कंपनी के बारे में
भारत रोड नेटवर्क लिमिटेड (बीआरएनएल) भारत में एक सड़क बीओटी कंपनी है, जो सड़कों और राजमार्ग परियोजनाओं के विकास, कार्यान्वयन, संचालन और रखरखाव पर केंद्रित है। कंपनी भारत के कई राज्यों में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों के विकास, संचालन और रखरखाव में शामिल है। भारत उत्तर प्रदेश, केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा राज्यों में परियोजनाओं के साथ। सितंबर 2018 तक, कंपनी ने भारत में छह राज्यों में 2,095 लेन किलोमीटर को कवर करते हुए 6806 करोड़ रुपये की सड़क संपत्ति का प्रबंधन किया। भारत रोड नेटवर्क लिमिटेड को शामिल किया गया था। 22 दिसंबर, 2006 को कोलकाता में एक सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी के रूप में। 31 मार्च 2006 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी को बीओटी परियोजना से सम्मानित किया गया था (ए) एनएच के त्रिशूर-अंगमाली खंड के मौजूदा दो लेन हिस्से को चार लेन करने के लिए- 47 किमी 270 से किमी 316.70 (6.70 किमी की एक लापता श्रृंखला है) और (बी) अंगमाली - एडापल्ली खंड के किमी 316.70 से किमी 342.00 तक एनएच-के लिए डीसीडीएफओएम पैटर्न पर केरल राज्य में सुधार, संचालन और रखरखाव गुरुवयूर इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड (जीआईपीएल) द्वारा बीओटी टोल आधार। 31 मार्च 2009 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी को राज्य राजमार्ग 27 पर अध्याय 5/2 से अध्याय 53 तक इंदौर-उज्जैन हिस्से को चार लेन का बनाने के लिए बीओटी परियोजना प्रदान की गई थी। मध्य प्रदेश राज्य में DBFOT पैटर्न पर, महाकालेश्वर टोलवेज प्राइवेट लिमिटेड (MTPL) द्वारा बीओटी टोल आधार पर किया जा रहा है। 31 मार्च 2010 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी को गाजियाबाद-अलीगढ़ के चार लेन के लिए बीओटी परियोजना से सम्मानित किया गया था। बीओटी टोल आधार पर डीबीएफओटी पैटर्न पर एनएच-91 के किमी 23.60 से किमी 140.20 को जोड़ने वाले एनएच-91 का खंड और बाद में राज्य में एनएच-91 के गाजियाबाद-अलीगढ़ खंड को छह लेन करना एनएच-91 के किमी 23.60 से किमी 140.20 को जोड़ना उत्तर प्रदेश (किमी 129.60 से किमी 149.90 तक अलीगढ़ बाईपास को छोड़कर) परियोजना के लिए नियत तारीख की 12 वीं वर्षगांठ से पहले यानी 25 फरवरी, 2011 को गाजियाबाद अलीगढ़ एक्सप्रेसवे प्राइवेट लिमिटेड (जीएईपीएल) द्वारा किया जा रहा है। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, कंपनी थी हरियाणा राज्य में कुरुक्षेत्र एक्सप्रेसवे प्राइवेट लिमिटेड (केईपीएल) द्वारा लिए जा रहे डीबीएफओटी टोल आधार पर एनएच-71 के रोहतक-बावल खंड को 363.30 किमी से 450.80 किमी तक मौजूदा सड़क को बढ़ाने के लिए बीओटी परियोजना प्रदान की गई। वित्तीय के दौरान 31 मार्च 2011 को समाप्त हुए वर्ष में, कंपनी को ओडिशा राज्य में NH-5 के चंडीखोल-जगतपुर-भुवनेश्वर खंड को किमी 413.00 से किमी 418.00 और किमी 0.00 से किमी 62.00 (SJEPL प्रोजेक्ट रोड) तक बढ़ाने के लिए बीओटी परियोजना से सम्मानित किया गया था। श्री जगन्नाथ एक्सप्रेसवे प्राइवेट लिमिटेड (एसजेईपीएल) द्वारा बीओटी टोल आधार पर डीबीएफओटी पैटर्न पर एसजेईपीएल प्रोजेक्ट रोड को लेन करना। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, कंपनी ने एमटीपीएल परियोजना के वाणिज्यिक संचालन (सीओडी) के शुरू होने की अंतिम तिथि हासिल कर ली। 31 मार्च 2012 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में, कंपनी ने जीआईपीएल परियोजना के वाणिज्यिक संचालन (सीओडी) के प्रारंभ होने की अनंतिम तिथि हासिल की। सोलापुर टोलवेज प्राइवेट लिमिटेड (STPL) द्वारा BOT टोल आधार पर DBFOT पैटर्न पर महाराष्ट्र राज्य में NH-9 का कर्नाटक सीमा खंड 249.000 किमी से 348.800 किमी तक चलाया जा रहा है। 31 मार्च 2014 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी ने पहला स्थान हासिल किया। केईपीएल परियोजना की अनंतिम सीओडी। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, एसटीपीएल कंपनी की सहायक कंपनी बन गई। 31 मार्च 2015 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी ने केईपीएल परियोजना की दूसरी अनंतिम सीओडी हासिल की। 31 मार्च 2016 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी जीएईपीएल परियोजना का पहला अनंतिम सीओडी हासिल किया। 31 मार्च 2017 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी ने जीआईपीएल परियोजना का अंतिम सीओडी हासिल किया। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, कंपनी ने जीएईपीएल परियोजना का दूसरा अनंतिम सीओडी हासिल किया। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, कंपनी एसजेईपीएल परियोजना का अनंतिम सीओडी हासिल किया। कंपनी 6 सितंबर 2017 से 08 सितंबर 2017 की अवधि के दौरान 2.93 करोड़ शेयरों के आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) के साथ सामने आई। स्टॉक ने 18 सितंबर 2017 को बीएसई पर 204.90 रुपये की शुरुआत की, जो नीचे है। 205 रुपये प्रति शेयर की आईपीओ कीमत। 05 अक्टूबर 2017 को, भारत रोड नेटवर्क ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया कि ओडिशा की सहयोगी कंपनियों में से एक श्री जगन्नाथ एक्सप्रेसवे प्राइवेट लिमिटेड (एसजेईपीएल) ने 100 करोड़ रुपये से अधिक का मध्यस्थता पुरस्कार जीता है। लंबी अवधि के विवादों में न पड़ने और मध्यस्थता के निर्णय के अनुसार दावों का निपटान करने के सरकार के घोषित रुख को देखते हुए उम्मीद की जाती है कि एनएचएआई जल्द ही धन जारी करेगा ताकि सड़क क्षेत्र में और निवेश आ सके। एसजेईपीएल परियोजना को कटौती के लिए पुनर्वित्त की मंजूरी भी मिल गई है ब्याज दरों में, जो फंड की लागत को लगभग 3% कम कर देगा, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 30 करोड़ रुपये की वार्षिक बचत होगी।3 नवंबर 2017 को, भारत रोड नेटवर्क ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया कि कंपनी ने हाल ही में केएमसी इंफ्राटेक रोड होल्डिंग्स लिमिटेड और केएमसी कंस्ट्रक्शन लिमिटेड (वे एक साथ जीआईपीएल में शेष 51% इक्विटी शेयर रखते हैं) के साथ एक प्रतिभूति खरीद समझौते में प्रवेश किया है। जीआईपीएल में शेष 51% हिस्सेदारी, इस प्रकार जीआईपीएल में कंपनी की कुल हिस्सेदारी 100% हो गई। 4 जुलाई 2018 को, भारत रोड नेटवर्क लिमिटेड (बीआरएनएल) ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया कि कंपनी के खिलाफ धारा 7 के तहत एक आवेदन दायर किया गया है। दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता, 2016, रेलिगेयर फिनवेस्ट लिमिटेड द्वारा वित्तीय लेनदार होने का दावा करते हुए, कंपनी के खिलाफ कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया शुरू करने के लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण, कोलकाता खंडपीठ के समक्ष, 51.30 करोड़ रुपये के डिफ़ॉल्ट का दावा करते हुए। बीआरएनएल इस मामले में पूर्वोक्त वित्तीय लेनदार के साथ विवाद खड़ा किया है।
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