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देसी चाय ने US महिला को बनाया करोड़पति, कमाए 200 Cr

aajtak.in
  • 15 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 2:13 PM IST
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चाय बेचकर लखपति बनने वालों की भारत में कोई कमी नहीं है, हैरानी वाली बात तो तब है जब कोई विदेशी देसी चाय बेचकर करोड़पति बन जाए. जी हां, अमेरिका में एक महिला भारतीय चाय का देसी स्वाद बेचकर आज करोड़ों कमा रही हैं. आइए इंटरनेशनल टी डे के मौके पर आपको इस महिला की बिजनेस ट्रिक के बारे में बताते हैं.

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चाय को भारत की नेशनल ड्रिंक कहा जाता है. भारत में बहुत कम ऐसे लोग हैं जो दफ्तर या घर में चाय पीना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन कोलोराडो की ऐडी ब्रूक ने अमेरिकियों की जुबान पर चाय का ऐसा स्वाद चिपका दिया है कि वहां हर कोई उनका फैन हो गया है.

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कैसे आया चाय बेचने का आइडिया?-
साल 2002 यानी आज से करीब 17 साल पहले एडी भारत आई थीं. उन्हें यहां की चाय का स्वाद काफी पसंद आया. चार साल भारत रहने के बाद वह 2006 में वापस अमेरिका लौट गईं.

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अमेरिका लौटने के बाद वह भारतीय चाय का स्वाद चखने को तरस गई. उसी वक्त ऐडी का आइडिया आया कि क्यों न भारतीय चाय का स्वाद अमेरिका में लोगों को दिया जाए. ऐडी ने बहुत छोटे स्तर पर चाय का बिजनेस शुरू करने का मन बन लिया.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

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एक साल बाद यानी 2007 में ऐडी ने चाय का व्यापार शुरू किया. आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐडी ने अमेरिका में बिकने वाली इस नई चाय को 'भक्ति चाय' नाम दिया.

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शुरुआत में ऐडी के पास एक छोटी सी दुकान थी. वह दूसरे कैफे और रिटेलर्स के जरिए लोगों तक यह चाय पहुंचाती थीं. धीर-धीरे इस बिजनेस में उनके कदम मजबूत हो गए.

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उनके हाथ की बनी अदरक वाली चाय पीने की तलब लगों में ऐसी बढ़ी कि देखते ही देखते उनकी छोटी सी दुकान बड़े बिजनेस में कन्वर्ट हो गई.

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इसके बाद एक साल के अंदर ही भक्ति चाय ने अपना पहला वेबसाइट भी लॉन्च कर दिया और ऐडी की घर-घर घूमकर बेचने वाली कंपनी का ग्रोथ अब एक बिजनेस के रूप में तरक्की कर चुका है.

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इतने कम समय में ऐडी 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की मालकिन बन गई. एक छोटी सी दुकान से शुरू होने वाली इस कंपनी में सैकड़ों लोग काम करते हैं.

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ऐडी ने चाय के कई अलग-अलग फ्लेवर भी अमेरिका में लॉन्च कर दिए हैं.

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ऑफिस से लेकर घरों में इस चाय की डिमांड काफी ज्यादा है. भक्ति चाय का फ्लेवर यहां लोगों की जुबान पर चढ़ चुका है.

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ऐडी कहती हैं, 'मैं अमेरिका की हूं, लेकिन भारत से मेरा एक खास रिश्ता बन गया है. मैं जब भी भारत जाती हूं, मुझे हर बार कुछ नया देखने को मिलता है.'

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2014 में ब्रुक एडी एंटरप्रेन्योर पत्रिका के एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवॉर्ड में टॉप 5 फाइनलिस्ट भी थीं.

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