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ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए यात्रियों को और सुविधाएं मुहैया कराने के मकसद से आईआरसीटीसी ‘सामान बीमा’ की नई सेवा शुरू करने की योजना बना रही है. इसके तहत ग्राहक को वेबसाइट के जरिए ई-टिकट की बुकिंग पर सामान बीमा जैसी अतिरिक्त सुविधाएं दी जाएगी.
इस पेशकश के मुताबिक, यात्री सामान गुम या चोरी होने की स्थिति में बीमा रकम का दावा कर सकेंगे. यात्रा बीमा पैकेज में लैपटॉप, मोबाइल फोन या अन्य महंगी सामनों का कवर होगा. विवरण पर काम करने के लिए न्यू इंडिया इंश्योरेंस के साथ तालमेल किया जा रहा है.
आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'हम ई-टिकट ग्राहकों को सामान बीमा सुविधा मुहैया कराने के लिए अग्रणी बीमा कंपनी से तालमेल कर रहे हैं.' साथ ही कहा कि ग्राहक को बीमा कवरेज लेने का विकल्प दिया जाएगा, लेकिन वह इसके लिए बाध्य नहीं होगा. बीमा प्रीमियम यात्रा की अवधि और यात्रा के दर्जे पर भी निर्भर करेगा.
अन्य योजनाओं की भी तैयारी
उन्होंने बताया, 'हम यात्रा के दौरान अस्पताल में भर्ती जैसे अन्य विकल्पों के साथ ही ट्रेन यात्रियों के लिए सर्वश्रष्ठ यात्रा बीमा सेवाओं की पेशकश की कोशिश कर रहे हैं.' गौरतलब है कि हर दिन 20 लाख से ज्यादा यात्री रेलवे से सफर करते हैं और इनमें से 52 फीसदी ई-टिकट लेते हैं. आईआरसीटीसी को उम्मीद है कि यात्रियों का एक अहम तबका बीमा सेवाएं लेगा. उन्होंने कहा, 'यह ग्राहकों और आईआरसीटीसी दोनों के लिए फायदे की स्थिति होगी.'
-इनपुट भाषा से