कंपनी के बारे में
MEP Infrastructure Developers Ltd एक एकीकृत सड़क अवसंरचना डेवलपर है, जिसकी अखिल भारतीय उपस्थिति है। यह हाइब्रिड एन्युटी मॉडल (एचएएम), ऑपरेट-मेंटेन-ट्रांसफर (ओएमटी) और भारत में टोल संग्रह परियोजनाओं के क्षेत्र में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक है। कंपनी देश भर में केंद्रीय और राज्य सड़क प्राधिकरणों की सेवा करने, उनकी सड़क संपत्तियों के प्रबंधन, संचालन और रखरखाव पर ध्यान केंद्रित करती है। कंपनी ने अपनी सहायक कंपनियों के साथ भारत के 15 राज्यों में एचएएम, बिल्ड, ऑपरेट, ट्रांसफर (बीओटी) और ओएमटी के तहत 3,376 लेन किलोमीटर में 135 परियोजनाएं पूरी की हैं।
MEP Infrastructure Developers Ltd को MEP टोल रोड प्राइवेट लिमिटेड के रूप में 8 अगस्त, 2002 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। 28 नवंबर, 2011 को कंपनी का नाम एमईपी टोल रोड प्राइवेट लिमिटेड से बदलकर एमईपी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड कर दिया गया। इसके बाद 8 सितंबर, 2014 को कंपनी का नाम एमईपी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड से बदलकर एमईपी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड कर दिया गया। .
कंपनी ने दिसंबर 2002 में पांच मुंबई एंट्री पॉइंट्स पर टोल के संग्रह के साथ अपना व्यवसाय शुरू किया, जो एमएसआरडीसी के साथ एक अनुबंध (और नवंबर 2010 तक उसके बाद के विस्तार) के अनुसार नवंबर 2008 तक आठ साल की अवधि के लिए किया गया था। अब तक, इसने भारत में 15 राज्यों में कुल 222 टोल प्लाजा और 1,393 लेन के साथ 120 परियोजनाएं पूरी की हैं और 15 चल रही परियोजनाएं हैं।
एमईपी इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स 21 से 23 अप्रैल 2015 की अवधि के दौरान 324 करोड़ रुपये जुटाने के लिए एक प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव लेकर आए। आईपीओ की कीमत 63 रुपये प्रति शेयर थी।
31 मार्च 2016 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान, कंपनी ने हाइब्रिड एन्युटी मॉडल (एचएएम) के तहत परियोजनाओं में प्रवेश किया और एचएएम के तहत 5 सड़क परियोजनाएं हासिल कीं।
31 मार्च 2017 को समाप्त हुए वर्ष के दौरान, कंपनी ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) से हाइब्रिड वार्षिकी मॉडल (HAM) के तहत एक और परियोजना हासिल की। एनएच-8ई के महुवा से कागावदार किमी. गुजरात राज्य में 100.100 से किमी 139.915 (किमी 100.450 से किमी 140.470 तक डिजाइन श्रृंखला) (पैकेज-III)। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, कंपनी को अपनी 4 एचएएम परियोजनाओं के लिए नियत तिथि प्राप्त हुई। कंपनी ने महाराष्ट्र राज्य में महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम लिमिटेड (MSRDC) से भिवंडी-कल्याण-शिलफाटा (2 टोल प्लाजा के साथ) में लंबी अवधि की टोल संग्रह परियोजना को बरकरार रखा और राज्य में NHAI से बृजघाट में एक साल की टोलिंग परियोजना हासिल की। उत्तर प्रदेश की।
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स) विनियम, 2014 ('इनविट विनियम') के विनियम 6 (2) के संदर्भ में, सेबी ने एमईपी इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट को इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट के रूप में पंजीकरण का प्रमाण पत्र प्रदान किया है। (एमईपी आमंत्रण)।
31 मार्च 2018 को समाप्त वर्ष के दौरान, कंपनी को हाइब्रिड एन्युइटी मॉडल (एचएएम) के तहत 4 परियोजनाएं मिलीं। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान, कंपनी को 4 एचएएम परियोजनाओं के लिए नियत तिथि प्राप्त हुई।
मार्च 2018 में, कंपनी ने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के जरिए इक्विटी शेयर जारी कर सफलतापूर्वक 16,179.57 लाख रुपये जुटाए। कंपनी ने डील को अपसाइज करने के विकल्प के साथ 13,500 लाख रुपये की बेस डील राशि जुटाने का लक्ष्य रखा था। कंपनी द्वारा इस विकल्प का प्रयोग किया गया था क्योंकि उसे 13,500 लाख रुपये की बेस डील राशि से अधिक की बोली प्राप्त हुई थी। इसने QIP को 77.50 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के निर्गम मूल्य पर बंद कर दिया, जिसमें भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (पूंजी और प्रकटीकरण आवश्यकताओं का मुद्दा) के अनुसार गणना की गई 81.49 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की न्यूनतम कीमत पर 4.90 प्रतिशत की छूट शामिल है। विनियम, 2009। यह मुद्दा 22 मार्च 2018 को सदस्यता के लिए खोला गया था और 27 मार्च 2018 को बंद हुआ था।
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Headquater
A 412 Boomerang, Chandivali Farm Rd Andheri(E), Mumbai, Maharashtra, 400072, 91-22-61204800, 91-22-61204804
Founder
Jayant D Mhaiskar