तार किया
स्टोर नेटवर्क। वित्त वर्ष 2020-21 में, कंपनी ने 20 नए स्टोर खोले, जिससे कुल स्टोर की संख्या 279 हो गई। इनमें से अधिकांश स्टोर उत्तर प्रदेश और बिहार में लॉन्च किए गए, जो कंपनी के दो सबसे बड़े बाजार हैं, जबकि राजस्थान, असम, मध्य प्रदेश और झारखंड में बाकी का हिसाब है। कंपनी ने वर्ष के दौरान 7 स्टोर बंद कर दिए। वर्ष 2022 के दौरान, कंपनी ने अरविंद लाइफस्टाइल ब्रांड्स लिमिटेड से 74 स्टोर और 1 गोदाम का अधिग्रहण किया, जो कि अरविंद फैशन की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो संपत्ति हस्तांतरण समझौते के माध्यम से नकदी के लिए है। (एटीए)। कंपनी ने वर्ष के दौरान 12 स्टोर बंद कर दिए। वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान, कंपनी ने अपने सभी त्योहारों से संबंधित संचार को जोड़ने के लिए एकमात्र संचार आइकन के रूप में एक विपणन संपत्ति यानी 'फैशन का प्यार, हर त्यौहार' की स्थापना की। इसने डिजिटल लॉन्च किया वीडियो फिल्म- 'ब्रेक फ्री लाइव फ्री', अनलॉक अवधि का जश्न मनाने के लिए लोगों को बाहर आने, फैशन पहनने और इसे मनाने में सक्षम बनाता है। इसे समर, होली और ईद के त्योहारों के साथ जोड़ा गया था। इसने संचार मानकों के उन्नयन की शुरुआत की, लिम्बो से आगे बढ़ा AW 21 और SS'22 के लिए उचित आउटडोर शूट के लिए फोटोशूट शैली युवाओं के साथ जुड़ने के लिए आकांक्षी इमेजरी के साथ।
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