कंपनी के बारे में
Network18 Media & Investments Limited (Network18) को 16 फरवरी, 1996 को 'SGA Finance and Management Services Private Limited' के रूप में एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। Network18 भारत के सबसे विविध मीडिया और मनोरंजन समूहों में से एक है। टेलीविजन, प्रिंट में इसकी रुचि है। , इंटरनेट, डिजिटल सामग्री, फिल्माए गए मनोरंजन, ई-कॉमर्स, मोबाइल सामग्री, पत्रिकाएं और संबद्ध व्यवसाय। TV18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड', Network18 Media & Investments Limited की सहायक कंपनी, प्रसारण के अपने प्राथमिक व्यवसाय का प्रबंधन करती है। टेलीविज़न अठारह इंडिया लिमिटेड में इसकी पकड़ है। (TV18), TV18 भारत में सबसे बड़ा समाचार नेटवर्क चलाता है, जिसमें व्यावसायिक समाचार (बाजार नेतृत्व के साथ 3 चैनल), सामान्य समाचार (अंग्रेजी और हिंदी में प्रत्येक में 1) और क्षेत्रीय समाचार (संयुक्त उद्यम News18-लोकमत सहित पूरे भारत में 14 चैनल) शामिल हैं। सीएनबीसी-टीवी18, सीएनबीसी आवाज और सीएनएन-न्यूज18 (पूर्व में सीएनएन आईबीएन) जैसे मार्की ब्रांड इस न्यूज बुके का हिस्सा हैं। यह भारत के सबसे बड़े इंटरनेट प्लेयर्स में से एक - वेब18 को भी चलाता है, साथ ही भारत की अग्रणी रियल टाइम वित्तीय सूचनाओं में से एक और समाचार टर्मिनल - Newswire18.TV18 का A+E नेटवर्क के साथ इंफोटेनमेंट संयुक्त उद्यम क्रमशः History TV18 और FYI TV18 नाम से तथ्यात्मक मनोरंजन और लाइफस्टाइल चैनल संचालित करता है। Network18 की अपने पोर्टल्स - Moneycontrol, CNBCTV18.com, CricketNext, के माध्यम से डिजिटल सामग्री के क्षेत्र में काफी उपस्थिति है। Firstpost और News18.VOOT, एक OTT (ओवर द टॉप) डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म है, जिसे Viacom18 द्वारा लॉन्च किया गया है। पब्लिशिंग स्पेस में, Network18 की विशिष्ट और विशेष रुचि वाली पत्रिकाओं, फोर्ब्स इंडिया, ओवरड्राइव, बेटर फोटोग्राफी और बेटर इंटीरियर्स के माध्यम से बाजार में उपस्थिति है। BookMyShow, भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन एंटरटेनमेंट टिकटिंग प्लेटफॉर्म में शेयरधारक है। कंपनी को 2001 के वर्ष में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के साथ एक गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) के रूप में पंजीकृत किया गया था। SGA News को पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। वर्ष 2004 में कंपनी का और उसी वर्ष एसजीए मीडिया इंक को शामिल किया गया और सहायक कंपनी के रूप में परिवर्तित किया गया। कंपनी का नाम 12 अप्रैल 2006 को 'नेटवर्क 18 फिनकैप प्राइवेट लिमिटेड' में बदल दिया गया। 2006 में, एसजीए न्यूज और एसजीए मीडिया इंक दोनों एक सहायक कंपनी नहीं रह गए हैं। नेटवर्क 18 2006 के एक ही वर्ष में स्टूडियो 18 की योजना और लॉन्च के अनुसार टीवी 18 की होल्डिंग कंपनी बन गई। 20 अक्टूबर को कंपनी की स्थिति प्राइवेट लिमिटेड से पब्लिक लिमिटेड में बदल दी गई। 2006 और बाद में नाम बदलकर 'नेटवर्क18 फिनकैप लिमिटेड' कर दिया गया। कंपनी ने भारतीय फिल्म कंपनी (साइप्रस) के साथ वर्ष 2007 के 9 अप्रैल को एक स्थानांतरण और असाइनमेंट समझौता किया था। 2007 के उसी वर्ष के दौरान, नेटवर्क18 ने लॉन्च किया था। इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस डिवीजन और बिजनेस ट्रांसफर एग्रीमेंट के अनुसार फिल्म निर्माण, वितरण और मार्केटिंग के कारोबार को वायाकॉम 18 को स्थानांतरित कर दिया। कंपनी का नाम आगे नेटवर्क 18 फिनकैप लिमिटेड से बदलकर वर्तमान 'नेटवर्क 18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड' वर्ष 2007 के 1 दिसंबर को। कंपनी ने वर्ष 2008 के जुलाई में अपने होम शॉपिंग नेटवर्क व्यवसाय होमशॉप18 के लिए 21 मिलियन अमरीकी डालर का दूसरा चरण इक्विटी फंडिंग पूरा किया था। स्वतंत्र मीडिया ट्रस्ट, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड एकमात्र है लाभार्थी, ने आरबी मीडियासॉफ्ट प्राइवेट लिमिटेड, आरआरबी मीडियासॉफ्ट प्राइवेट लिमिटेड, एडवेंचर मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड, वॉटरमार्क इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड, कलरफुल मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, आरबी मीडिया होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड और आरबी होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (होल्डिंग) नामक प्रमोटर ग्रुप संस्थाओं की एक नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल कर ली है। कंपनियाँ) 7 जुलाई 2014 को श्री राघव बहल और सुश्री रितु कपूर से। इस तरह के अधिग्रहण के बाद, श्री राघव बहल, सुश्री रितु कपूर और कंपनी के अन्य मौजूदा प्रमोटर / प्रमोटर ग्रुप (होल्डिंग कंपनियों के अलावा) बंद हो गए हैं। 7 जुलाई 2014 से कंपनी के प्रमोटर / प्रमोटर समूह होने के लिए। इसके अलावा, स्वतंत्र मीडिया ट्रस्ट, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और होल्डिंग कंपनियां 7 जुलाई 2014 से कंपनी के प्रमोटर हैं। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (पर्याप्त अधिग्रहण) के संदर्भ में शेयरों और अधिग्रहणों का) विनियम, 2011, स्वतंत्र मीडिया ट्रस्ट ने कंपनी के 5/- रुपये के अंकित मूल्य के 22,99,46,996 इक्विटी शेयरों को 41.04 रुपये प्रति के प्रस्ताव मूल्य पर प्राप्त करने के लिए एक खुली पेशकश की है। कुल 43.70 करोड़ रुपये का ऑफर शेयर नकद में देय है। वित्त वर्ष 2014 के दौरान, कंपनी की सहायक कंपनी, टीवी18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड ने ईटीवी का अधिग्रहण सफलतापूर्वक पूरा किया और अब 8 क्षेत्रीय समाचार चैनलों का एक गुलदस्ता है; ईटीवी उत्तर प्रदेश, ईटीवी मध्य प्रदेश, ईटीवी राजस्थान और ईटीवी बिहार, ईटीवी उर्दू चैनल, ईटीवी कन्नड़, ईटीवी मराठी और ईटीवी हरियाणा के साथ-साथ 5 क्षेत्रीय मनोरंजन चैनल ईटीवी मराठी, ईटीवी कन्नड़, ईटीवी बांग्ला, ईटीवी गुजराती और ईटीवी उड़िया। वैश्विक दर्शकों और बड़े पैमाने पर एनआरआई आबादी, TV18 ने News18 India लॉन्च किया, जो 24 घंटे का टेलीविजन समाचार चैनल है, जिसे वैश्विक दर्शकों को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में एक खिड़की देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।TV18 और Viacom18 ने IndiaCast नामक एक रणनीतिक संयुक्त उद्यम भी बनाया है, जो एक बहु-मंच 'सामग्री संपत्ति मुद्रीकरण' इकाई है जिसे TV18, Viacom18 और अन्य प्रसारकों से चैनलों के गुलदस्ते के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय चैनलों के वितरण, प्लेसमेंट सेवाओं और सामग्री सिंडिकेशन को चलाने के लिए अनिवार्य किया गया है। 22 जनवरी 2014 को, सभी विनियामक अनुमोदन प्राप्त होने के बाद, TV18 ने हिंदी में क्षेत्रीय समाचार चैनलों में 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, अर्थात् ETV उत्तर प्रदेश, ETV मध्य प्रदेश, ETV राजस्थान, ETV बिहार, ETV उर्दू चैनल, ETV बांग्ला , ईटीवी कन्नड़ और ईटीवी हरियाणा (ईटीवी न्यूज चैनल); ईटीवी मराठी, ईटीवी कन्नड़, ईटीवी बांग्ला, ईटीवी गुजराती और ईटीवी उड़िया (ईटीवी गैर-तेलुगु जीईसी चैनल) में 50% ब्याज; और ईटीवी तेलुगू और ईटीवी तेलुगू समाचार (ईटीवी तेलुगू समाचार) में 24.50%। FY14 में, कलर्स 18% बाजार हिस्सेदारी के साथ दर्शकों की संख्या के मामले में अपनी शैली (हिंदी सामान्य मनोरंजन टेलीविजन चैनल) में शीर्ष रैंकिंग वाले टेलीविजन चैनलों में से एक था। सप्ताहांत के दौरान निर्विवाद नेता, 21.7% की बाजार हिस्सेदारी के साथ। FY14 में, Viacom18 ने केबल और सैटेलाइट बाजारों में और भारत से परे दर्शकों को पूरा करने के लिए एक फ्री-टू-एयर हिंदी GEC रिश्ते को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। FY14 में, Viacom 18 भी संगीत, फिल्म, कला और अन्य सामग्री के क्षेत्र में स्थानीय स्वतंत्र और वैकल्पिक संस्कृति पर आधारित एक युवा चैनल एमटीवी इंडीज को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। यह भारत में नंबर 1 युवा ब्रांड के रूप में एमटीवी की स्थिति को और मजबूत करता है। वायकॉम18 मोशन पिक्चर्स की रिलीज देखी FY14 में अत्यधिक सफल और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्में जैसे, 'क्वीन', 'भाग मिल्खा भाग', 'मद्रास कैफे' और 'बॉम्बे टॉकीज'
मार्च 2014 में, MTV इंडीज़ को 17 मिलियन से अधिक परिवारों के पदचिह्न के साथ डिजिटल केबल पर MTV स्थिर से लॉन्च किया गया था। अपने प्रिंट व्यवसाय को मजबूत करने के उद्देश्य से एक रणनीतिक कदम में, Network18 ने वर्ष 2015 के दौरान घाटे में चल रहे 13 प्रकाशनों को बंद कर दिया। FY15 में, न्यूज18 इंडिया को अमेरिका में डिश, डिशवर्ल्ड और स्लिंग पर लॉन्च किया गया था। चैनल ने साप्ताहिक शो 'द यूके एडिशन' में यूके से स्थानीय प्रोग्रामिंग भी पेश की, जिसमें यूके के प्रधान मंत्री, डेविड कैमरन सहित यूके के शीर्ष समाचार निर्माता शामिल थे। न्यूज18 इंडिया भी लाया अपने दर्शकों के लिए भारतीय और साथ ही अमेरिकी परिप्रेक्ष्य के साथ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के 10 दिनों के व्यापक लाइव कवरेज। वर्ष 2015 के दौरान, आईबीएन-लोकमत ने विभिन्न विशेष शो प्रसारित किए। आम चुनाव 2014 का कवरेज और विश्लेषण। विशेष शो, जैसे कि विशारा नेतियाना ', जंतेचा जहीरनामा' और 'यंगिस्तान जिंदाबाद', जहां लधाई महाराष्ट्राची' ने राज्य विधानसभा चुनावों पर एक पूर्ण अपडेट लाया। ये, इसके विशेष शो 'कौल महाराष्ट्रचा' और भूलभुलैया मत भूलभुलैया सरकार' साल के कुछ प्रमुख कार्यक्रम थे। आईबीएन-लोकमत चुनाव विशेष को बढ़ावा देने के लिए राज्य भर में एक विशेष आउटडोर, प्रिंट और रेडियो अभियान चलाया गया। चैनल ने साल भर नए शो पेश किए। इनमें से कुछ जगच्य पाथिवर हैं '(एक्सक्लूसिव इंटरनेशनल न्यूज अपडेट्स), गवकाद्च्य बत्म्य' (ग्रामीण महाराष्ट्र से एक्सक्लूसिव न्यूज), एकला चलो रे' (सामाजिक कारणों के लिए लगातार काम करने वाले लोगों की प्रेरक कहानियां) तीन चेहरे' (एक्सक्लूसिव एंटरटेनमेंट शो), फिटनेस फंडा', मैन 'करा रे प्रसन्ना', तलक बत्म्य', स्पीड न्यूज', खबर महाराष्ट्रची'। आईबीएन-लोकमत ने महाराष्ट्र में किसानों की आत्महत्या और पुनर्वास पर 'कढ़ी मिलनार मदत' जैसे उच्च प्रभाव वाले अभियानों के साथ-साथ रेल मंत्री लक्ष्य दया' (रेल मंत्री लक्ष्य दया) के माध्यम से ज्वलंत मुद्दों को भी उठाया। मुंबई में पश्चिमी और मध्य रेलवे पर अभियान), दूसरों के बीच। समाचार शैली। यह संपन्न दर्शकों के बीच 50% बाजार हिस्सेदारी के साथ नंबर 1 अंग्रेजी बिजनेस न्यूज चैनल बना रहा और Q4 2015 में ही 33 मिलियन से अधिक दर्शकों तक पहुंच गया। वर्ष के दौरान, CNBC-TV18 ने लगातार अपने प्रोग्रामिंग बुके को नए सिरे से बनाया दर्शकों की बदलती पसंद की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए नए शो और प्रारूप - सूचनात्मक पत्रकारिता खंड से क्या आप जानते हैं? -TV18 ने BARC के अनुसार अंग्रेजी बिजनेस न्यूज चैनल के दर्शकों के बीच रिकॉर्ड 72% व्यूअरशिप हासिल की। अकेले CNBC-आवाज को 56 मिलियन से अधिक दर्शकों ने Q4 रुपये 2015 में देखा, जिससे यह 63% मार्केट के साथ नंबर 1 हिंदी बिजनेस न्यूज चैनल बन गया। हिंदी भाषी बाजार (शहरी + ग्रामीण) में हिस्सेदारी। सीएनबीसी-आवाज ने विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से बचत और निवेश के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक बड़ी वित्तीय साक्षरता पहल - पहला कदम भी शुरू की। वित्त वर्ष 2016 के दौरान, सीएनएन-न्यूज18 भी लॉन्च किया गया। योर सिटी', मेट्रो शहरों की खबरों पर केंद्रित एक शो है। चैनल ने 'गुडसेमेरिटन्स' (दुर्घटना पीड़ितों की मदद), 'गिव इटअप' (एलपीजी सब्सिडी) और 'व्हाईपेएक्स्ट्रा' (सर्विस टैक्स) के माध्यम से अपने सामाजिक अभियानों को जारी रखा।CNN-News18 ने बेंगलुरु म्युनिसिपल इलेक्शन और इंडिपेंडेंस डे प्रोग्रामिंग MeriAzadi के आसपास विशेष प्रोग्रामिंग मिशन बेंगलुरु भी किया। CNN-News18 ने वित्त और रेल मंत्रियों के भाषणों और एक्स द टैक्स जैसे विशेष शो का लाइव कवरेज और विश्लेषण लाया, अगर मैं थे एफएम', बजट यात्रा', बजट ऑन कैंपस', किकस्टार्टिंग इंडिया', बूस्टर बजट: पॉलिटिक्स' और बजट एंड यू'। CNN-News18 35% बाजार हिस्सेदारी के साथ बजट दिवस पर नंबर 1 सामान्य अंग्रेजी समाचार चैनल था। वित्त वर्ष 2016 के दौरान, हिंदी दर्शकों के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक और विकसित सामग्री पर निरंतर ध्यान देने के साथ, IBN7 ने वर्ष की पहली छमाही के दौरान चैनल के शाम के प्राइम टाइम को फिर से लॉन्च किया। - रात 11 बजे 'हम तो पूछेंगे' नाम से एक नया शो शुरू किया। इसके अलावा, तीन अन्य शो को एक नया रूप और ताज़ा पैकेजिंग - इंडिया 9 बाजे ', दनादन' और क्रिमिनल' मिला। चैनल ने दो नए शो - शाबाश इंडिया 'और खबरों में खास' लॉन्च किए। .बिहार विधानसभा चुनाव चैनल के लिए फोकस का एक प्रमुख क्षेत्र था। IBN7, बहन चैनल CNN-News18 के साथ सबसे पहले बिहार चुनाव को सही ढंग से बुलाने वाला था। IBN7 को एक वर्ल्ड एक्सक्लूसिव मिला - निवासियों द्वारा सामना किए गए अत्याचारों का दिल दहला देने वाला वीडियो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) का। चैनल ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की रूस, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका की यात्राओं का सबसे व्यापक कवरेज भी किया। वर्ष के उत्तरार्ध में चैनल द्वारा प्रसारित कई खुलासों को चिह्नित किया गया, जो विभिन्न घोटालों का पर्दाफाश किया - ऑपरेशन 30 सेकंड ', ऑपरेशन यमराज' और नौकरी के लुटेरे' - संबंधित सरकारी अधिकारियों को संज्ञान लेने और आवश्यक कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया। IBN7 ने दिल्ली में बिगड़ती वायु गुणवत्ता पर 'दिल्ली को सांस लेने दो' नामक एक पहल शुरू की। चैनल ने एक वर्ल्ड एक्सक्लूसिव भी प्रसारित किया कि शीर्ष पाकिस्तानी नेतृत्व हमेशा ओसामा बिन लादेन के ठिकाने के बारे में जानता था। वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में फिर से IBN7 ने कैंसर वाली नदी, बैंड, बाजा जैसी रिपोर्टों के माध्यम से खोजी पत्रकारिता में अपनी ताकत को सामने लाया। और डकैत', पाक जासूसी', ऑपरेशन फोन कॉल', लज्जा' और नोएडा अथॉरिटी के भूत'। चैनल ने एक नया अपराध शो इश्क - एक हिंसक प्रेम कहानियां शुरू कीं, जिसमें कुछ सबसे कुख्यात प्रेम कहानियां दिखाई गईं, जिसके परिणामस्वरूप एक अपराध हुआ। चैनल ने रेल और केंद्रीय बजट दोनों पर व्यापक प्रोग्रामिंग की। News18 को वैश्विक दर्शकों को भारत में एक विंडो देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। चैनल को 18 मार्च 2016 को News18 India से News18 'रिब्रांड किया गया था। News18 ने उत्तरी अमेरिका में अपने पदचिह्न का विस्तार किया और इसे लॉन्च किया गया। कनाडा में जुलाई 2015 में रोजर्स एंड बेल फाइबर पर। चैनल यूएस, कनाडा, यूके, सिंगापुर और मध्य पूर्व सहित प्रमुख दक्षिण एशियाई प्रवासी बाजारों में मौजूद है। News18 ने जनवरी 2016 में एक विशेष साप्ताहिक फीचर शेड्स ऑफ इंडिया लॉन्च किया। जो दर्शकों के लिए प्रमुख सांस्कृतिक कार्यक्रमों और भारतीय हृदयभूमि से घटनाओं को लाता है। चैनल की स्थानीय प्रोग्रामिंग जैसे द यूके संस्करण 'में नियमित रूप से यूके के शीर्ष समाचार निर्माता शामिल होते हैं। वर्ष 2016 के दौरान, आईबीएन-लोकमत एजेंडा महाराष्ट्र' सहित विभिन्न विशेष कार्यक्रमों का प्रसारण करता है। नई राज्य सरकार की पहली वर्षगांठ को कवर किया और 'एमपी रिपोर्ट कार्ड', महाकुंभ मेला ', वारी - एक पंढरपुर तीर्थयात्रा', बप्पा मोरया रे ', दीपोत्सव', राज्य बजट 2016' और केंद्रीय और रेल बजट जैसे हस्ताक्षर कार्यक्रम दिखाए। 2016'। इस वर्ष पेश किए गए अन्य विशेष कार्यक्रमों में शामिल हैं द फोकनाड शो'- समाचारों पर धोखाधड़ी के साथ एक मनोरंजन शो, क्राइम टाइम' - वास्तविक अपराध कहानियों/घटनाओं पर आधारित एक शो, देश यात्रा' - प्रमुख शहरों की यात्रा जिसमें इसके प्रदर्शन को दर्शाया गया है। शहर के स्थानीय मुद्दों और हॉलीवुड-बॉलीवुड के साथ महत्व - एक सप्ताहांत मनोरंजन शो। आईबीएन-लोकमत की लगभग 1.5 मिलियन फेसबुक प्रशंसकों, 20,000+ ट्विटर अनुयायियों और YouTube14 पर 30,367+ ग्राहकों के साथ एक मजबूत सोशल मीडिया उपस्थिति है। वित्तीय वर्ष के दौरान 2018, डिजिटल18 मीडिया लिमिटेड, Capital18 फिनकैप प्राइवेट लिमिटेड, आरवीटी फिनहोल्ड प्राइवेट लिमिटेड, आरआरके फिनहोल्ड प्राइवेट लिमिटेड, आरआरबी इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड, सेटप्रो18 डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड, रीड इंफोमीडिया इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, वेब18 सॉफ्टवेयर सर्विसेज लिमिटेड, के विलय के लिए अवशोषण द्वारा विलय की योजना टेलिविज़न एटीन मीडिया एंड इंवेस्टमेंट्स लिमिटेड, टेलीविज़न एटीन मॉरीशस लिमिटेड, वेब18 होल्डिंग्स लिमिटेड, ई18 लिमिटेड और नेटवर्क18 होल्डिंग्स लिमिटेड को नेटवर्क18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट्स लिमिटेड में नियत तिथि 1 अप्रैल 2016 के साथ, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल, मुंबई बेंच (एनसीएलटी) के पास दायर किया गया है। , अनुमोदन के लिए। कंपनी ने कोलोसियम मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी को जारी रखने का फैसला किया है और तदनुसार योजना दायर की है। अनुमोदन प्राप्त होने पर, कंपनी के वित्तीय विवरणों में योजना को प्रभावी बनाया जाएगा। पूर्वोक्त योजना कंपनी के साथ कंपनी की विदेशी सहायक कंपनियों के विलय के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से अनापत्ति प्राप्त होने के बाद एनसीएलटी के साथ दायर की गई थी।वित्तीय वर्ष 18 में, प्रोग्रामिंग के मोर्चे पर, समाचार रिपोर्टिंग, साक्षात्कार और वाद-विवाद के माध्यम से, News18 India ने गुजरात और हिमाचल चुनावों और दिल्ली MCD चुनावों जैसे राजनीतिक और नागरिक क्षेत्र में प्रमुख घटनाओं को बड़े पैमाने पर कवर किया। 5 राज्यों के चुनावों के दौरान, News18 India ने अपनी बहुत सराहना की। शो लपेटे में नेताजी' और इसे नियमित प्रोग्रामिंग का हिस्सा बनाया। चैनल ने उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों और डॉक्टरों की वास्तविकता की जांच जैसी विशेष खोजी कहानियां भी दिखाईं; ऑपरेशन तलाक नहीं दूंगा - एक विशेष शो जिसमें मुस्लिम महिलाओं की दुर्दशा पर प्रकाश डाला गया है, जो तीन तलाक के तहत असफल रूप से तलाक मांग रही हैं और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कई और कहानियां हैं। प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर के रूप में मार्केटिंग का क्षेत्र। चैनल ने अपने कार्यक्रम - शिखर समागम के लिए हिंदुस्तान समाचार पत्र के साथ भी साझेदारी की। FY18 में, कलर्स ने एडवेंचरस नॉन-फिक्शन शो खतरों के खिलाड़ी' के 8वें संस्करण और भारत के 11वें सीजन का प्रदर्शन किया। सबसे बड़ा नॉन-स्क्रिप्टेड रियलिटी शो, बिग बॉस' - दोनों ने वित्त वर्ष 18 में लॉन्च किए गए सभी नॉन-फिक्शन शो में क्रमशः शीर्ष 2 उच्चतम लॉन्च व्यूअरशिप नंबर प्राप्त किए। दोनों शो नंबर 1 वीकेंड नॉन-फिक्शन शो रहे हैं। बिग बॉस फिनाले में किसी भी हिंदी GECs में सबसे ज्यादा रेटिंग वाला फिनाले रहा है। भारत के पहले लाइव सिंगिंग रियलिटी शो 'राइजिंग स्टार' का दूसरा सीज़न, FY18 के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रेटेड नॉन-फिक्शन शो के रूप में शुरू हुआ और वर्तमान में सबसे ज्यादा रेटिंग वाला नॉन-फिक्शन बन गया है। -हिन्दी जीईसी पर प्रसारित। लॉन्च के दूसरे सप्ताह में ही कलर्स पर शनि। सबसे बड़ा प्रभाव पौराणिक शो, महाकाली', लॉन्च के बाद से स्लॉट में नंबर 1 रहा है। 'शक्ति', 'उड़ान' और हाल ही में लॉन्च जैसे शो तू आशिकी' और इश्क में मरजावा' को नियमित रूप से शैली में शीर्ष 10 फिक्शन शो में स्थान दिया गया है और वे अपने संबंधित स्लॉट में अग्रणी बन गए हैं। आईफा अवार्ड्स और इंडियन टेलीविजन एकेडमी अवार्ड्स जैसे लोकप्रिय कार्यक्रमों ने सुनिश्चित किया कि कलर्स दर्शकों के लिए पसंदीदा मनोरंजन विकल्प। कलर्स एचडी वर्ष के लिए नंबर 1 एचडी चैनल था। वर्ष 2018 के दौरान, कोलोसियम ने फिक्शन और नॉन-फिक्शन श्रेणियों के साथ-साथ पुरस्कार विजेता लघु फिल्म में कई लोकप्रिय टीवी शो का निर्माण किया। इनमें शामिल हैं भारत का पहला भक्ति गायन रियलिटी शो 'ओम शांति ओम', प्रतिष्ठित युवा रियलिटी टीवी शो 'रोडीज़' और स्प्लिट्सविला' के नए सीज़न, जो रेटिंग चार्ट और फिटनेस रियलिटी शो 'इंडियाज़ असली चैंपियन' में सबसे ऊपर हैं। कथा शैली के तहत, कोलोसियम ने लोकप्रिय अपराध शो बनाया 'क्राइम पेट्रोल' और 'शौर्य' नामक पुलिस की बहादुरी के बारे में एक क्षेत्रीय शो। कोलोसियम द्वारा निर्मित और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित निर्देशक नीरज घायवन द्वारा निर्देशित 'जूस' नामक एक लघु फिल्म वर्तमान वर्ष में रिलीज़ हुई। इस फिल्म ने 'सर्वश्रेष्ठ लघु' के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। फिल्म'। कोलोसियम ने एक इज़राइली यात्रा शो 'लेट्स ट्रैवल' के भारतीय भाग का भी निर्माण किया। वर्ष 2019 के दौरान, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल, मुंबई बेंच (NCLT), Capital18 Fincap Private Limited द्वारा स्वीकृत अवशोषण द्वारा विलय की योजना के अनुसार, Digital18 मीडिया लिमिटेड, आरआरके फिनहोल्ड प्राइवेट लिमिटेड, आरवीटी फिनहोल्ड प्राइवेट लिमिटेड, सेटप्रो18 डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड, रीड इन्फोमीडिया इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, आरआरबी इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड, वेब18 सॉफ्टवेयर सर्विसेज लिमिटेड, ई-18 लिमिटेड, नेटवर्क18 होल्डिंग्स लिमिटेड, वेब18 होल्डिंग्स लिमिटेड, टेलीविजन अठारह मीडिया और इन्वेस्टमेंट लिमिटेड और टेलीविज़न अठारह मॉरीशस लिमिटेड, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियां (सामूहिक रूप से 'ट्रांसफरर कंपनी' के रूप में संदर्भित), 1 नवंबर, 2018 से कंपनी के साथ विलय कर दी गईं और उक्त ट्रांसफरर कंपनियां कंपनी की सहायक कंपनियां नहीं रहीं। इसके अलावा, समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, एयॉन लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का सहयोगी नहीं रहा। इसके अलावा, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल, मुंबई बेंच (एनसीएलटी), इक्वेटर ट्रेडिंग एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड, पैनोरमा टेलीविजन प्राइवेट द्वारा स्वीकृत एक अन्य योजना के अनुसार लिमिटेड, आरवीटी मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और आईबीएन18 (मॉरीशस) लिमिटेड (सामूहिक रूप से 'द ट्रांसफरर कंपनीज' के रूप में संदर्भित) का 1 नवंबर, 2018 से कंपनी की सहायक कंपनी टीवी18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड के साथ विलय हो गया। तदनुसार, ये ट्रांसफरर कंपनियां भी बंद हो गईं। वित्त वर्ष 2019 में, CNBC-TV18 ने 66.6% बाजार हिस्सेदारी के साथ, सभी महत्वपूर्ण घरेलू और वैश्विक के व्यापक, व्यावहारिक और गहन कवरेज की पेशकश करके अंग्रेजी बिजनेस न्यूज शैली में नंबर 1 स्थान बनाए रखा। केंद्रीय बजट के दौरान, CNBC-TV18 एक बार फिर भारत में किसी भी अंग्रेजी समाचार चैनल से बड़ा बनकर उभरा। इसने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर वर्ष की कुछ सबसे बड़ी कहानियों को कवर करके सफलतापूर्वक 360-डिग्री दृष्टिकोण अपनाया। इसने अर्थव्यवस्था में प्रमुख विकास पर चर्चा करने के लिए विशेषज्ञों को शामिल किया। वित्त वर्ष 2019 के दौरान, सीएनबीसी-आवाज़ अपने सबसे भरोसेमंद एंकरों और विशेषज्ञों की मदद से राजनीति और अर्थव्यवस्था से संबंधित कुछ सबसे बड़ी ख़बरों को प्रसारित करने वाला पहला था।केंद्रीय बजट कवरेज के दौरान, सीएनबीसी-आवाज़ प्रतियोगिता का 1.45 गुना था। रामदेव अग्रवाल, अरविंद सुब्रमण्यन, एफएम अरुण जेटली, आरएस शर्मा, अजय पिरामल जैसे प्रमुख नीति निर्माताओं और विशेषज्ञों ने अधिकतम दर्शकों तक पहुंचने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ को चुना। वित्तीय वर्ष में 2019, CNBC-Bajar, भारत का पहला गुजराती बिजनेस न्यूज चैनल ने अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के पांच सफल वर्ष पूरे किए। अचल संपत्ति में उत्कृष्टता। यह सबसे बड़े दिग्गजों और उद्योग विशेषज्ञों के साथ विशेष साक्षात्कार दिखाने में सबसे आगे रहा है। अपने अद्वितीय सामग्री मिश्रण और व्यापक जमीनी रिपोर्टिंग के साथ, इसने खुद को देश के मूल उद्यमी समुदाय के लिए पसंद के चैनल के रूप में स्थापित किया है। वित्त वर्ष 2019 में, CNN-News18 ने अपनी विशेष प्रोग्रामिंग 'ए बिलियन वोट' के साथ लोकसभा चुनाव के सभी पहलुओं पर ध्यान दिया। CNN-News18 ने वार्षिक Hindustan Times लीडरशिप समिट के लिए Hindustan Times के साथ भागीदारी की। शिखर सम्मेलन में गणमान्य व्यक्तियों की भागीदारी देखी गई। राजनेताओं, खिलाड़ियों और अभिनेताओं सहित जीवन के विभिन्न क्षेत्रों। चैनल ने फीफा विश्व कप 2018 और 17वें एशिया कप सहित खेल की दुनिया के सभी प्रमुख कार्यक्रमों को भी कवर किया। चैनल के लिए साल का अंत दूसरे के साथ हुआ प्रसिद्ध आलोचक राजीव मसंद द्वारा आयोजित 'द बॉलीवुड राउंडटेबल्स' का संस्करण। इस शो में भारत के बेहतरीन अभिनेताओं, अभिनेत्रियों, नवागंतुकों और निर्देशकों को दिखाया गया। वित्त वर्ष 2019 के दौरान, News18 India नंबर 2 सामान्य हिंदी समाचार चैनल बन गया। चैनल ने कई खोजबीन की कहानियां, जिन्होंने अपराधों को उजागर किया, जो आंखें खोलने वाली साबित हुईं। इसके अलावा, न्यूज 18 इंडिया ने अपने लाइन-अप में नए शो भी जोड़े। सप्ताह के शीर्ष मुद्दों पर सबसे बड़े समाचार निर्माता। इसी तरह, अन्य नए शो शामिल थे अखाड़ा, ये देश है हमारा और लंचबॉक्स। इसके अलावा, चैनल ने बड़े पैमाने पर विभिन्न बड़ी कहानियों को कवर किया, जैसे कि केरल बाढ़ और चेन्नई जल संकट, बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक और पुलवामा हमला, आदि। अमित शाह, राहुल गांधी, योगी आदित्यनाथ और राजनाथ सिंह जैसे शीर्ष राजनेताओं के प्रमुख साक्षात्कार भी थे। वित्त वर्ष 2019 के दौरान, नेटवर्क18 ने सबसे बड़े विचार नेतृत्व की मेजबानी की कार्यक्रम - 'न्यूज़18 राइजिंग इंडिया समिट, जिसमें भारत के प्रधान मंत्री शामिल हुए थे। विभिन्न राज्यों में 'राइजिंग' कार्यक्रमों की श्रृंखला न्यूज़18 नेटवर्क के लिए एक और मील का पत्थर है। इसके अलावा, चैनल राज्यवार क्षेत्रीय कवरेज पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं। दर्शकों के जुड़ाव को बेहतर बनाने के लिए स्थानीय त्योहारों, आंदोलनों आदि जैसे आला आयोजनों में पंचायत चुनाव, रथ यात्रा, खाद्य उत्सव, रियल एस्टेट एक्सपो, विंटर कार्निवाल, शिक्षा शिखर सम्मेलन आदि शामिल हैं। वित्त वर्ष 2018-19 में, कलर्स शो नागिन सीजन 3 श्रेणी का शीर्ष रेटेड फिक्शन शो था, जबकि खतरों के खिलाड़ी सीजन 9 बार्क यूनिवर्स8 में श्रेणी का अब तक का सबसे ज्यादा रेट किया जाने वाला नॉन-फिक्शन शो था। चालू वित्त वर्ष के लिए श्रेणी का नंबर 1 डांस शो; बिग बॉस सीज़न 12 को 7.9 इम्प्रेशन मिले, जो पूरे भारत में 237 मिलियन दर्शकों के साथ वित्तीय वर्ष 2018-19 की तीसरी सबसे अधिक रेटिंग वाली नॉनफिक्शन संपत्ति बन गई। शक्ति और नागिन को नियमित रूप से श्रेणी में शीर्ष 10 फिक्शन शो में स्थान दिया गया है। लोकप्रिय कार्यक्रम जैसे 'यूएफए अवार्ड्स' और 'फेमिना मिस इंडिया' और 'मिर्ची टॉप 20 अवार्ड्स' ने सुनिश्चित किया कि कलर्स दर्शकों के लिए एक पसंदीदा मनोरंजन विकल्प था। वित्त वर्ष 2019 में, एमटीवी इंडिया ने वर्ष के दौरान कई सफल शो प्रसारित किए, जैसे 'स्प्लिट्सविला इलेवन' , 'रोडीज रियल हीरोज' और 'इंडियाज नेक्स्ट टॉप मॉडल एस4', जिनमें से सभी ने दर्शकों की संख्या में वृद्धि दर्ज की। इसके अलावा, इसने एमटीवी अनप्लग्ड के 8 वर्षों के साथ संगीत की अपनी विरासत पर निर्माण किया, और रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से अलग-अलग युवा सामग्री की एक श्रृंखला पेश की। ब्रेव सीरीज, बॉलीवुड म्यूजिक प्रोजेक्ट और इंडिया म्यूजिक समिट-2 के साथ। इसने दूसरों के बीच एयरबीएनबी, हैवेल्स, एचपी, नेस्ले और रेनॉल्ट जैसे ग्राहकों के लिए प्रभावशाली और पुरस्कार विजेता सामग्री और प्लेटफॉर्म सफलतापूर्वक बनाए। वीएच1 चैनल नंबर 1 स्थान पर रहा वित्त वर्ष 2018-19 में अखिल भारतीय स्तर पर। इसने टिकट टू राइड प्रतियोगिता की मेजबानी की, जहां एक भाग्यशाली विजेता को लॉस एंजिल्स में स्टेपल्स सेंटर में ग्रैमी अवार्ड्स को लाइव देखने का जीवन में एक बार मौका मिला। इसने काराबाओ कप 2019 क्वार्टर फाइनल का भी प्रसारण किया। इसके बाद और कोपा डेल रे 2019 के सेमी फ़ाइनल फ़ुटबॉल मैच, वीएच1 दर्शकों को वित्त वर्ष 2018-19 में चैनल पर एक पूरी तरह से नई शैली- खेल से परिचित कराना। वित्त वर्ष 2018-19 में, कलर्स इन्फिनिटी ने 'ब्रांड रिफ्रेश' किया और एक नया ब्रांड लॉन्च किया अक्टूबर में प्राइम टाइम, जहां इसने अपनी 'इंस्टेंट प्रीमियर्स' प्रॉपर्टी के तहत 14 दिन और तारीख के शो का प्रीमियर किया। इसने 'इनफिनिट वीकेंड्स' भी पेश किया, जिसमें चैनल ने हर महीने के आखिरी सप्ताहांत में एक शो के पूरे सीजन का प्रीमियर किया।'ऑरेंज इज द न्यू ब्लैक-एस6' और 'मोजार्ट इन द जंगल-एस4' का पूरा सीजन एक ही समय प्रसारित किया गया था, क्योंकि 'लाइव बिंज' प्रॉपर्टी के तहत अमेरिका में इसका प्रीमियर हुआ था। वर्ष 2020-21 के दौरान, कंपनी के निदेशक मंडल ने 17 फरवरी, 2020 को हुई बैठक में कंपनी, डेन नेटवर्क्स लिमिटेड, हैथवे केबल एंड डाटाकॉम लिमिटेड, टीवी18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड, मीडिया18 डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेज लिमिटेड, वेब18 के बीच समामेलन और व्यवस्था की समग्र योजना को मंजूरी दी थी। डिजिटल सर्विसेज लिमिटेड और डिजिटल18 मीडिया लिमिटेड और उनके
संबंधित शेयरधारक और लेनदार, जो बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड दोनों के पास दायर किया गया था और तदनुसार, यह हैथवे केबल एंड डाटाकॉम लिमिटेड और डेन नेटवर्क्स लिमिटेड द्वारा न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता आवश्यकता के अनुपालन से संबंधित था। 27 अप्रैल को, वर्ष 2022 में, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, रिलायंस प्रोजेक्ट्स एंड प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (RPPMSL) के साथ कंपनी की सहायक कंपनी Viacom18 Media Private Limited ने Viacom18 के विकास को गति देने के लिए बोधि ट्री सिस्टम्स (BTS) के साथ साझेदारी की। भारत की सबसे बड़ी टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंपनियों में से एक बनने की यात्रा। साझेदारी के हिस्से के रूप में, JioCinema को Viacom18 को BTS द्वारा 13,500 करोड़ रुपये और RPPMSL द्वारा 1,645 करोड़ रुपये के नकद निवेश के साथ स्थानांतरित किया जाएगा।
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Entertainment / Electronic Media Software
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