अब पोस्ट ऑफिस से हवाई जहाज, बस के टिकट भी मिलेंगे. इसके अलावा आधार कार्ड बनवाने, अपडेट कराने, पैन कार्ड, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र हासिल करने जैसी सेवाओं का लाभ भी ग्राहकों को मिलेगा.
डाक विभाग 1 अप्रैल से उत्तर प्रदेश में इन सेवाओं की शुरुआत कर रहा है. इसके लिए एक विशेष पोर्टल की शुरुआत की जा रही है.
इलाहाबाद डिवीजन के पोस्ट ऑफिस सुपरिन्टेन्डेंट संजय डी. अखाडे ने न्यूज
एजेंसी पीटीआई को बताया कि ये सेवाएं फिलहाल राज्य के हेड पोस्ट ऑफिस में
उपलब्ध होंगी और बाद में अन्य जगहों पर भी इनका विस्तार किया जाएगा.
उन्होंने बताया कि सरकार ने एक कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पोर्टल के जरिए देश
भर में नागरिक आधारित सेवाएं देने की योजना बनाई है.
अखाडे ने कहा कि इसके
लिए एक कॉमन सर्विस सेंटर स्पेशल पर्पज व्हीकल (CSC-SPV) बनाया गया है, जो
कि डाक विभाग के साथ मिलकर काम करेगी. दिल्ली के पार्लियामेंट स्ट्रीट स्थित हेडपोस्ट ऑफिस को इसका नोडल ऑफिस बनाया गया है.
डाकघर की नई सेवाओं के तहत लोग अब पोस्ट ऑफिस में जाकर पैन कार्ड,
प्रधानमंत्री आवास योजना, सॉइल हेल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
और पीडीएस के लिए आवेदन कर सकेंगे.
इसके अलावा लोग पोस्ट ऑफिस से आधार कार्ड बनवाने, जन्म और मृत्यु सर्टिफिकेट,आयुष्मान भारत के
लिए आवेदन, रेल टिकट बुक करने जैसी सेवाओं का भी फायदा उठा सकेंगे. अखंडे
ने बताया कि बी2सी योजना के तहत लोग मोबाइल, डीटीएच रिचार्ज, टैली
सॉफ्टवेयर रजिस्ट्रेशन, आईटीआई रजिस्ट्रेशन जैसी सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे.
संजय डी. अखाडे ने कहा कि इन सेवाओं के लिए प्रत्येक 23 सर्किल के दो
मास्टर ट्रेनर और दो ऑपरेटर को CSC-SPV के अधिकारियों के द्वारा मैसूर में
ट्रेनिंग दी गई है. पब्लिक यूटिलिटी सेवा के तहत लोग बिजली के बिल का भुगतान, नए बिजली-पानी,
सीवर के कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकेंगे.
इसके अलावा व्यापारी
पोस्ट ऑफिस से अपना जीएसटी रिटर्न भी दाखिल कर सकेंगे.पोस्ट ऑफिस में पहले से ही ग्रुप टर्म इंश्योरेंस, बिल पेमेंट्स व
रिचार्ज, रेमिटेंसेज एंड फंड ट्रांसफर, डोरस्टेप बैंकिंग, DoP प्रॉडक्ट
पेमेंट और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर जैसी सेवाएं दी जा रही हैं.
पिछले साल मोदी सरकार ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) को स्मॉल
फाइनेंस बैंक में तब्दील करने का फैसला लिया था. इस फैसले के बाद ग्राहकों
को पोस्ट ऑफिस से लोन देने की शुरुआत की गई.