लॉकडाउन के बीच हुंडई इंडिया ने भारतीय बाजार में BS6 इंजन के साथ सैंट्रो कार लॉन्च कर दिया है. बाजार में हुंडई की इस कार मुकाबला मारुति वैगनआर और टाटा Tiago से है. क्योंकि इन तीनों कार के साथ ब्रांड नाम जुड़ा है और ये कारें अब तक ग्राहकों की उम्मीदों पर खरी उतरी हैं. हालांकि लॉकडाउन के बाद ही ग्राहक इस कार को शोरूम पर जाकर देख सकेंगे.
दरअसल, भारतीय कार बाजार में हमेशा से बजट हैचबैक गाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला रहा है. इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी की WagonR, हुंडई की Santro और टाटा की Tiago एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही है. क्योंकि इन तीनों की कीमत 5 लाख रुपये से कम है.
नई हुंडई Santro में 1.1 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 5-स्पीड मैनुअल और एक 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन के साथ आता है. दोनों ही ट्रांसमिशन विकल्प के साथ सैंट्रो अब 20 kmpl तक का माइलेज देती है. यह आंकड़े ARAI सर्टिफिकेशन द्वारा जारी किए गए हैं.
अगर कीमत की बात करें तो बीएस6 सैंट्रो की शुरुआती कीमत 4.57 लाख रुपये रखी है. इससे पहले कंपनी ने साल 2018 में नई बीएस4 सैंट्रो लॉन्च की थी. कंपनी ने नए कार में इंजन के अलावा कोई खास बदलाव नहीं किया है.वहीं, इसके टॉप मॉडल Sportz CNG की कीमत 6.20 लाख रुपये रखी गई है.
अब सैंट्रो कार BS6 में अपडेट हो जाने के बाद मारुति सुजुकी वैगनआर और टाटा टियागो को चुनौती मिलने वाली है. हालांकि माइलेज के मामले में सैंट्रो से वैगनआर बाजी मार ले जाती है. मारुति सुजुकी WagonR 1.0 लीटर इंजन वाली 21.79 kmpl तक का माइलेज देती है. जबकि वैगनआर 1.2 लीटर वाली 20.52 kmpl माइलेज देती है. वहीं Tata Tiago पेट्रोल का माइलेज 19.8 kmpl है.
कीमत के मामले में मारुति सुजुकी वैगनआर सस्ती है, वैगनआर बीएस6 की शुरुआती कीमत 4.34 लाख रुपये है. जबकि टाटा टियागो इन दोनों से थोड़ी महंगी है, जिसकी शुरुआती कीमत 4.60 लाख रुपये है. सैंट्रो और वैगनआर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह दोनों पेट्रोल इंजन के साथ-साथ एक CNG विकल्प भी देती है.