Advertisement

मनोरंजन

रामायण-महाभारत ने तोड़े रिकॉर्ड, नं.1 चैनल बना दूरदर्शन, 100 मिलियन व्यूअरशिप

aajtak.in
  • 10 अप्रैल 2020,
  • अपडेटेड 9:36 AM IST
  • 1/9

कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन ने जहां टीवी चैनल्स के लिए मुसीबत खड़ी कर रखी है. वहीं दूरदर्शन के लिए ये वरदान साबित हो रहा है. लॉकडाउन से पहले प्राइवेट चैनलों के सास बहू सागा और ड्रामा शोज की वजह से दूरदर्शन को ना के बराबर लोग देखते थे.

  • 2/9

वहीं इन दिनों दूरदर्शन लोगों का फेवरेट चैनल बना हुआ है. इसकी सबसे बड़ी वजह रही दूरदर्शन का अपने आइकॉनिक शोज को री-टेलीकास्ट करना. जिनमें रामायण, महाभारत, देख भाई देख, बुनियाद, शक्तिमान जैसे सुपरहिट शोज शामिल हैं.

  • 3/9

इन शोज की बदौलत दूरदर्शन सालों बाद फिर से लोगों के दिलों पर राज कर रहा है. इसका सबसे बड़ा सबूत है टीआरपी रेटिंग. प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने ट्वीट में लोगों का आभार जताते हुए लिखा- दूरदर्शन के दर्शकों को बड़ा धन्यवाद.

Advertisement
  • 4/9

''बार्क इंडिया के मुताबिक, देश में 13वें हफ्ते में दूरदर्शन सबसे ज्यादा देखा गया चैनल है. आपके सपोर्ट की वजह से पब्लिक ब्रॉडकास्टर ने कोरोना से जंग में भारतीयों को घर पर रहने और सुरक्षित रहने में मदद की है.''

  • 5/9

प्रसार भारती ने भी ट्वीट कर बताया कि दूरदर्शन की व्यूअरशिप में 1 हफ्ते में बहुत बड़ी बढ़त देखने को मिली है. 12वें हफ्ते में दूरदर्शन की व्यूअरशिप 267 मिलियन से ज्यादा थी. वहीं 13वें हफ्ते में ये 2109 मिलियन हो गई. दूरदर्शन की व्यूअरशिप में 650%  से ज्यादा की ग्रोथ देखी गई है.

  • 6/9

दूसरे ट्वीट में प्रसार भारती ने जानकारी दी कि रामायण और महाभारत के री-टेलीकास्ट ने पहले हफ्ते में रिकॉर्ड तोड़ा है. दोनों शोज की व्यूअरशिप 100 मिलियन पहुंच गई है. पहले हफ्ते रामायण को 556 मिलियन और महाभारत को 150 मिलियन व्यूअरशिप मिली, जो कि ऐतिहासिक रिकॉर्ड है.

Advertisement
  • 7/9

इससे पहले रामायण ने पहले वीकेंड में इतिहास रचा था. बार्क के मुताबिक, पहले वीकेंड में रामायण के महज 4 शोज को 170 मिलियन व्यूअर्स मिले थे. पहले शनिवार को सुबह रामायण के ओपनिंग एपिसोड को 34 मिलियन व्यूअर्स मिले थे. जिसकी रेटिंग 3.4 प्रतिशत रही. उसी दिन रात के शो को 45 मिलियन व्यूअर्स के साथ 5.2% रेटिंग मिली.

  • 8/9

उधर, शो लॉन्चिंग के दूसरे दिन यानि रविवार को सुबह 40 मिलियन और रात के एपिसोड को 51 मिलियन व्यूअर्स मिले थे. बता दें, रामायण हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट कैटिगरी में सबसे ज्यादा देखा गया शो बन गया है.

  • 9/9

पीआईबी ने भी अपने ट्वीट में बताया था कि दूरदर्शन पर रामायण के री-टेलीकास्ट ने हिंदी GEC (जनरल एंटरटेनमेंट चैनल) शो कैटिगरी में 2015 के बाद से अभी तक की हाईएस्ट रेटिंग पाई है.

Advertisement
Advertisement

लेटेस्ट फोटो

Advertisement