कंपनी के बारे में
जुबिलेंट भारतिया ग्रुप का हिस्सा जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड (जेएफएल) भारत की सबसे बड़ी खाद्य सेवा कंपनी है जो डोमिनोज पिज्जा, डंकिन डोनट्स और होंग्स किचन जैसे ब्रांडों का संचालन करती है। इसने हाल ही में भारतीय व्यंजन जैसे बिरयानी, कबाब, भारतीय ब्रेड और बहुत कुछ शामिल किया है। गुरुग्राम में तीन रेस्तरां में एकदम लॉन्च करके पोर्टफोलियो। खपत की बदलती आदतों के जवाब में, कंपनी ने अपने ब्रांडेड, रेडी-टू-कुक रेंज, शेफबॉस की पेशकश शुरू कर दी है, जिसमें सॉस, ग्रेवी और पेस्ट शामिल हैं। इसने एक विशेष मास्टर फ्रैंचाइज़ और विकास समझौते पर भी हस्ताक्षर किए। , भारत, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान में पोपीज़ रेस्तरां को विकसित और संचालित करने के लिए। डोमिनोज़ पिज़्ज़ा ब्रांड डोमिनोज़ पिज़्ज़ा, यूएसए के स्वामित्व में है और विश्व स्तर पर अत्यधिक सम्मानित है। डोमिनोज़ पिज़्ज़ा यूएसए कंपनी के नेटवर्क का संचालन करने वाले पिज़्ज़ा डिलीवरी में मान्यता प्राप्त विश्व नेता है- संयुक्त राज्य अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में स्वामित्व और फ्रेंचाइजी के स्वामित्व वाले स्टोर। डंकिन डोनट्स, यूएसए दुनिया की अग्रणी बेक्ड सामान और कॉफी श्रृंखला है। भारत में जेएफएल के डोमिनोज़ पिज्जा स्टोर आम तौर पर शहरी क्षेत्रों में पड़ोस के बाजारों में स्थित हैं। वे पिज्जा स्टोर भी संचालित करते हैं। शॉपिंग मॉल और संस्थागत परिसरों में फूड कोर्ट में स्थित है। जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड को 16 मार्च, 1995 को डोमिनोज़ पिज्जा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। कंपनी ने उत्तर के लिए डोमिनोज़ इंटरनेशनल के साथ एक मास्टर फ्रैंचाइज़ी समझौता किया था। और भारत में पश्चिम क्षेत्र। जनवरी 1996 में, कंपनी ने अपना पहला डोमिनोज़ पिज़्ज़ा स्टोर खोला। 14 सितंबर, 1996 में, कंपनी को एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी में बदल दिया गया और नाम बदलकर डोमिनोज़ पिज़्ज़ा इंडिया लिमिटेड कर दिया गया। वर्ष 1998 में, उन्होंने डोमिनोज़ इंटरनेशनल के साथ पूरे भारत और नेपाल में मास्टर फ्रैंचाइज़ समझौते का विस्तार किया। वर्ष 2001 में, कंपनी ने हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक टाई-अप किया। वर्ष 2003 में, वे जुबिलेंट एनप्रो प्राइवेट लिमिटेड की सहायक कंपनी बन गईं। वर्ष 2004 में, उन्होंने '30 मिनट या फ्री' अभियान शुरू किया। वर्ष 2005 में, कंपनी ने श्रीलंका और बांग्लादेश के लिए मास्टर फ़्रैंचाइज़ी समझौते में प्रवेश किया। वर्ष 2009 में, कंपनी ने 'पिज्जा उन्माद' लॉन्च किया। इसके अलावा, वे अपने ग्राहकों को साइड आइटम के रूप में पास्ता और चोको लावा केक की पेशकश करना शुरू किया। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2008-09 के दौरान 60 नए स्टोर खोले। 17 सितंबर, 2009 को, कंपनी ने डोमिनोज़ इंटरनेशनल के साथ ट्रेडमार्क लाइसेंस समझौते में प्रवेश किया, जिसके तहत डोमिनोज़ इंटरनेशनल ने सम्मानित किया। कंपनी पर भारत में ट्रेडमार्क और सेवा चिह्न ('डोमिनोज़ ट्रेडमार्क') का उपयोग करने के लिए एक गैर-अनन्य अधिकार है। और क्षेत्र में तकनीकी ज्ञान का उपयोग करके उत्पादों को बेचने और वितरित करने के लिए एक कमिसरी संचालित करें और क्षेत्र में तकनीकी ज्ञान का उपयोग करके उत्पादों को तैयार करने, संसाधित करने और उत्पादन करने के लिए विशेष अधिकार और लाइसेंस दें। 24 सितंबर, 2009 को कंपनी ने अपना नाम बदल दिया। डोमिनोज पिज्जा इंडिया लिमिटेड से जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड तक। कंपनी की वित्तीय वर्ष 2009-10 के दौरान 65 से 70 स्टोर खोलने की योजना है, जिसमें से उन्होंने मौजूदा शहरों में 30 नवंबर, 2009 तक 31 स्टोर खोले। 30 नवंबर तक, 2009 में, कंपनी ने 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित भारत में 286 स्टोर संचालित किए, जिसमें देश भर के 59 शहर शामिल थे, और एक उप-फ्रेंचाइजी, डीपी लंका के माध्यम से, श्रीलंका में पांच स्टोर थे। 30 नवंबर, 2009 तक, हम नेपाल और बांग्लादेश में कोई भी स्टोर संचालित नहीं करता था। भारत में डोमिनोज पिज्जा की सफलता से उत्साहित, जुबिलेंट फूडवर्क्स (जेएफएल) ने वित्त वर्ष 2012 में भारत में डंकिन डोनट्स को पेश करने के लिए खाद्य सेवा उद्योग में अपने अनुभव और विशेषज्ञता का लाभ उठाया। वित्तीय वर्ष के दौरान 31 मार्च 2014 को समाप्त, डोमिनोज पिज्जा इंडिया (डीपीआई) ने पिछले वर्ष में 111 रेस्तरां के मुकाबले 150 नए डोमिनोज पिज्जा रेस्तरां सफलतापूर्वक लॉन्च किए। वित्त वर्ष 2014 के दौरान कुल 27 नए शहरों को डीपीआई पदचिह्न में जोड़ा गया। वर्ष के दौरान, डोमिनोज पिज्जा इंडिया ने शीर्ष पर कब्जा कर लिया। नए फ़्रेश पैन पिज़्ज़ा, स्पाइसी बेक्ड चिकन, लेबनानी रोल्स और कैलज़ोन पॉकेट्स लॉन्च करके उपभोक्ताओं की दिलचस्पी और बाज़ार। कंपनी ने पिज़्ज़ा थिएटर के लॉन्च जैसी अभिनव पहलों के साथ अपने ब्रांड को फिर से जीवंत करने की दिशा में काम करना जारी रखा और अपने उपभोक्ता संपर्क को मजबूत किया। अगस्त 2013 में वसंत कुंज, नई दिल्ली में अपने पहले पिज़्ज़ा थिएटर के लॉन्च के साथ 600वां रेस्तरां मील का पत्थर। डीपीआई ने मार्च 2014 में गुड़गांव में अपने रेस्तरां के साथ 700वां अंक पार किया। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, डीपीआई ने पिज्जा थियेटर के डिजाइन को अपनाया - एक नया वैश्विक डोमिनोज पिज्जा रेस्तरां डिजाइन। यह डिजाइन क्यूएसआर श्रेणी में अपनी तरह का एक खुला प्रदर्शन रसोई और रेस्तरां लेआउट होने से उपभोक्ता जुड़ाव और अनुभव को बढ़ाता है। वित्त वर्ष 2014 में खोले गए कुल रेस्तरां में से 69 रेस्तरां पिज्जा थिएटर डिजाइन पर थे। मंद बाहरी वातावरण के परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 2013 में डोमिनोज पिज्जा सेम रेस्तरां बिक्री वृद्धि (एसएसजी) 16.2% से घटकर वित्त वर्ष 2014 में 1.6% हो गई।वित्त वर्ष 2010 से साल-दर-साल तेज गति से विकास के कारण और समग्र आर्थिक परिदृश्य के संदर्भ में, जो सतर्क उपभोक्ता खर्च से प्रेरित था, उच्च आधार के खिलाफ मॉडरेशन को मापा जाता है। डंकिन 'डोनट्स' रेस्तरां एक विस्तृत पेशकश करते हैं डोनट्स, कॉफी, बर्गर, सैंडविच, स्नैक्स और बहुत कुछ सहित वेस्टर्न वैरायटी, पूरे दिन के भोजन मेनू ने अपनी विस्तार योजनाओं को जारी रखा। कंपनी ने वर्ष के दौरान सफलतापूर्वक 16 नए डंकिन डोनट्स रेस्तरां लॉन्च किए, मार्च तक कुल रेस्तरां की संख्या 26 हो गई 31, 2014। वर्ष के दौरान, डंकिन 'डोनट्स' रेस्तरां ने 'गेट योर मोजो बैक' पोजिशनिंग लॉन्च की, जिसका उद्देश्य डंकिन डोनट्स को क्यूएसआर और कैफे बाजारों के बीच बेहतर स्थान पर लाना था। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, जुबिलेंट फूडवर्क्स भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के निर्माण में उच्च निवेश किया। मौजूदा विनिर्माण स्थानों / आयुक्तों - नोएडा, मोहाली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु का विस्तार और सुदृढ़ीकरण करते हुए, कंपनी ने हैदराबाद, नागपुर और गुवाहाटी नामक तीन नए आयुक्तों पर काम शुरू किया। .जुबिलेंट फूडवर्क्स की श्रीलंकाई सहायक कंपनी, जुबिलेंट फूडवर्क्स लंका (प्राइवेट) लिमिटेड। (जेएफएलपीएल) ने वित्त वर्ष 2014 के दौरान 5 रेस्तरां खोलकर अपने आधार का विस्तार किया, जिससे 31 मार्च 2014 तक इसकी कुल रेस्तरां संख्या 11 हो गई। उपभोक्ताओं से उत्साहजनक प्रतिक्रिया। हालांकि समग्र बिक्री में वृद्धि हुई, जेएफएलपीएल को घाटा उठाना जारी रहा। मुद्रास्फीति और पनीर पर बढ़ते शुल्क के कारण कच्चे माल की लागत लगातार ऊंची बनी रही। निर्णय और रणनीतिक विकल्प व्यवस्थित विस्तार के सिद्धांत द्वारा निर्देशित होते रहे। मजबूत बुनियादी ढांचा। 31 मार्च 2015 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के दौरान, डोमिनोज इंडिया ने यूके के रेस्तरां की संख्या को पार कर लिया और यूएसए के बाहर दुनिया भर में डोमिनोज पिज्जा के लिए सबसे बड़ा बाजार बन गया। वर्ष के दौरान कंपनी ने 150 नए डोमिनोज पिज्जा रेस्तरां खोलने का लक्ष्य हासिल किया। वर्ष की शुरुआत। कंपनी ने प्रमुख शहरों में नरभक्षण के उच्च स्तर का मुकाबला करने के उद्देश्य से वर्ष के दौरान 46 नए शहरों में लगातार विस्तार किया। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, डोमिनोज पिज्जा इंडिया (डीपीआई) ने उच्चतम संख्या में लॉन्च किया अपने इतिहास में उत्पादों की संख्या, डोमिनोज़ पिज्जा से ऑर्डर करने के लिए अधिक अवसर पैदा करना। डीपीआई ने वर्ष के दौरान अपनी होम डिलीवरी नीति को केवल साइड उत्पादों की भी होम डिलीवरी की अनुमति देने के लिए बदल दिया। संयमित बाहरी वातावरण ने डोमिनोज़ पिज्जा सेम स्टोर सेल्स ग्रोथ (एसएसजी) को कम कर दिया, जिससे वित्त वर्ष 2014 में 1.6% की तुलना में वित्त वर्ष 2015 में 0.05% पर स्थिर रहा। एसएसजी पिछली चार तिमाहियों के लिए नकारात्मक स्थान में रहने के बाद वित्त वर्ष 2015 की तीसरी तिमाही से सकारात्मक क्षेत्र में चला गया। वर्ष के दौरान डंकिन डोनट्स का विस्तार ट्रैक पर अच्छी तरह से रहा उपभोक्ता की प्रतिक्रिया से उत्साहित, कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2015 में 28 नए रेस्तरां स्थापित किए, जिससे 31 मार्च, 2015 तक डंकिन डोनट्स की संख्या 19 शहरों में 54 रेस्तरां तक पहुंच गई। 'गेट योर मोजो बैक', डंकिन' की ब्रांड स्थिति के अनुरूप डोनट्स ने कई इनोवेटिव उत्पाद लॉन्च किए जो शहरी युवाओं की विकसित और उभरती जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। कुरकुरे जो बर्गर, टफ गाय ब्रूट बर्गर, विकेड रैप्स और नॉट सो विकेड रैप्स, नॉटी लुसी बर्गर और डोनट्स की एक नई रेंज इनमें शामिल हैं। विशिष्ट ब्रांड पोजिशनिंग को जीवंत करने के लिए वर्ष के दौरान नए उत्पाद लॉन्च किए गए। डंकिन डोनट्स ने मोचा चिप, जमैका रम और बादाम डंकासिनो जैसे नए स्वादों के साथ डनकैसिनो कॉफी की रेंज भी बढ़ाई। पेय मेनू में दो नए - ग्रीन को भी शामिल किया गया। आइस्ड टी-स्पाइक्ड आइस्ड टी और ग्रीन आइस्ड टी गर्मियों की गर्मी को मात देने के लिए। जुबिलेंट फूडवर्क्स की नई निर्माण क्षमताएं, जिन्हें कमिश्नरी/केंद्रीकृत खाद्य उत्पादन सुविधाओं के रूप में जाना जाता है, वित्त वर्ष 2015 में नागपुर, गुवाहाटी और हैदराबाद में चालू हो गईं। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, जुबिलेंट फूडवर्क्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक जुबिलेंट फूडवर्क्स लंका (प्राइवेट) लिमिटेड। (JFLPL) ने 4 नए डोमिनोज़ पिज़्ज़ा रेस्तरां लॉन्च किए, जिससे 31 मार्च, 2015 तक इसकी कुल रेस्तरां संख्या 15 हो गई। 1000वें रेस्तरां तक पहुंचना। 1000वें रेस्तरां के साथ, भारत यूएसए में शामिल हो गया, जहां ब्रांड 1960 से काम कर रहा है, 1000 से अधिक रेस्तरां वाला एकमात्र अन्य देश बन गया है। विस्तार के लिए अपने व्यवस्थित दृष्टिकोण के साथ, डीपीआई ने 150 नए रेस्तरां खोलने का लक्ष्य हासिल किया रेस्तरां। DPI ने वर्ष के दौरान 39 नए शहरों में प्रवेश किया। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, DPI ने विदेशी इतालवी पिज्जा और डबल क्रंच पिज्जा की शेफ की रेंज लॉन्च की। अपनी तरह की पहली पहल में, DPI ने चुनिंदा रेस्तरां में 100% शाकाहारी नवरात्रि मेनू लॉन्च किया, ताकि उपभोक्ताओं को बिना किसी अवरोध के अपने पिज्जा का आनंद लेने की आजादी दें, जिसे बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। डीपीआई ने वित्त वर्ष 2016 के दौरान एक नया मोबाइल ऑर्डरिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया जो यूजर इंटरफेस और अनुभव को बढ़ाता है।डीपीआई वेबसाइट को भी डिजिटल रुझानों के साथ तालमेल रखने और ऑनलाइन ऑर्डर करने की सुविधा बढ़ाने के लिए नया रूप दिया गया था। पिज्जा थिएटर डिजाइन, जिसमें एक ओपन डिस्प्ले किचन है, को और अपग्रेड किया गया और नए डिजाइन - पिज्जा थिएटर प्लस को लॉन्च के समय पेश किया गया। 1,000वें रेस्तरां का। एक नया प्रारूप - 'डोमिनोज़ ऑन-द-गो' लॉन्च किया गया। ये ट्रांज़िट बिंदुओं पर स्थित हैं जहाँ आम तौर पर ग्राहक बहुत अधिक होते हैं और टिकट की औसत कीमत कम होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऑर्डर जल्दी से चालू हो सकते हैं, ये प्रारूपों में एक छोटा मेनू होता है। दूसरी ओर, डंकिन डोनट्स इंडिया (DDI) भारत में मौजूदा और नए शहरों में धीरे-धीरे विस्तार करना जारी रखता है। ब्रांड की रणनीति के अनुरूप लगातार नए शहरों में उपस्थिति का विस्तार करना और साथ ही मौजूदा शहरों में पहुंच को व्यापक बनाना, समीक्षाधीन वर्ष के दौरान 20 नए डीडीआई रेस्तरां खोले गए। वर्ष के दौरान, डीडीआई ने 3 रेस्तरां को बंद कर दिया और रेस्तरां खोलने के लक्ष्य को नीचे की ओर संशोधित किया। डंकिन डोनट्स में, पूरे दिन के खाद्य पदार्थों में नवाचार पर ध्यान केंद्रित किया गया जिसके परिणामस्वरूप नवीनतम नवाचार और मेनू इसके अलावा डोनट केक हैं जो पैकेज्ड फूड सेगमेंट में कंपनी के प्रवेश को चिह्नित करते हैं। नए उपभोक्ताओं को आकर्षित करने, रुचि को फिर से बढ़ाने और ऑर्डर दोहराने के लिए, मेन्यू इनोवेशन टू मच बर्गर, वूडू रैप्स, कूलैट्स के लॉन्च के साथ किया गया था। कॉफी की रेंज जिसे ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली। जुबिलेंट फूडवर्क्स की समान-रेस्तरां बिक्री वृद्धि (एसएसजी) वित्त वर्ष 2015 में 0.05% की वृद्धि की तुलना में वित्त वर्ष 2016 में 3.2% रही। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, जुबिलेंट फूडवर्क्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क्स लंका (प्राइवेट) लिमिटेड। (जेएफएलपीएल) ने श्रीलंका में डोमिनोज पिज्जा ब्रांड का लगातार विस्तार करना जारी रखा। वर्ष के दौरान, जेएफएलपीएल ने पांच नए डोमिनोज पिज्जा रेस्तरां लॉन्च किए, जिससे 31 मार्च, 2016 तक इसकी कुल रेस्तरां संख्या बीस हो गई। प्रौद्योगिकी को मजबूत करने के लिए, जेएफएलपीएल ने सफलतापूर्वक अपना ऑनलाइन ऑर्डरिंग लॉन्च किया। (ओएलओ) और मोबाइल ऑर्डरिंग के लिए मोबाइल ऐप। वित्त वर्ष 2017 कंपनी के विकास को लाभदायक विकास के अगले चरण तक ले जाने के लिए रणनीति तैयार करने और लागू करने का वर्ष था। वित्त वर्ष 2017 के दौरान, जुबिलेंट फूडवर्क्स इष्टतम नेटवर्क विस्तार और ड्राइविंग तकनीक पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा। ग्राहक अनुभव को बढ़ाने और परिचालन दक्षता में सुधार करने के लिए मंच। कंपनी ने प्रदर्शन को प्रभावित करने वाली अल्पकालिक घटनाओं का बारीकी से प्रबंधन करते हुए अपने व्यवसाय के लिए दीर्घकालिक विकास प्रदान करने के लिए निवेश किया और पहल की। जबकि आर्थिक विकास की गति अस्थायी रूप से विमुद्रीकरण के दौरान प्रभावित हुई थी। वर्ष के दौरान, कंपनी ने लागत युक्तिकरण और दक्षता में सुधार पर अपना ध्यान बनाए रखा। डोमिनोज पिज्जा और डंकिन डोनट्स रेस्तरां नेटवर्क विस्तार कंपनी के रिटर्न ऑन इनवेस्टमेंट (आरओआई) मानदंडों और बाहरी परिचालन वातावरण के साथ संरेखण पर केंद्रित था। कंपनी ने वृद्धि की नागालैंड राज्य में डोमिनोज पिज्जा के प्रवेश से प्रासंगिक उपभोक्ताओं के बीच इसकी पहुंच। वित्त वर्ष 2017 के दौरान, डोमिनोज पिज्जा इंडिया ()डीपीआई) ने 103 नए रेस्तरां खोले और 29 नए शहरों में प्रवेश किया, जिसने मौजूदा भौगोलिक क्षेत्रों में पहुंच को और व्यापक बना दिया है और डीपीआई की उपस्थिति स्थापित की है। नए शहर और कस्बे। वर्ष का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर 1100 वें रेस्तरां का उद्घाटन था। वर्ष के दौरान, 14 डीपीआई रेस्तरां कड़े आरओआई मानदंडों द्वारा निर्देशित किए गए थे। वर्ष के दौरान, डीपीआई ने एक रेस्तरां खोलने के लिए बोली जीती आगरा रेलवे स्टेशन और पटना हवाई अड्डे के बाहर। वर्ष के लिए DPI की समान रेस्तरां बिक्री वृद्धि (SSG) नकारात्मक 2.4% रही। बर्गर पिज्जा के लॉन्च के साथ, कंपनी का उद्देश्य पूरे दिन, व्यक्तिगत उपभोग के अवसर और अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना है। श्रृंखलाबद्ध भारतीय खाद्य सेवा उद्योग में अपनी हिस्सेदारी को और बढ़ाया। बर्गर पिज्जा और पिज्जा मेनिया एक्सट्रीम उपभोक्ताओं को प्रसन्न करने के लिए लॉन्च किए गए दो सबसे नवीन उत्पादों में से थे, जिन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिली और आंतरिक लॉन्च उद्देश्यों को हासिल किया। डंकिन डोनट्स इंडिया (डीडीआई) ने दूसरी ओर, QSR और Caf बाजारों के बीच स्वीट स्पॉट में अपनी स्थिति को मजबूत करने के अपने प्रयासों को जारी रखा। बेवरेज और डोनट की बिक्री में सुधार करने और खाद्य रेंज में मूल्य पेशकश लाने के लिए निरंतर और नए सिरे से प्रयास किए गए। कई उत्पाद लॉन्च किए गए बिग जॉय बर्गर, मुंचकिन्स, एगलेस डोनट्स केक और डंकी डूस जैसे तेजी से विकसित हो रहे उपभोक्ताओं के स्वाद और वरीयताओं को पूरा करने के लिए - युवा मेहमानों के लिए डोनट्स की एक नई रेंज। बिग जॉय बर्गर की रेंज उपभोक्ताओं के बीच बेहद लोकप्रिय थी। डीडीआई ने एक विवेकपूर्ण और निवेश पर उचित प्रतिफल प्राप्त करने पर ध्यान देने के साथ विवेकपूर्ण विस्तार रणनीति। वर्ष के दौरान 12 नए रेस्तरां खोले गए। कंपनी के लाभदायक विकास के उद्देश्य के अनुरूप, 20 रेस्तरां सेवामुक्त कर दिए गए क्योंकि वे कंपनी के अपेक्षित आरओआई मापदंडों को पूरा करने में विफल रहे। वर्ष के दौरान समीक्षाधीन, जुबिलेंट फूडवर्क्स की सहायक कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क्स लंका (प्राइवेट) लिमिटेड (जेएफएलपीएल) ने 3 नए डोमिनोज पिज्जा रेस्तरां लॉन्च किए, जिससे 31 मार्च, 2017 तक इसकी कुल रेस्तरां संख्या 23 हो गई।रेस्तरां नेटवर्क के लगातार विस्तार के माध्यम से, कलूटारा, कोटाहेना और बोरलेसगामुवा में नए रेस्तरां लॉन्च किए गए, जो इन शहरों में डोमिनोज पिज्जा की शुरुआत को चिह्नित करते हैं। उपभोक्ताओं को अलग-अलग और अभिनव विकल्पों के साथ प्रदान करने के अलावा, मेनू को वर्ष के दौरान नया रूप दिया गया और अब यह खानपान कर रहा है। पूरी तरह से श्रीलंकाई स्वाद के लिए। परिचालन सेवा स्तर में वृद्धि के साथ-साथ चल रहे आक्रामक विपणन संचार और प्रचार रणनीति के माध्यम से, जेएफएलपीएल का उद्देश्य अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंचना और ब्रांड वफादारी पैदा करना है। रेस्तरां ने 20 की स्वस्थ समान रेस्तरां बिक्री वृद्धि (एसएसजी) को बनाए रखा है। 31 मार्च 2018 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, जुबिलेंट फूडवर्क्स ने टिकाऊ विकास पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ लागत अनुकूलन लाने के दौरान उत्पाद और नवाचार, पैसे के मूल्य, ग्राहक अनुभव, डिजिटल और प्रौद्योगिकी के रणनीतिक स्तंभों की पहचान की। क्विक सर्विस रेस्तरां (QSR) स्पेस की क्षमता के अनुरूप लगातार विकास के लिए आधार स्थापित करते हुए, प्रमुख रणनीतिक स्तंभों को स्वस्थ समान स्टोर बिक्री वृद्धि YoY में अनुवादित किया गया। लागू GST की दर को 5% तक कम करने से कंपनी को अनुमति मिली सर्वोत्तम मूल्य प्रस्ताव देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है क्योंकि कंपनी ने इनपुट क्रेडिट हानि के लिए आंशिक रूप से कवर करने के लिए कुछ उत्पादों पर एक छोटी कैलिब्रेटेड मूल्य वृद्धि लेते हुए ग्राहकों को कम कर दर के लाभों पर पारित किया। डोमिनोज पिज्जा इंडिया (डीपीआई) समान- रेस्तरां बिक्री वृद्धि (एसएसजी) ने वर्ष के दौरान 13.9% पर एक मजबूत पुनरुद्धार देखा। एसएसजी क्यूएसआर उद्योग में एक प्रमुख वित्तीय मीट्रिक है, और वसूली आवृत्ति में वृद्धि और मौजूदा और नए ग्राहकों द्वारा आदेश देने के मूल्य को इंगित करती है। वर्ष के दौरान, डीपीआई उपभोक्ताओं के बदलते स्वाद और उनकी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए नवाचार पर लगातार ध्यान केंद्रित किया। ऑल न्यू डोमिनोज' के लॉन्च के साथ, डोमिनोज पिज्जा ने अपने सबसे महत्वपूर्ण उत्पाद को ताज़ा किया और अपने पिज्जा के व्यापक विस्तार के साथ उपभोक्ताओं को सबसे अच्छे स्वाद और सर्वोत्तम के साथ प्रसन्न किया। गुणवत्ता। कोर पिज्जा में अपग्रेड ने बड़े पैमाने पर स्वीकृति देखी, जैसा कि नए उपभोक्ता अधिग्रहण के साथ-साथ मौजूदा उपभोक्ता की आवृत्ति में वृद्धि में परिलक्षित हुआ। इसके अतिरिक्त उत्पाद की पेशकश में विविधता लाते हुए, डीपीआई ने अंतरराष्ट्रीय स्वादों के साथ चिकन उत्पादों के तीन नए प्रारूप लॉन्च किए। कंपनी ने सफलतापूर्वक 24 रेस्तरां जोड़े 31 मार्च, 2017 को 264 शहरों की तुलना में 31 मार्च, 2018 तक डीपीआई का नेटवर्क 266 शहरों में फैला हुआ था। वर्ष के दौरान सात रेस्तरां सेवामुक्त कर दिए गए, क्योंकि वे कंपनी के अपेक्षित आरओआई मापदंडों को पूरा करने में विफल रहे। मार्च तक 31 मार्च, 2018 को, DPI नेटवर्क में 1,134 रेस्तरां शामिल थे, जबकि 31 मार्च, 2017 को 1,117 रेस्तरां थे। ग्राहकों की बदलती जीवनशैली के साथ तालमेल बिठाते हुए, DPI ने कई शहरों में देर रात की डिलीवरी शुरू की। 31 मार्च, 2018 तक, यह सुविधा थी 7 शहरों और 52 रेस्तरां में उपलब्ध है। इस नए विकास वेक्टर ने सकारात्मक ब्रांड एसोसिएशन बनाया और युवा दर्शकों के साथ जुड़ गया। डंकिन डोनट्स इंडिया (डीडीआई) में, पेय और डोनट्स पर एक नया फोकस लाया गया, जबकि भोजन एक मजबूत खेल बना रहा। मुख्य पेशकशों को बढ़ाने की केंद्रित रणनीति, ड्राइविंग दक्षता के साथ-साथ लाभहीन स्टोरों को बंद करने से DDI के नुकसान में उल्लेखनीय कमी आई है। DDI ने छोटे रेस्तरां आकार के साथ भी प्रयोग किया है। एक नवाचार के रूप में, DDI ने चोकोटेला, व्हाइट सहित डोनट्स और सिग्नेचर डोनट्स की वैल्यू रेंज लॉन्च की चोको चीज़केक, चोको सिम्फनी और कॉफ़ी टॉफ़ी। शेकेन आइस्ड कॉफ़ी, कारमेल हेज़लनट लट्टे और तिरामिसु लट्टे साल के दौरान लॉन्च किए गए नए पेय पदार्थों में से थे। मेन्यू। डीडीआई ने डोनट्स की एक श्रृंखला को 49 रुपये में पेश करके पैसे के लिए मूल्य बढ़ाया और डोनट्स + कॉफी की आदत डालने के उद्देश्य से 89 रुपये में डोनट + कॉफी कॉम्बो भी पेश किया। डीडीआई कंपनी की व्यापकता से जुड़ी अपनी विस्तार रणनीति में सतर्क था। लाभदायक वृद्धि की रणनीति। वित्त वर्ष 2018 में पांच नए रेस्तरां खोले गए, जबकि 31 रेस्तरां सेवामुक्त कर दिए गए। डीडीआई रेस्तरां की कुल संख्या 31 मार्च, 2018 को 37 थी, जो 31 मार्च, 2017 को 63 थी। वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 2018 में, कंपनी ने ग्रेटर नोएडा में अपनी अत्याधुनिक सुविधा शुरू की, जो कंपनी के लिए एक प्रतिष्ठित उपलब्धि है जो कमिसरी स्तर पर भी बेहतर समग्र दक्षता प्रदान करेगी। यह दुनिया भर में पूरे डोमिनोज पिज्जा में सबसे बड़ी सुविधा है, रिपोर्ट की तिथि के अनुसार। जुबिलेंट फूडवर्क्स (जेएफएल) द्वारा पूरी तरह से स्वामित्व और संचालित होने वाला पहला, ग्रेटर नोएडा सुविधा खाद्य और गैर-खाद्य सामग्री की आपूर्ति करेगी। इसमें लगभग 550 डीपीआई और 100 डीडीआई रेस्तरां को आपूर्ति करने की क्षमता है। आउटसोर्सिंग की आवश्यकता को कम करना। यह अत्यधिक स्वचालित सुविधा अधिक लागत और गुणवत्ता नियंत्रण को संभव बनाएगी।31 मार्च 2018 को समाप्त वर्ष के दौरान, कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क्स लंका (प्राइवेट) लिमिटेड (जेएफएलपीएल) ने एक नया डोमिनोज पिज्जा रेस्तरां लॉन्च किया, जिससे 31 मार्च, 2018 तक इसकी कुल रेस्तरां संख्या 24 (चौबीस) हो गई। डीपीआई के साथ, श्रीलंका के कारोबार के लिए हर दिन मूल्य प्रस्ताव भी शुरू किया गया था। उपभोक्ताओं के बीच उत्साह बढ़ाने के लिए मेनू में नए पिज्जा और साइड पेश किए गए थे। 31 मार्च 2018 को समाप्त वर्ष के दौरान, जुबिलेंट फूडवर्क्स ने गोल्डन हार्वेस्ट क्यूएसआर लिमिटेड के साथ संयुक्त उद्यम की घोषणा की। (गोल्डन हार्वेस्ट), बांग्लादेश में डोमिनोज पिज्जा रेस्तरां लॉन्च करने के लिए बांग्लादेश के गोल्डन हार्वेस्ट समूह का हिस्सा है। इस संयुक्त उद्यम के उद्देश्य के लिए, एक निजी लिमिटेड कंपनी, जुबिलेंट गोल्डन हार्वेस्ट लिमिटेड (जेजीएचएल) को शामिल किया गया था। जुबिलेंट फूडवर्क्स बहुमत होगा कुल शेयरधारिता के 51% के साथ शेयरधारक, जबकि गोल्डन हार्वेस्ट के पास संयुक्त उद्यम कंपनी में शेष 49% हिस्सेदारी होगी। 31 मार्च 2018 तक, जेएफएल के 266 शहरों में 1,134 डोमिनोज पिज्जा रेस्तरां और 10 शहरों में 37 डंकिन डोनट्स रेस्तरां थे। जेएफएल भारत के आसपास रणनीतिक स्थानों पर 11 कमिश्नरी/आपूर्ति श्रृंखला केंद्र (एससीसी) हैं। ये डीपीआई और डीडीआई के लिए विनिर्माण और वितरण सुविधाओं के रूप में काम करते हैं, इस प्रकार कंपनी को बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं। जुबिलेंट फूडवर्क्स के निदेशक मंडल ने अपनी बैठक में आयोजित किया। 08 मई 2018, इस उद्देश्य के लिए निर्धारित रिकॉर्ड तिथि के अनुसार 10 रुपये के प्रत्येक 1 इक्विटी शेयर के लिए पूरी तरह से भुगतान किए गए 10 रुपये के 1 इक्विटी शेयर के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की गई। कंपनी ने 26 जून 2018 को शेयरधारकों को 65,984,520 बोनस शेयर आवंटित किए हैं। वित्त वर्ष 2019 के दौरान, कंपनी ने 102 नए रेस्तरां डोमिनोज पिज्जा खोले और इसने 273 शहरों में कुल 1227 डोमिनोज पिज्जा रेस्तरां और 10 शहरों में 31 डंकिन डोनट्स रेस्तरां खोले। भारत में। वर्ष 2018-19 के दौरान, कंपनी ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क्स लंका प्राइवेट लिमिटेड में 992.03 लाख रुपये की राशि का निवेश किया है। इसके अलावा कंपनी ने संयुक्त उद्यम जुबिलेंट में 51% हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करते हुए 456.58 लाख रुपये की राशि का निवेश किया है। गोल्डन हार्वेस्ट लिमिटेड
31 मार्च 2020 तक, डोमिनोज पिज्जा इंडिया के पास 282 शहरों में 1,335 रेस्तरां का नेटवर्क है। जेएफएल के पास भारत में डंकिन डोनट्स रेस्तरां के विकास और संचालन के लिए विशेष अधिकार हैं, जिसमें 10 शहरों में ब्रांड के तहत 34 रेस्तरां हैं। कंपनी के पास 4 भी हैं। हांग की रसोई। कंपनी ने 31 मार्च 2020 तक अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क्स लंका (प्राइवेट) लिमिटेड में 9,690.11 लाख रुपये (पिछले वर्ष 9,209.09 लाख रुपये) का निवेश किया है (वित्त वर्ष 2020 के दौरान किया गया निवेश 481.02 लाख रुपये शामिल है) श्रीलंका के भौगोलिक बाजार में। इसके अलावा, चालू वर्ष के दौरान कंपनी ने 985.56 लाख रुपये (पिछले वर्ष 456.58 लाख रुपये) का निवेश किया है और 31 मार्च 2020 तक कंपनी ने 1,442.14 लाख रुपये (पिछले वर्ष 456.58 लाख रुपये) का निवेश किया है। बांग्लादेश के भौगोलिक बाजार को पूरा करने के लिए जुबिलेंट गोल्डन हार्वेस्ट लिमिटेड में। कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 में 134 नए डोमिनोज पिज्जा रेस्तरां खोले, जो 100 खोलने की शुरुआती योजना से आगे निकल गए। हमारे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 7 नए रेस्तरां का अनावरण किया, 5 श्रीलंका में और 2 बांग्लादेश में। 31 मार्च 2021 तक, कंपनी के पास 1,360 डोमिनोज़ पिज्जा रेस्तरां, 24 डंकिन डोनट्स रेस्तरां, 8 होंग्स किचन और 4 एकडम! रेस्तरां हैं। कंपनी का 9,978.13 लाख रुपये का निवेश है (पिछले वर्ष 9,690.11 लाख रुपये) (इसमें शामिल हैं) श्रीलंका के भौगोलिक बाजार को पूरा करने के लिए 31 मार्च 2021 तक अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क्स लंका (प्राइवेट) लिमिटेड में वित्त वर्ष 2021 के दौरान 288.02 लाख रुपये का निवेश किया गया। वर्ष 2019-20 के दौरान, कंपनी ने एक विशेष में प्रवेश किया है। PLK APAC Pte.Ltd. के साथ मास्टर फ़्रैंचाइज़ी और विकास समझौता, रेस्टोरेंट ब्रांड्स इंटरनेशनल इंक की सहायक कंपनी, भारत, बांग्लादेश में Popeyesr रेस्टोरेंट्स के विकास, स्थापना, स्वामित्व और संचालन के लिए और फ़्रैंचाइजी को लाइसेंस देने के लिए , नेपाल और भूटान। वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान, जुबिलेंट फूडवर्क्स नीदरलैंड बी.वी. (जेएफएन') को नीदरलैंड में कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। नीदरलैंड में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क्स नीदरलैंड्स बीवी के माध्यम से 25,280.09 लाख रुपये का भुगतान किया गया। फाइड्स फूड सिस्टम्स कोपररेटिफ यूए के पास डीपी यूरेशिया एनवी ('डीपी यूरेशिया') में 32.81% इक्विटी शेयर हैं। डीपी यूरेशिया लंदन स्टॉक एक्सचेंज पीएलसी के साथ सूचीबद्ध एक सार्वजनिक कंपनी है। , और तुर्की, रूस, अज़रबैजान और जॉर्जिया में डोमिनोज़ पिज्जा ब्रांड की विशेष मास्टर फ्रेंचाइजी है। 30 जून 2021 को समाप्त तिमाही के दौरान, कंपनी ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क्स लंका (निजी) में 500.63 लाख रुपये की राशि का और निवेश किया है। ) सीमित।
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