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Indiamart Intermesh Ltd

Indiamart Intermesh Ltd Share Price (INDIAMART)

  • सेक्टर: E-Commerce/App based Aggregator(Small Cap)
  • वॉल्यूम: 190799
27 Feb, 2025 15:55:31 IST+05:30 बंद
  • NSE
  • BSE
₹1,961.15
₹-39.25 (-1.96 %)
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स्टॉक का संक्षिप्त विवरण
  • पिछला बंद हुआ (₹) 2,000.40
  • 52 सप्ताह का उच्च (₹) 3,198.40
  • 52 सप्ताह का निम्न (₹) 1,910.00
फन्डमेन्टल्स
फेस वैल्यू (₹)
10.00
बीटा
0.92
साल का न्यूनतम स्तर (₹)
1,910.00
साल का उच्च स्तर (₹)
3,198.40
प्राइस टू बुक (X)*
6.40
डिविडेंड यील्ड (%)
1.00
प्राइस टू अर्निंग (P/E) (X)*
25.57
EPS- हर शेयर पर कमाई (₹)
78.24
सेक्टर P/E (X)*
151.40
बाजार पूंजीकरण (₹ Cr.)*
12,008.83
₹1,961.15
₹1,910.00
₹2,009.80
1 Day
-1.96%
1 Week
-5.26%
1 Month
-5.90%
3 Month
-17.15%
6 Months
-34.50%
1 Year
-27.67%
3 Years
-6.34%
5 Years
9.80%
कंपनी के बारे में
IndiaMART InterMESH लिमिटेड को 13 सितंबर, 1999 को एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। कंपनी को 27 अक्टूबर, 1999 को RoC से व्यवसाय शुरू करने का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। कंपनी को शामिल करने से पहले, दिनेश चंद्र अग्रवाल, प्रबंध निदेशक और एक प्रमोटर, एकमात्र स्वामित्व फर्म, इंटरमेश सिस्टम्स के माध्यम से वेबसाइट www.indiamart.com के संचालन के व्यवसाय में लगे हुए थे। 1 जनवरी, 2000 के एक समझौते के अनुसार, कंपनी ने 31 दिसंबर को इंटरमेश सिस्टम्स की संपत्ति और देनदारियों का अधिग्रहण किया। 1999, दिनेश चंद्र अग्रवाल से, 100 मिलियन रुपये के विचार के लिए, 8,000,000 इक्विटी शेयरों और 2,000,000 10% गैर-संचयी प्रतिदेय वरीयता शेयरों के रूप में दिनेश चंद्र अग्रवाल को जारी किए गए। भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन B2B बाज़ार, IndiaMART हाई-टेक समाधानों और सेवाओं के एक सुस्थापित नेटवर्क के माध्यम से व्यवसाय करने में आसानी की सुविधा के लिए परिदृश्य को बदलने में सबसे आगे है। व्यवसाय ने 1996 में अपनी जड़ें स्थापित कीं, कंपनी की स्थापना 1999 में हुई थी। यह खरीदारों और आपूर्तिकर्ताओं को जोड़ती है। भारत में उत्पाद श्रेणियों और भौगोलिक क्षेत्रों में। कंपनी व्यावसायिक जरूरतों के लिए एक ई-मार्केटप्लेस है, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खरीदारों और आपूर्तिकर्ताओं के लिए एक इंटरैक्टिव हब के रूप में कार्य करती है। IndiaMART लगभग 60% बाजार के साथ व्यावसायिक उत्पादों और सेवाओं के लिए भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन B2B मार्केटप्लेस है। केपीएमजी रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2017 में भारत में ऑनलाइन बी2बी क्लासिफाइड स्पेस का हिस्सा। कंपनी मुख्य रूप से अपने उत्पाद और आपूर्तिकर्ता डिस्कवरी मार्केटप्लेस, www.indiamart.com या 'इंडियामार्ट' के माध्यम से काम करती है। इसका ऑनलाइन मार्केटप्लेस ज्यादातर कारोबार के लिए एक मंच प्रदान करता है। खरीदारों, उत्पादों और सेवाओं की खोज करने और ऐसे व्यावसायिक उत्पादों और सेवाओं के आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करने के लिए। IndiaMART के पास वित्त वर्ष 2017, 2018 और 2019 में क्रमशः 325.8 मिलियन, 552.6 मिलियन और 723.5 मिलियन विज़िट थे, जिनमें से 204.8 मिलियन, 396.9 मिलियन और 550.3 मिलियन में मोबाइल ट्रैफ़िक, या कुल ट्रैफ़िक का क्रमशः 63%, 72% और 76% शामिल है। कंपनी अपने IndiaMART मार्केटप्लेस पर सूचीबद्ध उत्पादों और सेवाओं के विक्रेताओं को 'आपूर्तिकर्ता' के रूप में संदर्भित करती है, और आपूर्तिकर्ता जो IndiaMART पर भुगतान सेवाओं की सदस्यता लेते हैं 'पेइंग सब्सक्रिप्शन सप्लायर्स'। कंपनी इंडियामार्ट के प्रत्येक आगंतुक को संदर्भित करती है, जिसमें अन्य लोगों के अलावा, एक ही व्यवसाय इकाई या प्रतिष्ठान से प्रत्येक अलग आगंतुक शामिल है, जिसके लिए कंपनी अपने 'पंजीकृत खरीदार' के रूप में बुनियादी पहचान और संपर्क जानकारी प्राप्त करती है। 31 मार्च, 2019 को, कंपनी के पास 82.70 मिलियन पंजीकृत खरीदार थे और भारत में इसके 5.55 मिलियन आपूर्तिकर्ता स्टोरफ्रंट थे। इन भारतीय आपूर्तिकर्ता स्टोरफ्रंट्स ने 31 मार्च, 2019 तक 60.73 मिलियन उत्पादों को सूचीबद्ध किया था, जिनमें से 76% माल में उत्पाद शामिल थे और 24% सेवाएँ थीं। कंपनी इंडियामार्ट पर खरीदारों द्वारा टेलीफोन, एसएमएस, ईमेल के माध्यम से या आरएफक्यू पोस्ट करके 'व्यावसायिक पूछताछ' के रूप में की गई पूछताछ को संदर्भित करती है। कंपनी एक आपूर्तिकर्ता द्वारा प्राप्त व्यावसायिक पूछताछ की गणना करती है, जिसमें एकाधिक द्वारा एक ही व्यावसायिक पूछताछ की प्रत्येक रसीद शामिल है। कुल 156.84 मिलियन, 289.98 मिलियन और 448.97 मिलियन व्यावसायिक पूछताछ क्रमशः इंडियामार्ट आपूर्तिकर्ताओं को वित्तीय वर्ष 2017, 2018 और 2019 में वितरित की गई। 31 मार्च, 2018 और 2019 को समाप्त वर्षों के लिए, कंपनी क्रमशः 52.59 मिलियन और 72.52 मिलियन दैनिक अद्वितीय खरीदार अनुरोध थे, जिनमें से 52% और 55% क्रमशः पिछले 90 दिनों के आधार पर गणना की गई दोहराए गए खरीदार थे। IndiaMART खरीदारों और आपूर्तिकर्ताओं को जोड़ने वाला एक मजबूत दो-तरफ़ा खोज बाज़ार प्रदान करता है। खरीदार आपूर्तिकर्ता के उत्पाद और सेवा लिस्टिंग, या 'आपूर्तिकर्ता स्टोरफ्रंट' वाले वेबपेज को देखकर, या 'सप्लायर स्टोरफ्रंट' नामक उद्धरण के लिए अनुरोध पोस्ट करके, भारतीय छोटे और मध्यम उद्यमों, या 'एसएमई', और बड़े कॉरपोरेट्स सहित अपने बाजार पर आपूर्तिकर्ताओं का पता लगाएं। RFQs' या 'BuyLeads'। इसकी मार्केटप्लेस पेशकशें जहां से खरीदार उत्पाद और सेवा लिस्टिंग को खोज सकते हैं और देख सकते हैं, एक लक्ष्य उद्योग या भूगोल के प्रकार पर भरोसा करने के बजाय पूरे भारत में फैले उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं। 31 मार्च तक, 2019 में, कंपनी ने 54 उद्योगों में अपनी लिस्टिंग का आयोजन किया था। IndiaMART व्यवसायों को अपनी बाज़ार पहुंच बढ़ाने और वाणिज्य का संचालन करने के लिए इंटरनेट की शक्ति का लाभ उठाने में मदद करने के लिए एक प्रभावी और विश्वसनीय मंच प्रदान करता है। KPMG रिपोर्ट के अनुसार, पूरे भारत में इंटरनेट की पैठ में वृद्धि कंपनियों को अपने व्यवसायों को ऑनलाइन स्थानांतरित करने और एक बड़े ग्राहक आधार तक पहुंचने में मदद कर रहा है। इसका ऑनलाइन मार्केटप्लेस भारत में विशेष रूप से प्रासंगिक है, जिसमें कई अन्य देशों के विपरीत, व्यावसायिक उत्पादों के लिए कोई बड़ा बहु-ब्रांड या बहु-श्रेणी का ऑफ़लाइन रिटेलर नहीं है। सेवाएं। इसके अलावा, केपीएमजी रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ते बी2सी ई-कॉमर्स बाजार ने बड़ी संख्या में विक्रेताओं को अपना व्यवसाय ऑनलाइन लाने के लिए प्रेरित किया है, जो बी2बी ई-कॉमर्स बाजार को भी आकर्षित कर रहा है।केपीएमजी रिपोर्ट के मुताबिक, बी2बी और थोक लेनदेन से जुड़े टिकट के आकार को देखते हुए, बी2बी ई-कॉमर्स बाजार की तुलना में बी2बी ई-कॉमर्स के अवसर और भी अधिक हैं। आपूर्तिकर्ताओं का राष्ट्रीय पूल, एक मानकीकृत प्रारूप में व्यापक उत्पाद और आपूर्तिकर्ता जानकारी और कीमतों में अधिक पारदर्शिता। इसका ऑनलाइन मार्केटप्लेस आपूर्तिकर्ताओं को भौगोलिक क्षेत्रों में नए खरीदारों तक पहुंचने के लिए लागत प्रभावी तरीके भी प्रदान करता है। आपूर्तिकर्ता/खरीदार व्यवहार और वरीयता डेटा के अपने भंडार का उपयोग करते हुए, कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर व्यवहार डेटा आधारित एल्गोरिथम मैचमेकिंग को लागू करने के लिए एनालिटिक्स को तैनात करने में सक्षम है, जिससे उत्पादों और सेवाओं की अधिक प्रासंगिक खोज सुनिश्चित होती है। इससे इसके प्लेटफॉर्म पर बार-बार खरीदारों की संख्या में वृद्धि होती है। 31 मार्च, 2019 को समाप्त वर्ष के लिए, कंपनी के पास पिछले 90 दिनों के आधार पर गणना किए गए 55% रिपीट खरीदार थे। इसके अलावा, 31 मार्च, 2019 तक इसके प्लेटफॉर्म पर 39% आपूर्तिकर्ताओं ने पिछले 12 महीनों में अन्य उत्पादों और सेवाओं के खरीदारों के रूप में काम किया है, उपयोगकर्ता जुड़ाव का एक अच्छा चक्र स्थापित हो गया है, जिससे व्यापार पूछताछ में एक आत्मनिर्भर ट्रैक्शन हो गया है। कंपनी का ऑनलाइन मार्केटप्लेस डेस्कटॉप और मोबाइल-अनुकूलित प्लेटफॉर्म और व्यक्तिगत कंप्यूटिंग और मोबाइल उपकरणों पर ऐप के माध्यम से सुलभ है। इसकी IndiaMART मोबाइल वेबसाइट, IndiaMART के साथ मिलकर वित्त वर्ष 2017, 2018 और 2019 के लिए IndiaMART के कुल ट्रैफिक में मोबाइल ऐप का हिस्सा क्रमशः 63%, 72% और 76% था। वर्ष 2020 के दौरान, कंपनी ने व्यापार में 26% हिस्सेदारी हासिल की, जो छोटे व्यवसायों के लिए एक मोबाइल-आधारित अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है। व्यवसायों। इसने 10 रुपये के 4,887,862 इक्विटी शेयरों की बिक्री के प्रस्ताव के माध्यम से आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) बनाया, प्रत्येक @ रुपये 973 / – प्रति इक्विटी शेयर कुल मिलाकर 4,755.89 मिलियन रुपये। 31 मार्च, 2021 तक, कंपनी के पास था देश भर में फैले 97,000 श्रेणियों और 56 उद्योगों में 125 मिलियन पंजीकृत खरीदार और 6.5 मिलियन आपूर्तिकर्ता। 31 मार्च, 2022 तक, कंपनी के पास 149 मिलियन खरीदार और 7.1 मिलियन आपूर्तिकर्ता पंजीकृत थे, जिनमें से 169,324 सब्सक्रिप्शन आपूर्तिकर्ताओं का भुगतान कर रहे थे। इसका व्यापक आपूर्तिकर्ता आधार है 95,000 श्रेणियों और 56 उद्योगों में सूचीबद्ध होने वाले 83 मिलियन उत्पादों और सेवाओं में योगदान दिया। वित्तीय वर्ष 2022 के दौरान, कंपनी ने व्यस्त इन्फोटेक की 100% चुकता पूंजी को 5000 मिलियन रुपये में हासिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और पूरा होने पर पूरी तरह से बन गई 06 अप्रैल, 2022 से प्रभावी कंपनी की स्वामित्व वाली सहायक कंपनी। इसने 26% शेयर पूंजी प्राप्त करने के लिए उद्योग खरीदने के साथ एक समझौता किया और पूरा होने पर 03 मार्च, 2022 से प्रभावी एसोसिएट कंपनी बन गई। इसने शेयर में हिस्सेदारी बढ़ाकर 27% कर दी व्यापार की राजधानी। FY'22 में, कंपनी ने चैनल बिक्री भागीदारों के विस्तार में निवेश किया और साथ ही अपने उत्पाद, बिक्री और सेवा कार्यों में संसाधन आधार को मजबूत करने के लिए ~1,000 नए कर्मचारियों को काम पर रखा। यह उत्पाद लाइनों में नए नवाचारों के साथ सामने आया। और बिक्री नेटवर्क। इसके अलावा, इसने भारतीय निर्यातकों के लिए एक विशेष सेवा, IndiaMART सत्यापित निर्यात सेवाएँ' शुरू की, जो IndiaMART के प्लेटफ़ॉर्म पर 50,000 निर्यात-उन्मुख विक्रेताओं को दुनिया भर में अपने व्यवसाय का विस्तार करने में सक्षम बनाती है। इसने उन्नत तकनीकों को बढ़ाने के लिए और निवेश किया। मैचमेकिंग और वर्ष के दौरान सिस्टम की क्षमता को बढ़ावा देना।
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Founded
1999
Industry
Miscellaneous
Headquater
1st Floor 29-Daryaganj, Netaji Subash Marg, New Delhi, New Delhi, 110002, 91-11-30272100, 91-11-43509807
Founder
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