Advertisement

बिजनेस

IRCTC ने लॉन्च किया-Ask Disha फीचर, जानें कैसे आएगा आपके काम

विकास जोशी
  • 15 अक्टूबर 2018,
  • अपडेटेड 3:18 PM IST
  • 1/6

भारतीय रेलवे लगातार यात्र‍ियों के लिए नई-नई सुविधाएं लेकर आ रहा है. इस खातिर उसने पहले इंडियन रेलवे कैटर‍िंग एंड टूरिज्म (IRCTC) की वेबसाइट का कायाकल्प किया था. अब उसने एक नया फीचर वेबसाइट पर लाया है. (Photo: Reuters)

  • 2/6

भारतीय रेलवे  ने 'Ask Disha' नाम की एक नई आर्ट‍िफ‍िशियल इंटेलिजेंस (AI) की सुविधा शुरू की है. यह एक AI चैटबोट है. यह नई सुविधा रेलवे टिकट बुक करने से लेकर रेलवे से जुड़ी अन्य किसी भी सुविधा के बारे में सवाल का जवाब देने के लिए है. यह सुविधा शुरू हो चुकी है. (Photo: Reuters)

  • 3/6

ऐसे पूछें सवाल:
आईआरसीटीसी की तरफ से पहली बार कुछ ऐसी सुविधा शुरू की गई है. यह सुविधा आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर नीचे की तरफ मिलेगी. आप जैसे वेबसाइट पर पहुंचेंगे, तो वहां आपको 'Ask Disha' का विकल्प मिलेगा. आपको इस पर क्ल‍िक करना होगा.(Photo: IRCTC)

Advertisement
  • 4/6

जैसे ही आप इस पर क्ल‍िक करेंगे, आपके सामने एक नया बॉक्स खुल जाएगा. यहां आप अपना प्रश्न लिख सकते हैं. जैसे ही आप अपना प्रश्न लिखेंगे आपको कुछ ही सेकंडों में जवाब मिल जाएगा. (Photo: Reuters)

  • 5/6

आईआरसीटीसी ने बताया कि आने वाले दिनो में इस पर भारतीय भाषाओं में सवाल पूछा जा सकेगा और उसी भाषा में इसका जवाब भी मिलेगा. जैसे ही आप इस चेटबॉट पर प्रश्न टाइप करेंगे, तो यह आपको प्रश्न सुझाएगा भी. इसके जरिये आपका समय भी काफी बचेगा और आप अपने प्रश्नों का सटीक जवाब भी हासिल कर पाएंगे. (Photo: Reuters)

  • 6/6

Ask Disha का ये चैटबोट आईआरसीटीसी ने कोरॉवर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ मिलकर बनाया है. यह बेंगलुरु की एक फर्म है. जो आर्ट‍िफ‍िश‍ियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में काम करती है. यह सुविधा 24x7 मिलती रहेगी. इस तरह आईआरसीटीसी इस सुविधा के जरिये यात्र‍ियों के लिए काम आसान करने की कोश‍िश में जुटी है. (Photo: Reuters)

Advertisement
Advertisement
Advertisement