कंपनी के बारे में
कंपनी को औपचारिक रूप से भारत में 04 जून, 2008 को ईज़ी ट्रिप प्लानर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में शामिल किया गया था। कंपनी 12 अप्रैल, 2019 से पब्लिक लिमिटेड कंपनी बन गई और इसके परिणामस्वरूप, कंपनी का नाम 'ईज़ी ट्रिप प्लानर्स' से बदल गया। प्राइवेट लिमिटेड' से 'ईज़ी ट्रिप प्लानर्स लिमिटेड' तक। कंपनी भारत में दूसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी है। यह एयरलाइन टिकट, होटल सहित एंड-टू-एंड यात्रा समाधान के लिए यात्रा से संबंधित उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। और हॉलिडे पैकेज, रेल टिकट, बस टिकट और टैक्सी, सहायक मूल्य वर्धित सेवाओं जैसे यात्रा बीमा, वीजा प्रसंस्करण और गतिविधियों और आकर्षण के लिए टिकट के अलावा। कंपनी ने 2008 में B2B2C (व्यवसाय से व्यवसाय) पर ध्यान केंद्रित करके अपना परिचालन शुरू किया। ग्राहक को) वितरण चैनल और भारत में ऑफ़लाइन यात्रा बाजार को पूरा करने के लिए घरेलू यात्रा एयरलाइन टिकट बुक करने के लिए ट्रैवल एजेंटों को अपनी वेबसाइट तक पहुंच प्रदान करना। इसके बाद, अपने बी2बी2सी चैनल का लाभ उठाकर, उन्होंने 2011 में बी2सी (बिजनेस टू कस्टमर) वितरण चैनल में परिचालन शुरू किया। बढ़ती भारतीय मध्यम वर्ग की आबादी की यात्रा आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करके। परिणामस्वरूप, B2B2C और B2C चैनलों में उनकी उपस्थिति के कारण, वे 2013 में B2E (व्यवसाय से उद्यम) वितरण चैनल में परिचालन शुरू करने में सक्षम थे, जिसका उद्देश्य एंड-टू प्रदान करना था। कॉर्पोरेट के लिए अंत यात्रा समाधान। 3 अलग-अलग वितरण चैनलों में उनकी उपस्थिति ने उन्हें एक विविध ग्राहक आधार और व्यापक वितरण नेटवर्क प्रदान किया। कंपनी के पास तीन अलग-अलग वितरण चैनलों के साथ एक व्यापक वितरण नेटवर्क है, अर्थात् B2C, B2E और B2B2C चैनल, जो सक्षम बनाता है ऐसे वितरण चैनलों के बीच अपने उत्पादों और सेवाओं को क्रॉस-सेल करें। कंपनी के वितरण चैनल एक हाइब्रिड प्लेटफॉर्म द्वारा समर्थित हैं, जो उनकी वेबसाइटों, मोबाइल एप्लिकेशन और भारत भर में ट्रैवल एजेंटों के नेटवर्क के साथ-साथ कॉल सेंटर, विशेष रूप से हॉलिडे पैकेज के लिए एक संयोजन है। उन्होंने अपने वितरण चैनलों में सुव्यवस्थित सॉफ्टवेयर विकसित किया है, जो उन्हें मौजूदा ग्राहकों के लिए अतिरिक्त यात्रा उत्पादों और सेवाओं के विपणन के लिए संपर्क के कई बिंदु प्रदान करता है। B2B2C सेगमेंट में, कंपनी के पास ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों (OTA) में सबसे बड़ा एजेंट नेटवर्क है। ) स्थान, मुख्य रूप से टियर II और टियर III शहरों में। यह इन क्षेत्रों में उपस्थिति बढ़ाने में सक्षम है, जहां हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे में विकास, कनेक्टिंग फ्लाइट्स में वृद्धि और मेट्रो हवाई अड्डों में भीड़ को कम करने के लिए नए मार्गों को जोड़ने के कारण मांग बढ़ रही है। बी2ई में सेगमेंट में, कंपनी के नेटवर्क में 12,505 कॉर्पोरेट ग्राहक हैं, जो ट्रैवल एजेंट नेटवर्क का लाभ उठाकर और कॉर्पोरेट ग्राहकों के आईटी सिस्टम के साथ ट्रैवल सॉफ़्टवेयर को एकीकृत करके आगे बढ़ने के लिए हैं। कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को मुख्य रूप से एयरलाइन टिकट जैसे व्यावसायिक क्षेत्रों में व्यवस्थित किया जाता है, जिसमें एयरलाइन टिकटों की स्टैंडअलोन बिक्री शामिल है। , साथ ही हॉलिडे पैकेज के हिस्से के रूप में बेचे जाने वाले एयरलाइन टिकट; होटल और हॉलिडे पैकेज, जिसमें होटल के कमरों की स्टैंडअलोन बिक्री के साथ-साथ यात्रा पैकेज (जिसमें होटल के कमरे, परिभ्रमण, यात्रा बीमा और वीजा प्रसंस्करण शामिल हो सकते हैं); और अन्य सेवाएं, जिनमें रेल टिकट, बस टिकट, टैक्सी किराए पर लेना और सहायक मूल्य वर्धित सेवाएं जैसे यात्रा बीमा, वीजा प्रसंस्करण और गतिविधियों और आकर्षण के लिए टिकट शामिल हैं। उत्पादों और सेवाओं को उनकी उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइटों (www. Easemytrip.com और www.easemytrip.in), Android और iOS आधारित मोबाइल एप्लिकेशन (EaseMyTrip)। कंपनी भारत में 73,400 से अधिक होटलों और भारत के बाहर 10,23,000 से अधिक होटलों में आरक्षण खोजने, तुलना करने और बुक करने की क्षमता प्रदान करती है। कंपनी के पास ग्राहक जीवन चक्र में उच्च स्तर के स्वचालन और स्व-सेवा क्षमताओं के साथ सबसे परिष्कृत प्रौद्योगिकी अवसंरचना है। यह उत्पाद और सेवाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने, परिचालन दक्षता में सुधार करने और ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ाने में मदद करती है। मजबूत डेटा विश्लेषण क्षमताएं ग्राहक प्रदान करने में सुविधा प्रदान करती हैं। -प्रासंगिक जानकारी। कंपनी के पास एक समर्पित इन-हाउस टेक्नोलॉजी टीम है जो एक सुरक्षित, उन्नत और स्केलेबल टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर और सॉफ्टवेयर विकसित करने पर केंद्रित है, जो उन्हें स्केलेबल टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर को लगातार मजबूत करने, ग्राहक-केंद्रित पहलों का समर्थन करने, नवीन सेवाओं और समाधानों को पेश करने, सुधार करने में सक्षम बनाता है। विश्वसनीयता और उत्पाद और सेवा वितरण, जिसने ग्राहकों की संतुष्टि के उच्च स्तर को बनाए रखने और बाजार में उपस्थिति बढ़ाने में मदद की है। प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे को ग्राहकों की संतुष्टि के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि उन्हें अधिक व्यक्तिगत दृष्टिकोण के साथ बेहतर सेवा प्रदान की जा सके।मुख्य हवाई यात्रा व्यवसाय में, कंपनी ने ग्राहकों को 400 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू एयरलाइनों के ग्राहक, भारत और अंतर्राष्ट्रीय न्यायालयों में 10,96,400 से अधिक होटल, भारत के लगभग सभी रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ प्रमुख शहरों के लिए बस टिकट और टैक्सी किराए पर प्रदान किए। भारत में, इसके पास भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों में 59,274 पंजीकृत ट्रैवल एजेंटों का सबसे बड़ा नेटवर्क था। इसके अलावा, कंपनी ने इंटरनेशनल एयर सेगमेंट को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक इंटरनेशनल एयरलाइंस के साथ एक साझेदारी सौदे को अंतिम रूप दिया। इसके अलावा, इसके साथ एक सौदा किया गया था। जस्ट डायल जिससे उनके पोर्टल पर सभी फ्लाइट टिकट विशेष रूप से EaseMyTrip द्वारा संचालित होंगे। कंपनी की अग्रणी बाजार स्थिति और परिचालन इतिहास ने भारत में EaseMyTrip' ब्रांड को मान्यता दी है, जिससे उन्हें नए ग्राहकों को लक्षित करने और एयरलाइनों के साथ अनुबंध करते समय बेहतर लाभ प्रदान करने में मदद मिली है। और होटल आपूर्तिकर्ता। उनके ब्रांड की ताकत में काफी वृद्धि हुई, जो उनकी वेबसाइटों पर आने वाली यात्राओं में उल्लेखनीय वृद्धि में परिलक्षित हुई। कंपनी ने इंडिगो, गो एयरलाइंस (इंडिया) लिमिटेड, और स्पाइसजेट जैसे विभिन्न एयरलाइन ऑपरेटरों के साथ अपने संबंधों को मजबूत किया। द बाइक हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड, सीशेल्स बीच सूट, स्टोन वुड्स रिसॉर्ट्स एंड स्पा, वीआईटीएस होटल्स, कामत होटल्स (इंडिया) लिमिटेड और विवा होटल सहित विभिन्न होटल श्रृंखलाओं के साथ। उनके क्रॉस-मार्केटिंग प्रयासों के हिस्से के रूप में, उन्होंने प्रवेश किया है। One Mobikwik Systems Pvt.Ltd सहित विभिन्न बैंकों और भुगतान गेटवे के साथ व्यवस्था में। और ePayLater, कैश-बैक विकल्प प्रदान करने के अलावा, अपनी वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन प्लेटफार्मों पर टिकटों की खरीद पर प्रचार और छूट की पेशकश करने के लिए। इसके अलावा, कंपनी ने Ferns N Petals Pvt.Ltd सहित विभिन्न ब्रांडों के साथ गठजोड़ किया था। , कूलविंक्स टेक्नोलॉजीज प्रा.लि. और Firefox बाइक्स Pvt.Ltd. अपने उत्पादों और सेवाओं के क्रॉस-मार्केटिंग के लिए। कंपनी उच्च मार्जिन वाले होटल और हॉलिडे पैकेज सेगमेंट में उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने पर केंद्रित है। विकास के लिए। होटल आपूर्तिकर्ताओं द्वारा अपने होटल इन्वेंटरी को ऑनलाइन सूचीबद्ध करने के साथ, ग्राहकों से अपेक्षा की गई थी कि वे डिजिटल लेनदेन की सुविधा के कारण ऑनलाइन होटल बुकिंग को प्राथमिकता दें। मार्च 2021 में, कंपनी ने होटलों के लिए 23 एपीआई के साथ भागीदारी की, जिससे उनके होटल आपूर्तिकर्ताओं के नेटवर्क में वृद्धि हुई और वास्तविक समय के आधार पर अधिक अंतरराष्ट्रीय होटलों तक पहुंच प्रदान की। इसके अलावा, भारत के बाहर होटलों और हॉलिडे पैकेजों में अपने पदचिन्हों का विस्तार करने के लिए; एक अंतरराष्ट्रीय अवकाश के दौरान, कंपनी ने यूनाइटेड किंगडम में EaseMyTrip UK Ltd. की एक सहायक कंपनी को शामिल किया। इसके अलावा, उन्होंने क्रमशः सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात में EaseMyTrip SG Pte Ltd. और EaseMyTrip Middle East DMCC का भी अधिग्रहण किया है। कंपनी का लक्ष्य वृद्धि करना है रेल टिकट बुकिंग में इसकी पैठ ग्राहकों को उन शहरों के लिए प्लेटफॉर्म पर अंतिम-मील यात्रा समाधान बुक करने का विकल्प प्रदान करती है जहां हवाई यात्रा का विकल्प नहीं है। कंपनी ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ दो समझौते किए हैं। ) ट्रेन टिकटों की बिक्री के लिए, एक दिसंबर 2018 से शुरू हुआ और 3 साल की अवधि के लिए वैध है जबकि दूसरा, जनवरी 2020 से शुरू हुआ, और 3 साल की अवधि के लिए वैध है। कंपनी ने अपना ध्यान ऑफलाइन विज्ञापन से डिजिटल मार्केटिंग अभियानों पर स्थानांतरित कर दिया। .कंपनी ने हाल ही में ग्राहकों को अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए लाइफस्टाइल के साथ सहयोग किया है। इसके लिए कई पहलें की जा रही हैं, जिसमें नेटवर्क को चौड़ा करने के लिए होटलों के लिए एपीआई साझेदारी और यूके, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात के कार्यालयों का लाभ उठाना शामिल है, ताकि ग्राहकों को बेहतर सेवा दी जा सके और अवसरों का पता लगाया जा सके। साथ ही। कंपनी को VFS Global द्वारा प्रस्तुत टाइम्स ट्रैवल 2019 में सर्वश्रेष्ठ यात्रा बुकिंग ऐप/वेबसाइट होने का पुरस्कार मिला। पुरस्कार के लिए प्रतिभागियों को विशेषज्ञों के पैनल द्वारा आंका गया और कंपनी को व्यक्तियों और व्यवसायों के बीच पहचाना और पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार कार्यक्रम ने यात्रा और पर्यटन उद्योग से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इस अवसर पर जूरी सदस्यों को अर्न्स्ट एंड यंग द्वारा सहायता प्रदान की गई। सुश्री। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को लेने के लिए नूतन गुप्ता, प्रेसिडेंट- एलायंस, EaseMyTrip.com मौजूद थीं। कंपनी को SATTE अवार्ड्स, 2020 में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग साइट का पुरस्कार मिला। कंपनी ने द बिज़ अवार्ड्स में वर्ल्ड बिजनेस लीडर का पुरस्कार जीता। कंपनी ने BW तालियों के अनुभवात्मक विपणन शिखर सम्मेलन और पुरस्कारों के तीसरे संस्करण में 'सर्वश्रेष्ठ डीलर मीट' जीता। UIA)। कंपनी को एशिया लीडरशिप अवार्ड्स में 'सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल' प्राप्त हुआ। ग्लोबल आइकोनिक अवार्ड्स में कंपनी को ट्रैवल टेक्नोलॉजी में सबसे भरोसेमंद ब्रांड के लिए उत्कृष्टता का प्रमाण पत्र दिया गया।विस्तारा एयरलाइंस के लिए बड़ी संख्या में बुकिंग सफलतापूर्वक प्राप्त करने के बाद, कंपनी वित्त वर्ष 2018-19 के लिए विस्तारा गोल्ड पार्टनर बन गई। एयरलाइन के संचालन को चलाने में एजेंसी का बड़ा योगदान रहा है। कंपनी को शानदार वेडिंग समिट एंड अवार्ड्स में मोस्ट ट्रस्टेड ट्रैवल प्लानर मिला। , 2019। कंपनी को बिजनेस टेलीविजन इंडिया- बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर से 'कस्टमर सेंट्रिक बिजनेस अवार्ड' मिला। पुरस्कार समारोह 16 फरवरी, 2019 को मुंबई के ताज लैंड्स एंड में आयोजित किया गया। कंपनी को यात्रा उद्योग में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए यह पुरस्कार मिला। और ग्राहकों की जरूरतों को प्राथमिकता दे रही है। कंपनी को टाइम्स ट्रैवल अवॉर्ड्स में बेस्ट ट्रैवल वेबसाइट एंड बुकिंग एप्लिकेशन' प्रमाणित किया गया था
कंपनी को इंटरनेशनल अचीवमेंट अवार्ड, 2019 में 'भारत में सर्वश्रेष्ठ एयर टिकटिंग कंपनी' प्रमाणित किया गया था। भारत सरकार ने कंपनी के निरंतर समर्थन के लिए मान्यता में एयर एशिया से मान्यता के प्रमाण पत्र को मंजूरी दी। पूरे समय के निदेशक और सीईओ, निशांत पिट्टी, BW Businessworld & BW Disrupt TECHTORS 2020, इंडियन अचीवर्स फोरम द्वारा 'इंडियन अचीवर्स अवार्ड' और बिज़ अवार्ड्स में वर्ल्ड लीडर बिज़नेसपर्सन अवार्ड जीता। रिकांत पिट्टी, सीओओ, को ग्लोबल आइकोनिक अवार्ड्स द्वारा सीओओ ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला, इसके लिए सेवा व्यवसाय में उनका उत्कृष्ट प्रदर्शन। यह कार्यक्रम 1 जून, 2019 को आयोजित किया गया था। इतनी कम उम्र में यात्रा उद्योग में उनके योगदान के लिए श्री पिट्टी को भव्य बॉलीवुड अभिनेत्री - परिणीति चोपड़ा द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया था।
Read More
Read Less
Headquater
223 FIE East Delhi, Patparganj Industrial Area, New Delhi, Delhi, 110092