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नोटबंदी का असर: 35 की आइस्क्रीम 55 में, इस गर्मी रुलाएगी महंगाई

अपकी ग्रोसरी लिस्ट में शामिल कंज्यूमर उत्पाद जैसे बिस्कुट, साबुन, शैंपू, आइसक्रीम, ब्रेड महंगे होने जा रहे हैं. ये उत्पाद नोटबंदी की सीधी चपेट में रहे और अब बीते चार महीने से नुकसान उठा रही कंपनियां भरपाई के लिए ग्राहकों पर ठीकरा फोड़ने की तैयारी में हैं.

नोटबंदी से खपत कम होने से परेशान कंपनियां अब बढ़ाएंगी कीमत नोटबंदी से खपत कम होने से परेशान कंपनियां अब बढ़ाएंगी कीमत
राहुल मिश्र
  • नई दिल्ली,
  • 27 फरवरी 2017,
  • अपडेटेड 10:51 AM IST

अपकी ग्रोसरी लिस्ट में शामिल कंज्यूमर उत्पाद जैसे बिस्कुट, साबुन, शैंपू, आइसक्रीम, ब्रेड महंगे होने जा रहे हैं. ये उत्पाद नोटबंदी की सीधी चपेट में रहे और अब बीते चार महीने से नुकसान उठा रही कंपनियां भरपाई के लिए ग्राहकों पर ठीकरा फोड़ने की तैयारी में हैं.

रिजर्व बैंक समेत देश और दुनिया के सभी अर्थशाष्त्री मान चुके हैं कि नोटबंदी ने देश में खपत को करारी चोट पहुंचाई है. 500 और 1000 रुपये की करेंसी प्रतिबंधित होने के बाद से कैश की तंगी में आए लोगों ने सबसे पहली कटौती अपनी ग्रोसरी लिस्ट में की. जरूरी सामान जैसे दूध, ब्रेड, अंडा छोड़कर लोगों ने अपनी डेली ग्रोसरी में बाकी चीजों की खरीदारी बंद कर दी. ज्यादातर जगह तो ये जरूरी सामान भी कैश की अनउप्लब्धता के चलते उधार खरीदे गए.

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इसका सीधा असर देश में कंज्यूमर उत्पाद बना रही कंपनियां जैसे ब्रिटानिया, अमूल, डाबर और पार्ले जैसी कंपनियों को गिरी हुई सेल के तौर पर उठाना पड़ा. अब जैसे-जैसे कैश की स्थिति सुधर रही है इन कंपनियों ने बीते चार महीने के दौरान उठाए घाटे की भरपाई करने की तैयारी कर ली है. इस सेक्टर के आंकड़ों के मुताबिक वैश्विक दबाव और नोटबंदी के चलते ज्यादातर चीजों की कीमतों में 20-80 फीसदी का इजाफा दर्ज हुआ है. अब कंपनियों ने इसकी भरपाई के लिए अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने अथवा अपने उत्पादों की पैकिंग में वजन कम करने का रास्ता चुना है.

आइसक्रीम बनाने वाली मिल्क प्रोडक्ट कंपनी मदर डेयरी ने अपनी सबसे पॉपुलर कोन आइसक्रीम की कीमत बढ़ाने के लिए नए फ्लेवर को अधिक दाम में लॉच किया है. जहां पिछली गर्मियों में कंपनी की चॉकलेट कोन और वैनीला कोन आइसक्रीम 35 रुपये की मिलती थी इस बार गर्मियों की शुरुआत में कंपनी ने पिस्ता कुल्फी फ्लेवर को 55 रुपये में लॉच किया है. मदर डेयरी रीटेलर का मानना है कि कंपनी ने नई लॉच में और भी फ्लेवर रखे हैं जिन्हें बढ़ी हुई दरों पर लॉच करने की तैयारी है.

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वहीं देश का सबसे बड़ा बिस्कुट कंपनी ब्रिटानिया घोषणा कर चुकी है कि उसके बिस्कुट की कीमत 7 फीसदी तक बढ़ाई जाएगी. और देश के तीसरे सबसे बड़े साबुन ब्रांड संतूर की कीमत विप्रो लगभग 5 फीसदी बढ़ाने की तैयारी में है. मदर डेयरी के अलावा देश की सबसे बड़ी आइसक्रीम कंपनी अमूल का दावा है कि वैश्विक स्तर पर चीनी और दूध की कीमतों में इजाफा होने के कारण वह अपने उत्पादों की कीमत 5-8 फीसदी बढ़ाएगी.

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